दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

ETV Bharat / international

ईरान ने इजराइल पर एक साथ दर्जनों मिसाइल दागी, पूरे देश में बजे सायरन, लोगों को बंकर में भेजा गया - Iran Missile Attack on Israel

Iran Missile Attack on Israel: पश्चिम एशिया में तनाव के बीच ईरान ने इजराइल पर दर्जनों मिसाइलें दागी हैं. इससे पूरे इजराइल में हवाई हमले के सायरन बजने लगे.

Iran fires dozens of missiles at Israel amid IDF Attack in Lebanon
प्रतीकात्मक तस्वीर (AFP)

यरुशलम: ईरान ने इजराइल पर कई मिसाइलें दागी हैं. इजराइली सेना ने मंगलवार को कहा कि ईरान के मिसाइल हमले के बाद उसने अपने नागरिकों को बंकर में छिपने का आदेश दिया है. वहीं, पूरे देश में हवाई हमले के सायरन बज रहे हैं.

इजराइल और अमेरिका ने चेतावनी दी है कि ईरान की ओर से इजराइल पर हमला होने की स्थिति में गंभीर परिणाम होंगे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइलियों के मोबाइल फोन पर सुरक्षित स्थानों पर रहने के आदेश भेजे गए और सरकारी टेलीविजन पर भी इसकी घोषणा की गई.

इजराइली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने कहा कि देश की वायु रक्षा प्रणाली पूरी तरह से चालू है, खतरों का पता लगा रही है और उन्हें रोक रही है. हालांकि, उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है.

वहीं, ईरानी मीडिया ने कई वीडियो पोस्ट किए हैं, जिसमें देशभर में कई जगहों पर मिसाइल लॉन्च होते दिखाई दे रहे हैं.

न्यूज एसेंजी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान ने इजराइल पर दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइल दागने का दावा किया.

ईरान ने ये हवाई हमला इजराइल द्वारा लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ सीमित जमीनी अभियान शुरू करने के एक दिन बाद किया. इजराइली हवाई हमलों और तोपखाने की गोलाबारी ने दक्षिणी लेबनान के गांवों पर हमला किया, जहां लोगों को खाली करने का आदेश दिया गया था.

वहीं, इजराइल पर ईरान के मिसाइल हमले से पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के साथ बैठक की थी. जिसमें ईरान द्वारा इजराइल के खिलाफ बड़ा बैलिस्टिक मिसाइल हमला करने की योजना पर चर्चा की गई थी. उन्होंने इजराइल को इन हमलों से बचाने और क्षेत्र में अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा में मदद करने के लिए अमेरिकी तैयारियों की स्थिति की समीक्षा की. व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी.

यह भी पढ़ें-'हिजबुल्लाह अकेले इजराइल का मुकाबला नहीं कर सकता', ईरानी राष्ट्रपति ने संघर्ष बढ़ने के खतरे से किया आगाह

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details