दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / international

हसन नसरल्लाह के बाद मारा गया हिजबुल्लाह कमांडर नबील काऊक , इजराइली सेना का दावा - NABIL KAOUK

Nabil Kaouk Killed: इजराइली सेना ने रविवार को कहा कि उसने हिजबुल्लाह कमांडर नबील काऊक को मार गिराया है.काऊक की हत्या ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह के शुक्रवार को इजराइली सेना द्वारा किए गए बड़े हवाई हमले में मारे जाने के बाद हुई है.

इजराइली सेना का हमला
इजराइली सेना का हमला (ANI)

बेरूत: हसन नसरल्लाह के बाद इजराइली सेना ने हिजबुल्लाह कमांडर नबील काऊक को भी मार गिराया. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार इजराइली सेना ने रविवार को कहा कि उसने हिजबुल्लाह कमांडर नबील काऊक को मार गिराया है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि हिजबुल्लाह ने काऊक की मौत की पुष्टि नहीं की है, लेकिन उसके समर्थक शनिवार से ही शोक संदेश पोस्ट कर रहे हैं. काऊक हिजबुल्लाह की सेंट्रल काउंसिल के डिप्टी हेड के रूप में कार्यरत थे.

काऊक ने 1995 से 2010 तक दक्षिण लेबनान में हिज़्बुल्लाह के सैन्य कमांडर के रूप में भी काम किया. 2020 में अमेरिकी ट्रेजरी ने उन पर और हिजबुल्लाह की परिषद के एक अन्य सदस्य हसन अल-बगदादी पर प्रतिबंध लगा दिया था. बता दें कि काऊक की हत्या ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह के शुक्रवार को इजराइली सेना द्वारा किए गए बड़े हवाई हमले में मारे जाने के बाद हुई है.

इजराइल-हिजबुल्लाह संघर्ष
इजराइल का कहना है कि वह लेबनान में हिजबुल्लाह पर लगातार लक्षित हमले कर रहा है. एपी की एक रिपोर्ट के अनुसार, संघर्ष के कारण लेबनान में हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं. लेबनान के पर्यावरण मंत्री नासिर यासीन ने कहा कि सरकार का अनुमान है कि लगभग 250,000 लोग अपने घर छोड़कर सरकारी आश्रयों और अनौपचारिक आश्रयों में शरण ले चुके हैं. हालांकि, उन्होंने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि कुल संख्या "आश्रयों के बाहर सीधे प्रभावित और/या विस्थापित लोगों की संख्या से लगभग चार गुना अधिक है."

अस्थायी आश्रयों में बदले स्कूल
संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि शुक्रवार तक 211,319 लोगों को जबरन स्थानांतरित किया गया था और यह हाल के दिनों में बेरूत के दक्षिणी उपनगरों पर कुछ गहन इजराइली हवाई हमलों से पहले की बात है. लेबनानी सरकार ने स्कूलों और अन्य सुविधाओं को अस्थायी आश्रयों में बदल दिया है. फिर भी, कई लोग सड़कों पर या सार्वजनिक चौकों पर सो रहे हैं, क्योंकि सरकार और गैर-सरकारी संगठन उन्हें रहने के लिए जगह खोजने की कोशिश कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- महीनों की योजना, मौके का इंतजार और सटीक हमला, इजराइल ने कैसे हसन नसरल्लाह को मार गिराया? जानें

ABOUT THE AUTHOR

...view details