दिल्ली

delhi

विश्व मच्छर दिवस : दुनिया भर में मच्छरों की कितनी प्रजातियां पाई जाती हैं, इंसानों के लिए ये कितने घातक हैं, जानें - World Mosquito Day

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 20, 2024, 6:11 AM IST

World Mosquito Day : मच्छरों से होने वाली बीमारियों पर रोकथाम लगाने के लिए भारत में 4000 करोड़ रु. से भी ज्यादा खर्च किए जाते हैं. इसके बावजूद मच्छरों से होने वाली बीमारियां बढ़ती जा रही हैं. भारत सहित दुनिया भर में हर साल बड़ी संख्या में लोगों की मौत मच्छर जनित बीमारियों से होती है. इनमें डेंगू और मलेरिया भी शामिल हैं. पढ़ें पूरी खबर..

World Mosquito Day
विश्व मच्छर दिवस (Getty Images)

हैदराबादःहर साल 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है. यह दिवस उस अवसर को चिह्नित करता है जब सर रोनाल्ड रॉस ने पाया कि मादा मच्छर मनुष्यों के बीच मलेरिया फैलाती हैं. मच्छर दुनिया के सबसे घातक कीटों में से एक हैं. 20 अगस्त को हम वेक्टर जनित बीमारी विशेष रूप से मलेरिया से लड़ने के लिए विश्व मच्छर दिवस मनाते हैं.

विश्व मच्छर दिवस 2024 की थीम "अधिक न्यायसंगत दुनिया के लिए मलेरिया के खिलाफ लड़ाई को तेज करना" है.

मलेरिया से 6 लाख लोगों की मौत
विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से जारी विश्व स्वास्थ्य सांख्यिकी 2024 के अनुसार मलेरिया वैश्विक स्तर पर, 2022 में अनुमानित 24.9 करोड़ (249 मिलियन) मलेरिया के मामले सामने आए, जिससे अकेले एक साल में मलेरिया से 608,000 मौतें हुईं. मलेरिया सबसे गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है, जिसमें दुनिया की लगभग आधी आबादी संक्रमण के जोखिम में है. मलेरिया से प्रभावित कई देशों में, यह मौत का प्रमुख कारण है.

भारत में मलेरिया
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से प्रकाशित विश्व मलेरिया रिपोर्ट में कहा गया है कि 2022 में WHO दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में मलेरिया के 66 फीसदी मामले भारत में होंगे. इसमें कहा गया है कि इस क्षेत्र में लगभग 46 फीसदी मामले प्लास्मोडियम विवैक्स के कारण थे, जो एक प्रोटोजोअल परजीवी और एक मानव रोगजनक है, जो बार-बार होने वाले मलेरिया का सबसे आम और व्यापक रूप से वितरित कारण है.

मच्छर जनित रोग

  1. मलेरिया (Malaria)
  2. पीला बुखार (Yellow Fever)
  3. जीका वायरस (Zika Virus)
  4. चिकनगुनिया (Chikungunya)
  5. डेंगू बुखार (Dengue Fever)
  6. वेस्ट नाइल वायरस (West Nile Virus)
  7. सेंट लुइस इंसेफेलाइटिस (St. Louis Encephalitis)
  8. जापानी इंसेफेलाइटिस (Japanese Encephalitis)
  9. ला क्रॉस इंसेफेलाइटिस (La Crosse Encephalitis)
  10. पूर्वी और पश्चिमी इक्वाइन इंसेफेलाइटिस (Eastern And Western Equine Encephalitis)

वायरस मच्छरों द्वारा लोगों में फैलने वाली अधिकांश बीमारियों का कारण बनते हैं. मलेरिया एक परजीवी के कारण होता है. अलग-अलग मच्छर अलग-अलग बीमारियां फैलाते हैं..

मच्छरों के विभिन्न प्रकार

  1. एडीज (Aedes)
  2. क्यूलेक्स (Culex)
  3. कुलिसेटा (Culiseta)
  4. मैनसोनिया (Mansonia)
  5. सोरोफोरा (Psorophora)
  6. वायोमीया (Wyeomyia)
  7. एनोफेलीज (Anopheles)
  8. टॉक्सोरहाइन्चाइट्स (Toxorhynchites)

विश्व मच्छर दिवस का महत्वः
विश्व मच्छर दिवस, 20 अगस्त को मनाया जाता है. मच्छरों के कारण उत्पन्न स्वास्थ्य जोखिमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विशेष रूप से मलेरिया, डेंगू और जीका जैसी घातक बीमारियों के वाहक के रूप में. यह दिन सर रोनाल्ड रॉस द्वारा की गई खोज का भी सम्मान करता है कि मादा मच्छर मनुष्यों के बीच मलेरिया संचारित करती हैं, जो इन बीमारियों से निपटने के लिए रणनीति विकसित करने में मौलिक रही है. विश्व मच्छर दिवस के कुछ महत्व इस प्रकार हैं:

  1. जागरूकता बढ़ाता है:मच्छर जनित बीमारियों के वैश्विक प्रभाव और रोकथाम के महत्व पर प्रकाश डालता है.
  2. खोजों का स्मरण करता है: मलेरिया संचरण को समझने में सर रोनाल्ड रॉस की सफलता का सम्मान करता है.
  3. कार्रवाई को प्रोत्साहित करता है: सार्वजनिक स्वास्थ्य पहलों को बढ़ावा देता है और समुदायों को मच्छरों की आबादी को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है.
  4. वैश्विक स्वास्थ्य फोकस: मलेरिया जैसी बीमारियों के खिलाफ चल रही लड़ाई पर ध्यान आकर्षित करता है, विशेष रूप से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में.

विश्व मच्छर दिवस क्यों मनाया जाता है?

  1. मच्छर शायद विश्व इतिहास का एकमात्र ऐसा शिकारी है जो सदियों से फलता-फूलता रहा है. यह कई वेक्टर जनित बीमारियों, खास तौर पर मलेरिया के जरिए मौत और तबाही मचाता रहा है.
  2. दरअसल दुनिया के सबसे खतरनाक जानवरों की रैंकिंग में मच्छर को सबसे ऊपर पाया गया. ताजा आंकड़े बताते हैं कि हर साल मलेरिया से लगभग 435000 लोग मरते हैं. इतना ही नहीं, ऐसा माना जाता है कि दुनिया भर में हर साल मलेरिया के लगभग 21.9 करोड़ (219 मिलियन) मामले सामने आते हैं.
  3. बहुत से लोगों को यह एहसास नहीं है कि यह समस्या कितनी गंभीर है, खासकर वे लोग जो ऐसे इलाकों में रहते हैं जहां जोखिम नहीं है. मलेरिया के खिलाफ लड़ाई में इस महत्वपूर्ण खोज को चिह्नित करने के लिए, हम हर साल 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस के रूप में मनाते हैं.

मच्छरों से जुड़े रोचक तथ्य

  1. दुनिया के लगभग हर हिस्से में मच्छरों की 3,000 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं.
  2. सिर्फ मादा मच्छर ही काटती हैं क्योंकि उन्हें अपने अंडे बनाने के लिए खून से प्रोटीन की जरूरत होती है.
  3. एडीज एजिप्टी मच्छर एक बार में लगभग 100 अंडे देते हैं. ये छोटे-छोटे खून चूसने वाले मच्छर जल्दी परिपक्व हो जाते हैं. एडीज मच्छर का पूरा जीवन चक्र—अंडे से वयस्क तक—सिर्फ 7-10 दिन का होता है.
  4. खून के भोजन का आकार मच्छर की प्रजाति और आकार पर निर्भर करता है. हालांकि, कुछ मादा मच्छर भोजन के दौरान अपने पूरे शरीर के वजन का खून पी सकती हैं. यह वैसा ही होगा जैसे 150 पाउंड का व्यक्ति रात के खाने में 150 पाउंड खाना खा ले.
  5. अगर आपको लगातार काटा जाता है जबकि आपके आस-पास के लोगों को नहीं काटा जाता, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि मच्छर कुछ लोगों के शरीर के रसायन से दूसरों की तुलना में ज्यादा आकर्षित होते हैं.
  6. मच्छर शरीर की गर्मी, गंध, मनुष्य और जानवरों द्वारा सांस लेने पर उत्सर्जित कार्बन डाइऑक्साइड और पसीने में पाए जाने वाले तत्व लैक्टिक एसिड के संयोजन से आकर्षित होते हैं.
  7. पूर्णिमा को कई अजीबोगरीब घटनाओं के लिए दोषी ठहराया जाता है, जो वास्तविक और काल्पनिक दोनों ही हो सकती हैं. पूर्णिमा मच्छरों की सक्रियता को 500 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि मच्छर अपने अगले भोजन को खोजने के लिए दृश्य संकेतों का उपयोग करते हैं, जो पूर्णिमा के समय करना आसान होता है.
  8. मच्छर अपने अंडे स्थिर या स्थिर पानी या गीली मिट्टी में देते हैं, और ऐसा करने के लिए उन्हें केवल थोड़ी मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है. वास्तव में, कुछ प्रकार के मच्छर एक चम्मच से भी कम पानी में प्रजनन कर सकते हैं.
  9. खून का सेवन करने के बाद, मादा मच्छर छिपने और अपना भोजन पचाने के लिए अंधेरी जगहों की ओर आकर्षित होती हैं। इसलिए, वे गहरे रंग के कपड़े पहने लोगों पर आराम करती हैं.
  10. विज्ञान के हित में, आर्कटिक शोधकर्ताओं ने अपनी छाती, हाथ और पैर खोले और प्रति व्यक्ति, प्रति मिनट 9,000 मच्छरों के काटने की रिपोर्ट की. इस दर से, एक असुरक्षित व्यक्ति लगभग 2 घंटे में अपने रक्त की आपूर्ति का आधा हिस्सा खो देगा.
  11. एक मच्छर आपके द्वारा छोड़े गए कार्बन डाइऑक्साइड को लगभग 60 से 75 फीट दूर से सूंघ सकता है.
  12. अधिकांश मच्छर अपने लार्वा आवास से बहुत दूर नहीं उड़ते हैं, लेकिन नमक दलदल मच्छर अपने जीवनकाल में 75 से 100 मील की दूरी तय करता है.
  13. मलेरिया 100 से अधिक देशों में पाया जा सकता है. यह एक ऐसी स्थिति है जो आमतौर पर दुनिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों को प्रभावित करती है. फिर भी दुनिया भर में मलेरिया के बोझ का लगभग 70 प्रतिशत 11 देशों में केंद्रित है. एक भारत है, और बाकी अफ्रीकी महाद्वीप पर हैं.

ये भी पढ़ें

Dengue Virus : इन कंडीशन में डेंगू वायरस अधिक खतरनाक हो जाता है

ABOUT THE AUTHOR

...view details