दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

विश्व चॉकलेट दिवसः जानें क्या हैं चॉकलेट खाने के फायदे - World Chocolate Day 2024

WORLD CHOCOLATE DAY: बच्चे हों या युवा या बुढ़े सभी किसी न किसी चॉकलेट के दिवाने होते हैं. छोटे बाजार हों या बड़े सभी जगहों पर देशी-विदेशी ब्रांड के चॉकलेट उपलब्ध है. पढ़ें पूरी खबर..

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 7, 2024, 1:18 PM IST

World Chocolate Day
विश्व चॉकलेट दिवस (Getty Images)

हैदराबादः विश्व चॉकलेट दिवस हर साल 7 जुलाई को मनाया जाता है. यह दिन इसलिए खास है क्योंकि यह चॉकलेट के समृद्ध, मलाईदार और कड़वे-मीठे स्वाद का स्मरण कराता है. यह भोग-विलास और जश्न का दिन है. साथ ही चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभों पर विचार करने का अवसर भी है. चॉकलेट सबसे आनंददायक भोगों में से एक है, चाहे इसे किसी और चीज के साथ खाया जाए या अकेले. ज्यादातर लोग इसके आगे झुक जाते हैं.

विश्व चॉकलेट दिवस (Getty Images)

चॉकलेट निस्संदेह दुनिया के पसंदीदा स्वादों में से एक है, भले ही यह सात महाद्वीपों में सबसे लोकप्रिय न हो. इसे कभी-कभी 'जादुई बीन' के रूप में संदर्भित किया जाता है और इसकी प्रशंसा की जानी चाहिए. हर कोई इसे पसंद करता है और इसके साथ आने वाली रेसिपी शानदार से कम नहीं हैं.

विश्व चॉकलेट दिवस (Getty Images)

विश्व चॉकलेट दिवस का इतिहास
यह स्पष्ट नहीं है कि इस स्वादिष्ट खाद्य दिवस की शुरुआत किसने की. हालांकि यह दिन 7 जुलाई को मनाया जाता है क्योंकि 1550 में इसी दिन चॉकलेट पहली बार यूरोप में लाई गई थी. पहला विश्व चॉकलेट दिवस 2009 में मनाया गया था.

विश्व चॉकलेट दिवस (Getty Images)

चॉकलेट कैसे बनाई जाती है?
बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि चॉकलेट एक किण्वित खाद्य पदार्थ है. जब कोको की फलियों को तोड़ लिया जाता है और फिर फलों से गूदेदार सफेद पदार्थ को साफ किया जाता है. उन्हें सुखाया जाता है और फिर कोको बीन्स को किण्वित किया जाता है. कागज के खोल को हटाने के बाद कोको निब दिखाई देते हैं.

विश्व चॉकलेट दिवस (Getty Images)

चॉकलेट बनाने वाले फिर निब को कोको द्रव्यमान में पीसते हैं. उन्हें कोको ठोस और कोको मक्खन में अलग करते हैं, फिर उन्हें दूध और चीनी के साथ मिलाते हैं. अगर वे सफेद चॉकलेट बना रहे हैं तो यह सिर्फ दूध और चीनी के साथ चॉकलेट मक्खन है. हर चॉकलेट बनाने वाले के पास अलग-अलग तरीके और विचार हैं जो दुनिया भर में लोकप्रिय हैं.

विश्व चॉकलेट दिवस (Getty Images)

चॉकलेट दिवस लोगों को कैसे जोड़ता है
चॉकलेट एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो दूसरों के साथ बहुत मजेदार होता है. एक साथ मिलकर छुट्टियों में इसे मनाना और भी मजेदार है. अपने दोस्तों या परिवार के साथ मिलें और कुछ चॉकलेट बनाएं. किसी कैंडी की दुकान पर जाएं और सभी किस्मों का स्वाद लें. साझा करने के लिए अतिरिक्त चॉकलेट बनाएं या खरीदें. आखिरकार, चॉकलेट एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो सभी के लिए सुलभ है और दूसरों के साथ जश्न मनाए बिना इस छुट्टी को छोड़ना शर्म की बात होगी.

विश्व चॉकलेट दिवस (Getty Images)

चॉकलेट के स्वास्थ्य लाभ और जोखिम चॉकलेट खाने से निम्नलिखित लाभ हो सकते हैं:

  1. चॉकलेट हमारे मूड को बेहतर बनाने के लिए जानी जाती है.
    विश्व चॉकलेट दिवस (Getty Images)
  2. मानसिक समस्याओं के खिलाफ मदद कर सकती है.
  3. चॉकलेट हमारे तनाव के स्तर को कम कर सकती है.
  4. डार्क चॉकलेट हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम कर सकती है.
  5. ब्लड प्रेशर कम करती है. इसमें बहुत सारे कीमती ट्रेस मिनरल्स व एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

बहुत सारे चॉकलेट खाने के नुकसान:

चॉकलेट का अधिक सेवन करने से अनचाहे वजन बढ़ता है जो कई बीमारियों की जननी है. चॉकलेट का रोजाना सेवन दांतों को नुकसान पहुंचाता है. संतृप्त वसा युक्त चॉकलेट का अनावश्यक सेवन टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को बढ़ाता है. इसमें वासोएक्टिव एमाइन होते हैं जो माइग्रेन की समस्या पैदा करते हैं.

विश्व चॉकलेट दिवस (Getty Images)

चॉकलेट के बारे में कुछ प्रमुख तथ्य:

  1. कोको बीन की उत्पत्ति अमेजन में हुई थी जबकि दुनिया का लगभग 30 प्रतिशत कोको अफ्रीका में उगाया जाता है. पेय होने के अलावा, चॉकलेट का उपयोग एज़्टेक संस्कृति में मुद्रा के रूप में भी किया जाता था.
  2. वैज्ञानिकों के अनुसार, रंग स्वाद की धारणा को प्रभावित करते हैं. इसलिए, नारंगी कप में गर्म चॉकलेट का स्वाद बेहतर माना जाता है.
  3. विश्व चॉकलेट दिवस के अलावा, चॉकलेट को समर्पित कई अन्य दिन भी हैं जैसे बिटरस्वीट चॉकलेट दिवस (10 जनवरी), मिल्क चॉकलेट दिवस (28 जुलाई), व्हाइट चॉकलेट दिवस (22 सितंबर), चॉकलेट कवर्ड एनीथिंग दिवस (16 दिसंबर) आदि.
    विश्व चॉकलेट दिवस (Getty Images)

सबसे अच्छी चॉकलेट बनाने वाले देश:

  1. इटली
  2. बेल्जियम
  3. इक्वाडोर
  4. स्विटजरलैंड
  5. आइवरी कोस्ट
  6. यूनाइटेड स्टेट्स
  7. यूनाइटेड किंगडम

भारत में कोको की खेती मुख्य रूप से आंध्र प्रदेश और केरल में होती है, जो कुल उत्पादन का लगभग 80 फीसदी है. कुछ शानदार भारतीय चॉकलेट ब्रांड हैं:

विश्व चॉकलेट दिवस (Getty Images)
  1. अमूल
  2. नविलुना
  3. पास्काटी
  4. कोकोआट्रेट
  5. पॉल एंड माइक
  6. मेसन एंड कंपनी
    विश्व चॉकलेट दिवस (Getty Images)

ये भी पढ़ें

बच्चों को कितनी चॉकलेट खानी चाहिए व क्या हैं इसके लाभ - Chocolate for child

ABOUT THE AUTHOR

...view details