दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

चाय के साथ नमकीन-समोसा जैसी चीजें खाने से होते हैं ये नुकसान

Tea With Salty Fried Snacks : ज्यादातर लोगों को चाय के साथ नमकीन या चटपटी चीजें खाना पसंद है लेकिन यह हानिकारक है.

By ETV Bharat Health Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

TEA WITH SALTY FRIED SNACKS HARMFUL FOR HEALTH AND CHAI SAMOSA NAMKEEN BADLY AFFECT STOMACH
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

Tea With Salty Fried Snacks : चाय हमारी पसंदीदा ड्रिंक है. ज्यादातर लोग चाय के साथ बिस्किट, नमकीन और मसालेदार या दूसरी चटपटी चीजें खाना पसंद करते हैं. लेकिन अब से आप चाय के साथ ऐसी चीजें खाते समय सावधान रहें. जी हां, चाय के साथ नमकीन चीजें खाना सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. आइये जानते हैं चाय के साथ नमकीन चीजें खाने के नुकसान:

एसिडिटी की समस्या : अगर आप दूध वाली चाय के साथ नमकीन सूखे मेवे या दूसरी नमकीन चीजें खाते हैं, तो इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है. हो सके तो चाय के साथ तली हुई चीजें खाने से बचें.

अपच की समस्या : दूध वाली चाय के साथ नमकीन, मसालेदार या चटपटा खाने से पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है. इससे अपच की भी समस्या हो सकती है.

दस्त का खतरा : कुछ खाने के कॉम्बिनेशन हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं जबकि कुछ हमारे शरीर के लिए बहुत जहरीले होते हैं. ऐसा ही एक कॉम्बिनेशन है चाय के साथ नमकीन चीजें खाना. दूध वाली चाय में पाए जाने वाले टैनिन और नमक का कॉम्बिनेशन पेट खराब करता है. टैनिन पेट में दूध के साथ अच्छे से नहीं मिल पाता. इससे दस्त, पेट फूलना, पेट दर्द और दूसरी पाचन संबंधी समस्याएं होने का खतरा बढ़ सकता है.

आंतों पर असर स्वास्थ्य : नमकीन खाद्य पदार्थों में मौजूद रिफाइंड कार्ब्स को पचने में अधिक समय लगता है, जो आपके आंतों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. चाय और नमक का संयोजन आपके आंतरिक सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे लंबे समय में पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. कई स्टडी में खुलासा हुआ है कि दूध वाली चाय भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. यही कारण है कि नमकीन खाद्य पदार्थों के साथ चाय पीने से आपकी आंतों के स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान हो सकता है. इसलिए, खुद को स्वस्थ रखने के लिए ऐसे गलत खान-पान संयोजनों(फूड कॉम्बिनेशन) से बचना बहुत जरूरी है.

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC9829690/

ये भी पढ़ें --

सिरदर्द-माइग्रेन में रामबाण साबित हो सकती है चाय, जानिए एक्सपर्ट्स की राय - Headache Relief Tea

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details