दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

डायबिटीज रोगियों को क्यों नहीं पीना चाहिए सिगरेट, जानिए डॉक्टर की राय

Smoking Harms : सिगरेट पीने से दिल समेत कई अंगों को नुकसान पहुंचता है. डायबिटीज में स्मोकिंग से नुकसान पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है.

By ETV Bharat Health Team

Published : 4 hours ago

SMOKING VERY HARMFUL FOR DIABETES PATIENT AND HOW SMOKING AFFECT YOUR BODY
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bhart)

Smoking Harms : हम सभी जानते हैं कि स्मोकिंग हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना हानिकारक है, फिर भी बहुत से लोग सिगरेट, चरस, हुक्का, बीड़ी और मारिजुआना पीने से परहेज नहीं करते हैं. यह एक धीमा खतरा है जो हमारे शरीर को आंतरिक नुकसान पहुंचाता है. जितनी जल्दी आप इस बुरी आदत से छुटकारा पा लेंगे, उतना ही बेहतर होगा. अपने प्रियजनों से भी स्मोकिंग छोड़ने को कहें. डॉ. इमरान अहमद हमें बता रहे हैं कि सिगरेट पीने से दिल सहित किन अंगों को नुकसान पहुंचता है. सिगरेट पीने के साइड इफेक्ट इस प्रकार हैं...

हाई ब्लड प्रेशर : High BP :हममें से ज्यादातर लोग जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर से दिल का दौरा पड़ सकता है. जो लोग बहुत ज्यादा स्मोकिंग करते हैं, उनमें अक्सर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, रक्त वाहिकाएं सूज सकती हैं और धमनियों को नुकसान पहुंचने का खतरा होता है.

ब्लड शुगर बढ़ जाएगा : सिगरेट (स्मोकिंग) पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. डायबिटीज वाले लोगों में ग्लूकोज लेवल को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल होता है. तंबाकू डायबिटीज व अन्य रोगों की दवाओं के असर को भी कम कर सकती है. अगर डायबिटीज को नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो दिल के रोगों का खतरा बढ़ जाता है.

कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है :स्मोकिंग उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है और कोरोनरी धमनी रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है स्मोकिंग एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) को कम करता है और एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) को बढ़ाता है. यदि इसे नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो दिल का दौरा लगभग निश्चित है.

रक्त संचार पर असर : जब स्मोकिंग धमनियों को नुकसान पहुंचाता है, तो यह रक्त संचार (Blood circulation) को भी प्रभावित करता है ऐसे में ऑक्सीजन रक्त के जरिए शरीर के कई हिस्सों तक ठीक से नहीं पहुंच पाती है और फिर शरीर और पैर में दर्द जैसी शिकायतें होती हैं.

https://www.nhlbi.nih.gov/health/heart/smoking

डिस्कलेमर:-- यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले लें.

ये भी पढ़ें :-

टॉप टिप्स : सेहतमंद जिंदगी के लिए खाना पकाते समय जरूर करें ये काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details