दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Health Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

ETV Bharat / health

सोते समय बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, तो ये आसान से टिप्स हो सकते हैं बड़े काम के - Hair Care at Night

Hair Cair at Night : आजकल कम उम्र से ही बाल रूखे, सूखे और क्षतिग्रस्त होने लगते हैं. महिला-पुरुष बाल झड़ने की समस्या से परेशान है. खासकर कई महिलाएं सोते समय अधिक बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहती हैं. अगर आप भी सोते समय बाल झड़ने की समस्या है तो अपनाएं ये टिप्स.

HAIR CAIR AT NIGHT AND HAIR LOSS PREVENTION TIPS WHILE SLEEPING
कॉन्सेप्ट इमेज (Getty Images)

Hair Care at Night :सभी लोग खूबसूरत और घने बाल चाहते हैं. पुरुष हो या महिला बाल खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. आजकल लगभग हर कोई बाल झड़ने की समस्या से परेशान है. न सिर्फ बाल झड़ते हैं बल्कि कम उम्र से ही बाल रूखे, सूखे और क्षतिग्रस्त होने लगते हैं. इसका मुख्य कारण खान-पान, प्रदूषण, मानसिक तनाव, नींद की कमी है. खासकर कई महिलाओं को सोते समय अत्यधिक बाल झड़ने की समस्या होती है. जो आम बात है. लेकिन वे इसे लेकर परेशान रहती हैं. अगर आपको भी सोते समय बाल झड़ने की समस्या है तो अपनाएं ये टिप्स.

पर्याप्त नींद लें : नींद के दौरान शरीर में ग्रोथ हार्मोन निकलते हैं, जो नए बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और पुराने क्षतिग्रस्त बालों को हटाते हैं. इसके लिए आपको अच्छी नींद की जरूरत होती है. नींद की कमी से कॉर्टिसोल का स्तर बढ़ता है और बालों को नुकसान पहुंचता है.

कॉन्सेप्ट इमेज (Getty Images)

सैटिन या सिल्क के तकिए का इस्तेमाल : कॉटन के तकिए पर बाल टूटने का खतरा ज्यादा होता है. सिर और तकिए की रगड़ से बाल उलझ जाते हैं. इसलिए अगर आप कॉटन के तकिए या कवर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको इन्हें बदल देना चाहिए. आप कॉटन की जगह सिल्क/रेशम या सैटिन फैब्रिक के कवर का इस्तेमाल कर सकते हैं. चूंकि यह मुलायम होता है, इसलिए इसे सिर पर रगड़ने से बाल टूटने/झड़ने की संभावना कम होती है.

कॉन्सेप्ट इमेज (Getty Images)

कभी भी गीले बालों के साथ न सोएं : सोने से पहले कई लोगों की आदत होती है बाल धोना और नहाने के बाद वह गीले बालों के साथ बिस्तर पर सो जाते हैं. आपने यह गलती न करें क्योंकि गीले बाल बहुत कमजोर होते हैं, जो सोते समय और अधिक उलझ जाते हैं. इसलिए सलाह दी जाती है कि गीले बालों के साथ कभी न सोएं.

सोने से पहले कंघी करें: रात को सोते समय कंघी करें. क्योंकि दिनभर हवा और चलने फिरने से बाल उलझ जाते हैं. इसके लिए सोने से पहले अपने बालों को चौड़े दांतों वाली कंघी या पैडल ब्रश से ब्रश करें. इससे सोते समय बाल कम झड़ते हैं. ध्यान रहे कि गीले बालों में कंघी न करें. अच्छे से सूखने के बाद बालों में कंघी करें.

सोते समय बालों को बांधें : हम सोते समय कई बार अपने बालों को खोल देते हैं. इससे बाल बिस्तर पर रगड़ खाते हैं और टूटते हैं. इसलिए सोते समय बालों को बांधकर रखें. इससे बालों का झड़ना कम होता है. बालों को बिल्कुल भी कसकर न बांधें. ऐसा करने से बाल और अधिक झड़ते हैं.

सिर की मालिश करें : बालों की जड़ों या स्कैल्प की मालिश करने से रक्त संचार बढ़ता है और बालों की जड़ों तक रक्त पहुंचता है. इससे बाल स्वस्थ रहते हैं और टूटने/झड़ने की समस्या कम होती है. आप नारियल के तेल से सिर की मालिश कर सकते हैं.

पेप्टाइड्स युक्त हेयर सीरम का इस्तेमाल : अगर आप बालों का झड़ना कम करना चाहते हैं और बालों की जड़ों को मजबूत बनाना चाहते हैं तो पेप्टाइड्स जैसे तत्वों से युक्त हेयर सीरम का इस्तेमाल करना बेहतर होता है. यह खोपड़ी को पोषण प्रदान करने में मदद करता है. बाल बढ़ते हैं और मजबूत बनते हैं. बालों के झड़ने की समस्या कम होती है.

Ref. - https://www.healthline.com/health/how-to-sleep-with-long-hair

डिस्कलेमर: यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं. बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह ले लें.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details