दिल्ली

delhi

किडनी को हेल्दी रखने के लिए क्या और कितना खाना चाहिए? - Kidney Health Tips

By ETV Bharat Health Team

Published : Aug 19, 2024, 5:43 PM IST

Updated : Aug 20, 2024, 6:08 AM IST

Kidney Health Tips : यदि आपको क्रोनिक किडनी डिजीज- CKD है तो, नीचे दिए गए स्टेप आपको अपनी किडनी की बीमारी को मैनेज करते समय सही खाने में मदद करेंगे.

HEALTH TIPS FOR KIDNEY
क्रोनिक किडनी डिजीज (ETV Bharat)

हैदराबाद :यदि आपको क्रोनिक किडनी डिजीज (CKD) है तो, आपको खाने में बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है. आप डॉक्टर/डायटीशियन से मिलकर ऐसे भोजन की प्लानिंग बनाएं जिसमें वो खाद्य पदार्थ शामिल हों जिन्हें आप अपनी किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखते हुए खाना पसंद करें. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज में प्रकाशित एक लेख के अनुसार कुछ स्थितियों में लोगों को एक विशेष डाइट की आवश्यकता होती है.

नीचे दिए गए स्टेप आपको अपनी किडनी की बीमारी को मैनेज करते समय सही खाने में मदद करेंगे. पहले तीन चरण (1-3) किडनी की बीमारी वाले सभी लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं. अंतिम दो स्टेप (4-5) आपकी किडनी के कमजोर होने पर महत्वपूर्ण हो सकते हैं. सही खाने के लिए पहला कदम

स्टेप 1: कम नमक और सोडियम वाले खाद्य पदार्थ चुनें और तैयार करें
अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने लिए आपके आहार में प्रतिदिन 2300 मिलीग्राम से कम सोडियम होना चाहिए. हमेशा ताजा खाना खरीदें. सुपरमार्केट या रेस्तराँ में आपके द्वारा खरीदे जाने वाले कई तैयार या पैकेज्ड फूड में सोडियम (नमक) मिलाया जाता है. तैयार खाद्य पदार्थ जैसे कि फास्ट फूड, जमे हुए भोजन (Frozen) और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ (जिनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है) खाने के बजाय खुद से खाना पकाएं. जब आप अपना खाना खुद बनाते हैं, तो आप नियंत्रित करते हैं कि उसमें क्या और कितना डाला जाए.

नमक की जगह जड़ी-बूटियाँ, मसाले और सोडियम-मुक्त सीजनिंग का इस्तेमाल करें. खाद्य पैकेजों के पोषण तथ्यों के लेबल पर सोडियम की जाँच करें. फ्रोजन डिनर और अन्य सुविधाजनक खाद्य पदार्थों के कम सोडियम वाले संस्करण आजमाएं. दैनिक उपयोग का 20% या उससे अधिक का मतलब है कि भोजन में सोडियम की मात्रा अधिक है. खाने से पहले डिब्बाबंद सब्जियां, बीन्स, मीट और मछली को पानी से धोएं. फूड लेबल पर सोडियम मुक्त या नमक मुक्त या कम, कम या बिना नमक या सोडियम(low, reduced, no salt, no sodium) या बिना नमक वाला या हल्का नमकीन जैसे शब्दों को देखें.

स्टेप 2: सही मात्रा में, सही प्रकार का प्रोटीन खाएं
अपनी किडनी की सुरक्षा में मदद करने के लिए, सही प्रकार का प्रोटीन, सही मात्रा में खाएं. जब ​​आपका शरीर प्रोटीन का उपयोग करता है, तो यह अपशिष्ट उत्पन्न करता है. आपकी किडनी इस अपशिष्ट को बाहर निकालती है. जरूरत से ज्यादा प्रोटीन खाने से आपकी किडनी ज्यादा मेहनत कर सकती है.

प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों का कम हिस्सा खाएं : प्रोटीन, पौधों और जानवरों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों में पाया जाता है. ज़्यादातर लोग दोनों तरह के प्रोटीन खाते हैं. अपने डायटीशियन से बात करें कि आपके लिए सही प्रोटीन खाद्य पदार्थों का संयोजन कैसे चुनें. उदाहरण के लिए...

पशु-प्रोटीन खाद्य पदार्थ:आप चिकन, मछली या मांस का पका हुआ हिस्सा लगभग 2 से 3 औंस (85gm) खा सकते हैं. डेयरी खाद्य पदार्थों का एक हिस्सा लगभग आधा कप दूध या दही या पनीर का एक टुकड़ा खा सकते हैं.

पौधे-प्रोटीन खाद्य पदार्थ:आप पके हुए बीन्स का आधा कप और नट्स का एक चौथाई खा सकते हैं. ब्रेड का एक स्लाइस खा सकते हैं और पके हुए चावल या पके हुए नूडल्स का एक हिस्सा आधा कप खा सकते हैं.

स्टेप 3: दिल के लिए हेल्दी फूड
आपकी रक्त वाहिकाओं, हृदय और गुर्दे में वसा को जमा होने से रोकने में मदद करने के लिए, ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जो आपके दिल के लिए हेल्दी हों. खाद्य पदार्थों को ज्यादा तलने के बजाय भूना, ग्रिल, बेक, धूप में सूखा या स्टिर-फ्राई पकाएं. घी-मक्खन के बजाय नॉनस्टिक कुकिंग स्प्रे या थोड़ी मात्रा में जैतून के तेल से पकाएं. खाने से पहले मांस से वसा को काटें और पोल्ट्री से त्वचा को हटाएं. संतृप्त और ट्रांस फैट को सीमित करें व फूड लेबल पढ़ें. मांस के पतले टुकड़े, त्वचा रहित चिकन, मछली, कम फैट या फैट रहित दूध, दही, पनीर, बीन्स, सब्जियाों और फल का सेवन करें.

शराब को सीमित करें
यदि आप पुरुष हैं तो दो से अधिक ड्रिंक न लें और यदि आप महिला हैं तो प्रतिदिन एक से अधिक ड्रिंक न करें. बहुत अधिक शराब पीने से लीवर, हृदय और मस्तिष्क को नुकसान पहुंच सकता है और गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. अपने डॉक्टर/डायटीशियन से पूछें कि आप कितनी शराब सुरक्षित रूप से पी सकते हैं.

सही खाने के लिए अगला कदम
जैसे-जैसे आपकी किडनी की कार्यक्षमता कम होती जाती है, आपको कम पोटेशियम और फॉस्फोरस वाले खाद्य पदार्थ खाने की आवश्यकता होती है. आपका डॉक्टर/डायटीशियन आपके ब्लड में पोटेशियम और फॉस्फोरस के स्तर की जांच करने के लिए प्रयोगशाला परीक्षणों का उपयोग करेगा और आप अपने डायटीशियन के साथ मिलकर अपने भोजन की प्लानिंग कर सकते हैं.

स्टेप 4 : कम फॉस्फोरस वाले फूड-ड्रिंक्स चुनें
अपनी हड्डियों और रक्त वाहिकाओं की सुरक्षा में मदद करने के लिए कम फॉस्फोरस वाले फूड और ड्रिंक्स का सेवन करें. जब ​​आपको CKD होता है, तो आपके रक्त में फॉस्फोरस जमा हो सकता है. आपके ब्लड में बहुत अधिक फॉस्फोरस आपकी हड्डियों से कैल्शियम खींचता है, जिससे आपकी हड्डियां पतली, कमज़ोर होती हैं और हड्डियों के टूटने की संभावना अधिक होती है. आपके ब्लड में फॉस्फोरस के उच्च स्तर से त्वचा में खुजली और हड्डियों-जोड़ों में दर्द भी हो सकता है. कई पैकेज्ड फूड पदार्थों में फॉस्फोरस मिलाया जाता है. खाद्य सामग्री के लेबल पर फॉस्फोरस या "PHOS" वाले शब्दो को देखें. डेली मीट, पोल्ट्री और कुछ ताजे मांस में फॉस्फोरस मिलाया जा सकता है. मीट शॉप में बिना फॉस्फोरस मिलाए ताजा मांस चुनने में मदद करने के लिए कह सकते हैं. आप डॉक्टर/डायटीशियन से रक्त में फॉस्फोरस की मात्रा कम करने के लिए बात कर सकते हैं.

कुछ कम फॉस्फोरस वाले खाद्य पदार्थ हैं-ताजे फल, सब्जियाँ, ब्रेड, चावल, पास्ता, मकई, नींबू चाय या घर पर बनी आइस्ड चाय और हल्के रंग के सोडा/पॉप सेवन कर सकते हैं.

कुछ अधिक फॉस्फोरस वाले खाद्य पदार्थ हैं- मांस, अनाज और दलिया, मुर्गी, मछली, बीन्स, दाल, मेवे, चोकर, डेयरी खाद्य पदार्थ, गहरे रंग के सोडा/पॉप, फ्रूट पंच, कुछ बोतलबंदयडिब्बाबंद आइस्ड चाय जिसमें फॉस्फोरस मिलाया गया हो.

स्टेप 5: सही मात्रा में पोटेशियम वाले फूड चुनें
आपकी नसों और मांसपेशियों को सही तरीके से काम करने में मदद करने के लिए सही मात्रा में पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थ चुनें. समस्याएं तब हो सकती हैं जब रक्त में पोटेशियम का स्तर बहुत अधिक या बहुत कम हो. क्षतिग्रस्त किडनी आपके रक्त में पोटेशियम को जमा होने देती है, जिससे हृदय संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. यदि आवश्यक हो तो आपके फूड-ड्रिंक्स आपके पोटेशियम के स्तर को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं. नमक के विकल्प (Salt substitutes ) में पोटेशियम की मात्रा बहुत अधिक हो सकती है. सामग्री लेबल पढ़ें. नमक के विकल्प का उपयोग करने के बारे में अपने लेबल की जांच करें.

कम पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थ : सेब, आड़ू, सेब, अंगूर या क्रैनबेरी का जूस, सफ़ेद ब्रेड और पास्ता, गाजर, सफ़ेद चावल, हरी बीन्स, पका हुआ चावल और गेहूँ का अनाज, ग्रिट्स

अधिक पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थ : आलू, टमाटर, गेहूँ की पूरी ब्रेड और पास्ता, बीन्स और नट्स संतरे, केले और संतरे का जूस, भूरा और जंगली चावल, चोकर वाला अनाज, डेयरी खाद्य पदार्थ. कुछ दवाएं भी आपके पोटेशियम के स्तर को बढ़ा सकती हैं. आपका डॉक्टर/डायटीशियन आपके द्वारा ली जाने वाली दवाओं को समायोजित कर सकता है.

Last Updated : Aug 20, 2024, 6:08 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details