दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

गाय का दूध हानिकारक हो सकता है इन लोगों के लिए, जानिए क्या कहते हैं मेडिकल एक्सपर्ट

गाय के दूध के इस्तेमाल को लेकर डॉक्टर सावधान रहने की सलाह दे रहे है. आइए जानते हैं इसके बारे में चाइल्ड स्पेशलिस्ट से.

By ETV Bharat Health Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

COW MILK SIDE EFFECT AND HEALTH TIPS FOR NEWBORN BABIES TO AVOID CONSTIPATION
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

Cow Milk Side Effect : डॉक्टर दूध के इस्तेमाल और बदलते मौसम को लेकर सावधान रहने की सलाह दे रहे है. बड़ी संख्या में बच्चे इलाज के लिए हॉस्पिटल और डॉक्टरों के पास पहुंच रहे है. इस दौरान बच्चों में कब्ज की समस्या अधिक पाई जा रही है. खास करके एक वर्ष तक के नवजात बच्चों को गाय के दूध से कब्ज की शिकायत होती है. आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में मेदिनीराय मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पीटल में तैनात चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉक्टर गौरव विशाल से

डॉक्टर परिजनों से मामले में जानकारी ले रहे हैं तो यह पता चला कि गाय का दूध अधिक इस्तेमाल हो रहा है. गाय के दूध के को लेकर ईटीवी भारत ने डॉक्टर गौरव विशाल के साथ बातचीत की और कई बिंदुओं पर जानकारी ली. डॉक्टर गौरव ने ETV Bharat को बताया कि बड़े पैमाने पर लोग बच्चों को गाय का दूध देते हैं जो कब्ज का एक बड़ा कारण बनता है. बच्चों को अधिक कैलोरी की जरूरत होती है, दूध में 80% के केसिन प्रोटीन होता है जिसकी जरूरत बच्चों को नहीं होती है. केसिन प्रोटीन अधिक होने के कारण बच्चों को कब्ज की शिकायत होती है.

डॉक्टर गौरव विशाल, चाइल्ड स्पेशलिस्ट MMCH (ETV Bharat)

ठंड में सावधान रहने की जरूरत : MMCH Palamu में तैनात चाइल्ड स्पेशलिस्ट Dr Gaurav Vishal बताते हैं कि दूध के इस्तेमाल को लेकर सावधान रहने की जरूरत है, एक वर्ष तक के बच्चों का खास ख्याल रखा जाना चाहिए. 6 महीने के बाद मां का दूध एवं सप्लीमेंट्री भोजन की जरूरत होती है. इस दौरान चावल का माड़ या दाल का पानी इस्तेमाल किया जा सकता है. Dr Gaurav Vishal ने बताया कि ठंड की शुरुआत होने वाली है इस दौरान भी सावधान रहने की जरूरत है. इस मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या अधिक होती है छोटे बच्चों को सिर ढंक कर रखने की जरूरत है.

डिस्कलेमर: यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर/ एक्सपर्ट की सलाह लें.

ये भी पढ़ें-

टॉप टिप्स : सेहतमंद जिंदगी के लिए खाना पकाते समय जरूर करें ये काम

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details