दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

कैंसर और ब्लड शुगर समेत कई बीमारियों के लिए रामबाण है यह खास ड्राई फ्रूट : अध्ययन

ब्राजील नट्स हेल्थी फैट, प्रोटीन, फाइबर और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा सोर्स हैं. यह हार्ट हेल्थ के साथ-साथ कई बीमारियों में फायदेमंद है.

By ETV Bharat Health Team

Published : 5 hours ago

Consuming 8 grams of Brazil nuts every day can provide many health benefits
कैंसर और ब्लड शुगर समेत कई बीमारियों के लिए रामबाण है यह खास ड्राई फ्रूट (CANVA)

क्या आप जानते हैं कि प्रतिदिन 8 ग्राम की मात्रा में ब्राजील नट का सेवन करने से ना सिर्फ वजन कम करने में मदद मिल सकती हैं बल्कि इसके सेहत को भी कई अन्य लाभ मिल सकते हैं. यही नहीं इससे बालों व त्वचा की सेहत भी अच्छी होती है.द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुए एक अध्ययन में ब्राजील नट के सेहत के लिए कई तरह के लाभों का उल्लेख किया गया है.

प्रतिदिन 8 ग्राम ब्राजील नट का सेवन दे सकता है कई स्वास्थ्य लाभ
सूखे मेवों के सेवन से सेहत को मिलने वाले फायदों को दुनिया भर में जाना व माना जाता है. सभी जानते हैं कि अलग-अलग प्रकार के सूखे मेवों में अलग-अलग प्रकार के गुण तथा पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. इसी श्रंखला में हाल ही में द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में एक अध्ययन प्रकाशित हुआ है जिसमें बताया गया है कि दक्षिण अमरीका के वर्षा वनों में पाए जाने वाले ब्राजील नट के नियंत्रित मात्रा (प्रतिदिन 8 ग्राम) में सेवन से ना सिर्फ मोटापे को कम करने में मदद मिल सकती हैं बल्कि सेहत को कई अन्य तरह के लाभ भी मिल सकते हैं.

उद्देश्य
गौरतलब है कि यह एक प्रयोगात्मक शोध या अध्ययन था जिसे ब्राजील के ‘यूनिवर्सिडेड फेडरल डी विकोसा’ के पोषण और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जून 2019 से सितंबर 2021 के बीच यह जानने के लिए किया गया था कि क्या ब्राजील नट के नियमित सेवन से विशेषकर महिलाओं में मोटापे में सूजन को कम किया जा सकता है और क्या इससे पेट की सेहत में सुधार हो सकता है ?

इस अध्ययन के निष्कर्ष में यह बताया गया है कि शोध के नतीजों से इस बात को बल मिलता है कि ब्राजील नट के संतुलित मात्रा में नियमित सेवन से विशेषकर अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त महिलाओं में सूजन को कम करने और आंतों की पारगम्यता में सुधार करने में मदद मिल सकती हैं.

कैसे हुआ शोध

द जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित हुई इस शोध की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस शोध में अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त महिलाओं ने भाग लिया था. जिनमें 20-55 वर्ष की आयु की 56 महिलाएं शामिल थीं, जिनकी औसत आयु 34 वर्ष थी. इन प्रतिभागियों में वे महिलाएं शामिल थी जो विशिष्ट कार्डियो मेटाबोलिक जोखिम कारकों (17.4 फीसदी) के साथ अधिक वजन की समस्या झेल रही थी या जो जोखिम कारकों की परवाह किए बिना मोटापे (82.6 फीसदी) से पीड़ित थी.
इन प्रतिभागियों में उन महिलाओं को शामिल नहीं किया था जो गर्भवती थी या स्तनपान करा रही थी, रजोनिवृत्ति में थी, एथलीट थी, शाकाहारी थी या जो कुछ चिकित्सा स्थितियों के कारण मोटापे का शिकार थी या विशिष्ट दवाओं का उपयोग कर रही थीं.

इस प्रयोग में प्रतिभागियों को दो समूहों में विभाजित किया गया था तथा इन प्रतिभागियों के लिए कुछ आहार संबंधी नियम भी जैसे आहार का प्रकार व मात्रा भी निर्धारित की गई थी. इनमें दोनों समूहों में से एक समूह के आहार में रोजाना निर्धारित मात्रा में ब्राज़ील नट को शामिल किया गया था वहीं दूसरे समूह ने नट्स से मुक्त आहार का पालन किया था.

इस प्रयोग के नतीजों में सामने आया कि जिन महिलाओं ने नियमित ब्राजील नट का सेवन किया था उनमें ना सिर्फ सूजन के स्तर में महत्वपूर्ण कमी देखी गई बल्कि उनकी आंतों की पारगम्यता में भी सुधार हुआ था. इसके अलावा उनमें सी-रिएक्टिव प्रोटीन और अन्य सूजन से जुड़े मार्कर, जैसे इंटरल्यूकिन-1β और इंटरल्यूकिन-8 भी घटे थे साथ ही इन महिलाओं में सेलेनियम के स्तर में भी वृद्धि देखी थी. दरअसल ब्राजील नट्स में सेलेनियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और सेलेनियम अपने सूजन-रोधी गुणों के लिए जाना जाता है.

हालांकि इस शोध में दोनों समूहों ने वजन घटाने के लगभग समान स्तर प्राप्त किए थे लेकिन ब्राजील नट का सेवन करने वाले समूह में सेहत से तथा अध्ययन से जुड़े अन्य मानकों में सेलेनियम की उच्च मात्रा के कारण बेहतर परिणाम देखे गए थे.

निष्कर्ष
हालांकि शोध के निष्कर्ष यह कहा गया है कि चूंकि यह अध्ययन छोटे पैमाने पर किया गया था और इसकी कुछ सीमाएं थीं, जैसे कि प्रतिभागियों की सीमित संख्या और आहार पालन की निगरानी में त्रुटियां, फिर भी शोध के नतीजे इस बात का समर्थन करते हैं कि ब्राजील नट के सेवन से शरीर में सूजन कम हो सकती है और आंतों की सेहत बेहतर हो सकती है.

क्या है ब्राजील नट और उसके फायदे
गौरतलब है कि ब्राजील नट सेलेनियम के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक माना जाता हैं. सेलेनियम एक एंटीऑक्सीडेंट है जो ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और शरीर की सूजन-रोधी प्रक्रियाओं को बढ़ावा देता है. इसके नियमित सेवन से थायराइड हार्मोन के उत्पादन में भी सहायता मिलती है, और प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है. इसके अलावा भी ब्राजील नट के कई फायदे माने जाते हैं जैसे इनका सेवन दिल की सेहत को सुधार सकता है, क्योंकि इनमें हेल्दी फैट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार हैं. इसके अलावा, ब्राजील नट सेलेनियम की उच्च मात्रा के कारण कैंसर से लड़ने की क्षमता भी रखते हैं तथा ये नट्स त्वचा की चमक बनाए रखने और बालों के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए भी जाने जाते हैं.

लेकिन ब्राजील नट के बारे में जानकार यह भी कहते हैं कि इनका सेवन बेहद संतुलित मात्रा में करना चाहिए, क्योंकि सेलेनियम की अधिकता भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है. प्रतिदिन 1-2 नट्स का सेवन ही पर्याप्त होता है. इन्हें सलाद में मिलाकर, स्मूदी में डालकर या सीधा खाने से आप इनका पूरा लाभ उठा सकते हैं.

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3693158/

https://www.webmd.com/diet/health-benefits-brazil-nuts

(डिस्कलेमर :-- यहां आपको दी गई जानकारी केवल सामान्य ज्ञान के लिए लिखी गई है. यहां उल्लिखित किसी भी सलाह का पालन करने से पहले, विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details