दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

बिना दवा के भी कोलेस्ट्रॉल कर सकते हैं कम? रिसर्च के मुताबिक, जानें यह चावल कैसे करेगा आपकी मदद

हाई कोलेस्ट्रॉल को नेचुरल तरीके से कम करने के लिए इस चावल से बेहतर शायद ही कुछ और होगा. वैज्ञानिकों ने क्या कहा जानिए...

can you reduce cholesterol without taking medicine?
बिना दवा के भी कोलेस्ट्रॉल कर सकते हैं कम? (FREEPIK)

By ETV Bharat Health Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

चावल सदियों से भारतीय आहार का हिस्सा रहा है. चावल का सेवन सिर्फ भारतीय ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देश करते हैं. हम जानते हैं कि चावल में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. वैसे ही आज बाजार में चावल की कई किस्में उपलब्ध हैं. भारत में दक्षिण भारतीय लोग सबसे ज्यादा चावल खाते हैं. हर दिन वे चावल का उपयोग अलग-अलग तरीकों से करते हैं.चावल पर कई अध्ययन किए गए हैं और इसमें मौजूद पोषक तत्वों को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बताया गया है. इस लेख में हम आपको लाल खमीर चावल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताने जा रहे हैं.

लाल खमीर चावल क्या है
लाल खमीर चावल सफेद चावल पर फफूंद के किण्वन (Fermentation) के माध्यम से बनाया गया एक सप्लीमेंट है जिसका उपयोग मुख्य रूप से हृदय रोग के रिस्क फैक्टर्स को कम करने के लिए किया जाता है. अध्ययनों से पता चलता है कि लाल खमीर चावल कई तरह से स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है, जिसमें कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर और हाई ब्लड प्रेशर को कम करना शामिल है.

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक, लाल खमीर चावल एक ऐसा प्रोडक्ट है जो लाल चावल को एक खास तरह के यीस्ट के साथ किण्वित करके बनाया जाता है. लाल खमीर चावल को कोलेस्टिन, हाइपोकोल, ज़ुएझिकैंग या जीताई के नाम से भी जाना जाता है. लाल खमीर चावल का उपयोग वैकल्पिक चिकित्सा में खून में बैड कोलेस्ट्रॉल (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, या एलडीएल) और ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को कम करने में संभावित प्रभावी सहायता के रूप में किया गया है. अध्ययनों से पता चला है कि स्टैटिन आमतौर पर एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में रेड यीस्ट राइस सप्लीमेंट की तुलना में अधिक प्रभावी होते हैं.

लाल खमीर चावल का उपयोग हृदय रोग , दिल के दौरे, या दिल के दौरे के इतिहास वाले लोगों में मृत्यु के जोखिम को कम करने में संभवतः प्रभावी सहायता के रूप में किया गया है. लाल खमीर चावल का उपयोग मानव इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस (एचआईवी) से पीड़ित लोगों में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में संभवतः प्रभावी सहायता के रूप में भी किया गया है. लाल खमीर चावल का उपयोग हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए किया जाता है. हालांकि, शोध से पता चला है कि लाल खमीर चावल इस स्थिति के इलाज में प्रभावी नहीं हो सकता है.

अन्य उपयोग जो शोध में सिद्ध नहीं हुए हैं, उनमें शामिल हैं मधुमेह से पीड़ित लोगों में कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को कम करना, रक्त परिसंचरण में सुधार, लीवर क्षति से जुड़े यकृत एंजाइमों को कम करना, और दस्त, अपच या अन्य पेट की समस्याओं का इलाज करना. यह निश्चित नहीं है कि लाल खमीर चावल किसी भी चिकित्सा स्थिति के इलाज में प्रभावी है या नहीं. इस उत्पाद के औषधीय उपयोग को FDA द्वारा अनुमोदित नहीं किया गया है.आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा के स्थान पर लाल खमीर चावल का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए.

लाल खमीर चावल को अक्सर हर्बल सप्लीमेंट के रूप में बेचा जाता है. कई हर्बल यौगिकों के लिए कोई विनियमित विनिर्माण मानक नहीं हैं और कुछ विपणन किए गए सप्लीमेंट्स टॉक्सिक मेटल या अन्य दवाओं से दूषित पाए गए हैं. रिस्क ऑफ कॉन्ट्रा मेंशन को कम करने के लिए हर्बल या स्वास्थ्य सप्लीमेंट्स को विश्वसनीय स्रोत से खरीदा जाना चाहिए.

लाल यीस्ट चावल खाने वाले लोगों को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. इनमें शामिल हैं...

कोलेस्ट्रॉल कम करता है
लाल यीस्ट चावल का एक मुख्य उपयोग कोलेस्ट्रॉल को कम करना है. लाल यीस्ट चावल में पाए जाने वाले रसायन लीवर में इसके उत्पादन को कम करके शरीर में "खराब" कोलेस्ट्रॉल (जिसे एलडीएल भी कहा जाता है ) की मात्रा को कम करते हैं.

आपको किस प्रकार का फाइबर अधिक खाना चाहिए?
खाना खाने के बाद, आपके भोजन में मौजूद एलडीएल कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर की रक्त वाहिकाओं में अन्य पदार्थों के साथ इकट्ठा हो जाता है. बहुत ज़्यादा एलडीएल का निर्माण दिल के दौरे या स्ट्रोक का कारण बन सकता है. हालांकि, लीवर भी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बनाता है. हालांकि, एलडीएल पूरी तरह से बुरा नहीं है. यह आपके शरीर को कोशिकाओं और हार्मोन बनाने में मदद करता है. फिर भी, आपके समग्र हृदय स्वास्थ्य में मदद करने के लिए एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम रखना सबसे अच्छा है.

स्ट्रोक का खतरा कम करता है
चूंकि लाल खमीर चावल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, इसलिए यह स्ट्रोक होने की आपकी संभावनाओं को भी कम कर सकता है. कम कोलेस्ट्रॉल खतरनाक रक्त के थक्के बनने के जोखिम को कम करता है, जो टूटकर स्ट्रोक और दिल के दौरे का कारण बन सकते हैं. लाल खमीर चावल उच्च रक्तचाप के कारण होने वाली अन्य बीमारियों, जैसे कि सीने में दर्द (एनजाइना) और हार्ट फेलियर के खतरे को भी कम कर सकता है.

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है
रक्त वाहिकाओं में प्लाक भी धमनियों को अवरुद्ध करते हैं और रक्त संचार को कम करते हैं. लाल खमीर चावल रक्त संचार को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिससे घाव जल्दी भर जाते हैं और आपका शरीर अपने सबसे अच्छे तरीके से काम कर पाता है. यहां तक ​​कि जिन लोगों की रक्त वाहिकाओं में प्लाक जमा नहीं होता है, वे भी बेहतर रक्त संचार से लाभ उठा सकते हैं, क्योंकि जब रक्त का प्रवाह ठीक से होता है तो मांसपेशियों और अंगों को अधिक ऑक्सीजन मिलती है.

सोर्स-

https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S0002916522042629

https://pmc.ncbi.nlm.nih.gov/articles/PMC6822657/

https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements-red-yeast-rice/art-20363074

(डिस्क्लेमर- यह लेख केवल जानकारी के लिए है. हमने कुछ अध्ययनों और प्रासंगिक विशेषज्ञों के अनुसार ये विवरण प्रदान किए हैं. परिणाम व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर निर्भर करते हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लेने की सलाह दी जाती है.)

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details