दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

बांस की पत्तियां शुगर पेशेंट के लिए रामबाण, हाई कोलेस्ट्रॉल का करेंगी सफाया, चेहरे में आएगी चमक, वैज्ञानिकों ने किया दावा

बांस के पत्ते का उपयोग मुख्य रूप से एथेरोस्क्लेरोटिक, डायबिटीज, लीवर रोगों और तंत्रिका तंत्र से संबंधित लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है...

Bamboo leaves are beneficial for diabetes patients
बांस की पत्तियां शुगर पेशेंट के लिए रामबाण (CANVA)

By ETV Bharat Health Team

Published : 4 hours ago

हमारे आसपास ऐसे कई पेड़ और पौधे हैं जिनका उपयोग सदियों से औषधीय रूप से किया जाता रहा है. इनमें बांस की घास भी शामिल है. जी हां, दंतमंजना से लेकर गांवों में घरों की छत बनाने के लिए बांस की लकड़ी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ बांस का पेड़ ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी बहुत फायदेमंद होती हैं. जी हां, बांस के पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं जो स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. इनके सेवन से डायबिटीज से लेकर मोटापे तक सब कुछ कंट्रोल किया जा सकता है. ये पत्तियां सांस संबंधी समस्याओं से भी प्रभावी ढंग से छुटकारा दिला सकती हैं. बांस की पत्तियों का सेवन हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं बांस की पत्तियों से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में...

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद
बांस की पत्तियों का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ है. इसका जिक्र नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में किया गया है.फाइबर से भरपूर बांस की पत्तियां रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। इनके सेवन से शरीर में इंसुलिन स्पाइक को रोकने में मदद मिलती है, जो मधुमेह में फायदेमंद है. यदि आपको डायबिटीज है तो आप डॉक्टर की सलाह से बांस के पत्तों से बनी चाय पी सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम करें
फाइबर के उच्च स्तर और प्रति सर्विंग बहुत कम कैलोरी के साथ, बांस की टहनियां आपके "खराब" एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने का एक शानदार तरीका है. यह बदले में, हृदय रोग के आपके जोखिम को कम कर सकता है.

मुंह के छालों से राहत
बांस की पत्तियों का सेवन मुंह के छालों को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है. इसे उपयोग करने के लिए बांस की पत्तियों को अच्छे से पीस लें. इसका अर्क निकाल लें, फिर इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं. ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से मुंह के छालों से छुटकारा मिल सकता है.

सूखी खांसी से दिलाए राहत
यदि आप सूखी खांसी की परेशानी से जूझ रहे हैं तो बांस की पत्तियां आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. इतना ही नहीं, इसके इस्तेमाल से सांस संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए बांस की पत्तियों को सुखाकर पीसकर लें, फिर पाउडर तैयार कर एक जार में रख लें. रोजाना इसे शहद के साथ मिलाकर सेवन करें.

पाचन में सुधार
बांस की पत्तियों का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं से निजात मिल सकती है. यदि आप गैस, कब्ज, सूजन या दस्त जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं तो बांस के पत्तों से बनी चाय या काढ़ा पी सकते हैं. इससे पेट को काफी राहत मिलता है.

स्किन रिलेटेड समस्याओं से छुटकारा
बांस की पत्तियों के इस्तेमाल से स्किन रिलेटेड समस्याओं को दूर किया जा सकता है. इसके लिए बांस की फ्रेश पत्तियों को पीस लें. इस पेस्ट को लगाने से त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. इसके अलावा यह त्वचा को हेल्दी रखने में भी मदद करता है.

बांस के पत्तों का सेवन इस प्रकार भी कर सकते है...
कई कंपनियां खाना पकाने में इस्तेमाल करने के लिए बांस का पाउडर या पहले से सुखाया हुआ बांस बेचती हैं. हालांकि, अगर आप ताजा बांस खरीदना चुनते हैं, तो यह जानना जरूरी है कि इसे इस्तेमाल के लिए कैसे तैयार किया जाए...

ताजे बांस में ऐसे विषाक्त पदार्थ होते हैं जो मनुष्यों के लिए जहरीले होते हैं, इसलिए बांस को कच्चा नहीं खाना चाहिए. इसके बजाय, उपयोग करने से पहले इसे काटकर नमकीन पानी में उबालना चाहिए. बांस की टहनियों को कम से कम 20 मिनट तक उबालने के बाद, आप पत्तियों को छील सकते हैं और बांस के अंदर के कोमल हिस्से को 30 मिनट के लिए पानी में भिगो सकते हैं. अब यह आपके भोजन में इस्तेमाल करने या एक सप्ताह तक फ्रिज में रखने के लिए तैयार है.

एक बार जब आप अपने भोजन में बांस का उपयोग करना शुरू कर देंगे, तो आप इसके स्वाद को समझना शुरू कर देंगे और इसे उन व्यंजनों में शामिल कर पाएंगे जिन्हें आप पहले से जानते और पसंद करते हैं. बांस के कोमल पौधे को अपने आहार में शामिल करने के कुछ स्वादिष्ट तरीके इस प्रकार हैं:

  • मांस और सब्जियों के साथ पाका सकते है
  • इसका आचार बना सकते है
  • इसे उबालकर खा सकते है

सोर्स-

https://www.webmd.com/diet/health-benefits-bamboo

https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S1756464620302395

https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/S037887412300034X

(डिस्क्लेमर: यहां आपको दी गई सभी स्वास्थ्य संबंधी जानकारी और सुझाव केवल आपके समझने के लिए हैं. हम यह जानकारी वैज्ञानिक अनुसंधान, अध्ययन, चिकित्सा और स्वास्थ्य पेशेवर सलाह के आधार पर प्रदान कर रहे हैं. इनका पालन करने से पहले अपने निजी डॉक्टर की सलाह लेना सबसे अच्छा है.)

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details