दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

अगर शरीर में लगातार दिखें ये लक्षण, तो पहचान सकते हैं बीमारी और उसके संभावित कारण

Bad Health Symptoms : जब हम बीमार पड़ते हैं तो हमारा शरीर कई तरह के संकेत भेजता है, इसे नजरअंदाज करना खतरनाक है.

BAD HEALTH SYMPTOMS SHOULD NEVER IGNORED BY ANYONE
कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

By ETV Bharat Health Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

Bad Health Symptoms : लंबी उम्र जीने के लिए आपका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, लेकिन व्यस्त दिनचर्या के कारण लोग अपने स्वास्थ्य का उचित ख्याल रखना भूल जाते हैं. जब हम बीमार पड़ते हैं तो हमारा शरीर कई तरह के संकेत भेजना शुरू कर देता है, अगर हम इस संकेत को नजरअंदाज करते हैं तो खतरा निश्चित है. आइए जानें कि जब शरीर अंदर से बीमार होता है तो वह हमें क्या संकेत देता है:

हमेशा थका हुआ महसूस करना : अगर आपको पर्याप्त नींद लेने के बावजूद लगातार थकान महसूस हो रही है तो यह आपके बीमार होने के संकेतों में से एक हो सकता है. यह आपके शरीर में आयरन, विटामिन बी-12 और कैलोरी की कमी की ओर इशारा करता है. लगातार थकान आपके पोषण में सुधार की जरूरत का संकेत देती है अगर आप इसे नजरअंदाज करते हैं तो आपको हीमोग्लोबिन की कमी या एनीमिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए, आहार में हमेशा पोषक तत्वों को शामिल करना बहुत जरूरी है.

कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

बालों को झड़ना : अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो यह भी एक चेतावनी हो सकती है. यह प्रोटीन, आयरन या विटामिन- D की कमी की ओर इशारा है. अगर इस समस्या का समय रहते समाधान नहीं किया गया तो यह गंभीर हो सकती है आप उचित पोषण और जरूरी विटामिन लेकर अपने बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.

टूटे हुए नाखून : अगर आपके नाखून कमजोर, खुरदरे या टूटने लगे हैं तो यह जिंक और आयरन की कमी का संकेत हो सकता है. ऐसे नाखून स्वास्थ्य संबंधी स्थितियों के साथ-साथ शरीर में कमजोर हड्डियों का भी संकेत देते हैं. पोषक तत्वों की यह कमी नाखूनों की मजबूती और स्वास्थ्य को प्रभावित करती है इसलिए, नाखून और हड्डियों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करना महत्वपूर्ण है.

कॉन्सेप्ट इमेज (ETV Bharat)

सूखी त्वचा: अगर आपकी त्वचा रूखी हो जाती है, तो यह निर्जलीकरण या विटामिन ए, सी और ई की कमी का संकेत हो सकता है. यह आपकी त्वचा उम्र से ज्यादा दिख सकती है.

हमेशा सर्दी-जुकाम रहना : अगर आपको अक्सर सर्दी-जुकाम रहता है, तो यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) का संकेत है, इस समस्या से बचने के लिए जिंक और विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना जरूरी है.

मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन : लगातार मांसपेशियों में दर्द या ऐंठन का मतलब है कि आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स, पोटेशियम और मैग्नीशियम की कमी है, यह स्थिति आपकी मांसपेशियों को कमजोर कर सकती है.

घाव जल्दी ठीक न होना : अगर आपकी चोट या कट ठीक होने में अधिक समय लेता है, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में जिंक, विटामिन सी और प्रोटीन की कमी है. अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या हो रही है, तो अपने आहार में पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करें और आवश्यक हो तो अपने डॉक्टर से सलाह लें.

Ref...

https://www.vinmec.com/eng/article/the-signs-of-good-health-you-need-to-know-en

डिस्कलेमर:- यहां दी गई जानकारी और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप डॉक्टर/एक्सपर्ट की सलाह लें.

ये भी पढ़ें:-

गले मे होने वाला दर्द-खराश का कारण एलर्जी नहीं, पेट की ये समस्या हो सकती है, खुद से इलाज पड़ सकता है भारी

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details