दिल्ली

delhi

रक्षा बंधन 2024: सलमान खान की 'बंधन' से Jr NTR की 'राखी' तक, रोने पर मजबूर कर देंगी पुराने जमाने की ये सदाबहार फिल्में - Indian Movies on Raksha Bandhan

By ETV Bharat Entertainment Team

Published : Aug 18, 2024, 6:27 PM IST

Updated : Aug 18, 2024, 6:51 PM IST

Indian Movies on Raksha Bandhan: रक्षा बंधन का त्यौहार इस साल 19 अगस्त को है. अगर आप अपने भाई-बहन के साथ मूवी देखने का प्लान कर रहे हैं तो इस खास दिन पर ईटीवी भारत कुछ खास फिल्मों की लिस्ट लेकर आया है, जिसे आप अपने भाई-बहनों के साथ देख सकते हैं. देखें फिल्मों की लिस्ट...

Salman Khan-Jr NTR
सलमान खान-जूनियर एनटीआर (IANS-Canve)

हैदराबाद: रक्षा बंधन एक खूबसूरत त्यौहार है जो भाई-बहन के बीच के पवित्र बंधन का जश्न मनाता है. इस साल भाई-बहन के इस पवित्र त्यौहार को मनाने के लिए हमने इंडियन फिल्मों की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप रक्षाबंधन के शुभ दिन अपने भाई-बहन और फैमिली के साथ देख सकते हैं. ये फिल्में भाई-बहन के बीच के प्यार को दर्शाती हैं. साथ ही यह रिश्ता ये भी दर्शाती है कि कैसे ये जोड़ी हर मुश्किल वक्त में एक-दूसरे का साथ देती है.

बंधन (1998)
सलमान खान, रंभा, जैकी श्रॉफ, अश्विनी भावे जैसे अन्य सितारों से सजी फिल्म बंधन भाई-बहन के एक अनोखे बंधन को दर्शाती है. राजेश मलिक, के. मुरली मोहना राव की निर्देशित फिल्म 1998 में रिलीज हुई थी. दर्शकों ने फिल्म को बहुत प्यार दिया था. फिल्म 12.10 करोड़ के कारोबार के साथ बॉक्स ऑफिस पर हिट रही.

रेशम की डोरी (1974)
भाई-बहन के पवित्र बंधन को दर्शाती 1974 की फिल्म रेशम की डोरी सदाबहार फिल्मों में से एक हैं. फिल्म में धर्मेंद्र, सायरा बानो, राजेंद्र नाथ, सुजीत कुमार, जय श्री टी, सप्रू, सज्जन, रमेश देव, कुमुद छुगानी जैसे कई कलाकार है. यह फिल्म आत्मा राम के निर्देशन में बनी थी. फिल्म की कहानी एक ऐसे भाई की है जो अपनी बहन से बहुत प्यार करता है. वह अपनी बहन की शादी एक सम्मानित परिवार में करना चाहता है. लेकिन जब वह अपनी बहन को उत्पीड़न से बचाने की कोशिश करता है, तब उसके लिए हर चीज बदल जाती है.

राखी (2006)
साउथ सुपरस्टार जूनियर एनटीआर की 2006 की हिट फिल्म राखी भारतीय तेलुगु भाषा की एक्शन फिल्मों में एक है. राखी का निर्देशन कृष्णा वामसी ने किया है. फिल्म में आरआरआर स्टार के साथ इलियाना डिक्रूज भी है. इनके अलावा फिल्म में सरथ बाबू, चंद्र मोहन, चार्ममे कौर जैसे अन्य कलाकार भी थे. यह फिल्म 2006 की सफल फिल्मों में एक थी.

राम कृष्ण एक ऐसा भाई रहता है जो अपनी बहन की मौत का बदला लेता है. राम कृष्ण की बहन को उसके ससुराल वाले दहेज के लालच में उसे आग के हवाले कर देते है. अपनी बहन की मौत का बदला लेने के लिए राम कृष्ण हर उस आदमी को मौत के घाट उतारता है जो किसी महिला को परेशान करता है.

सच्चा झूठा (1970)
राजेश खन्ना, मुमताज, विनोद खन्ना की सच्चा झूठा 1970 की सुपरहिट फिल्मों में से एक थी. उस जमाने में फिल्म ने ताबड़तोड़ कमाई की और साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का खिताब अपने नाम की. इस फिल्म के लिए राजेश खन्ना को 1971 का बेस्ट एक्टर केटेगरी में फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था. यह फिल्म भोला (राजेश खन्ना) और उसकी बहन बेलू (कुमारी नाज) की है. भोला अपनी बहन की शादी के लिए पैसे कमाने के लिए शहर जाता है. यह फिल्म काफी रोमांचक है.

क्रोध (2000)
सुनील शेट्टी की 2000 में रिलीज हुई क्रोध भले ही बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही. लेकिन यह फिल्म आज भी भाई-बहन के स्पेशल बॉन्ड को दिखने में सफल है. फिल्म सुनील शेट्टी अहम रोल में है. वहीं, रंभा, अपूर्वा अग्निहोत्री, साक्षी शिवानंद जैसे सितारे को-स्टार्स शामिल हैं.

यह भी पढ़ें:

Last Updated : Aug 18, 2024, 6:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details