दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 11, 2024, 10:03 AM IST

ETV Bharat / entertainment

ऑस्कर विनर 'ओपेनहाइमर' के डायरेक्टर की ये हैं टॉप 5 फिल्में, देखने से पहले कर लेना ब्रेन एक्सरसाइज

Oscar Winner Best Director Christopher Nolan Movies: ब्रिटिश और अमेरिकन फिल्म डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन ने फिल्म ओपेनहाइमर से बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड जीत लिया है. क्या आपने देखीं इनकी ये फिल्में

Oscar Winner
Oscar Winner

हैदराबाद : ओपेनहाइमर ने ऑस्कर 2024 में अपना खेल आखिरकार दिखा ही दिया. फिल्म अकेडमी अवार्ड्स 2024 में कुल 13 कैटेगरी में नॉमिनेट होकर जीत के पायदान में सबसे आगे रही. ओपेनहाइमर ने बेस्ट फिल्म के साथ-साथ बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी अपने नाम किया. वहीं, ऑस्कर में ओपेनहाइमर की इस बड़ी जीत का श्रेय इसके ऑस्कर विनिंग डायरेक्टर क्रिस्टोफर नोलन को जाता है. ऐसे में हम आपके लिए ढूंढकर लाए हैं ऑस्कर विनर डायरेक्टर की वो 5 फिल्में जो हर किसी को देखनी चाहिए.

ओपेनहाइमर (2023)

ओपेनहाइमर बीते साल 2023 में रिलीज हुई थी. फिल्म परमाणु बम के जनक और अमेरिकी साइंटिस्ट रॉबर्ट जे ओपेनहाइमर पर बेस्ड है. फिल्म में किलियन मर्फी ने साइंटिस्ट रॉबर्ट जे ओपेनहाइमर का शानदार रोल प्ले किया है. अगर आपने यह फिल्म नहीं देखी तो अभी भी देर ना करें.

द डार्क नाइट (2008)

बैटमैन बिगिंस का दूसरा पार्ट द डार्क नाइट है, जिसमें क्रिश्चिनयन बेले, माइकल कैन, हीथ लेजर, गैरी ओल्डमैन, आरोन एकार्ट, मैगी गिलिनहॉल और मॉर्गन फ्रीमैन ने लीड रोल प्ले किया है. फिल्म की कहानी बैटमैन और जोकर के बीच घूमती हैं, जो दुनिया की सोच से परे हैं.

इंसेप्शन (2010)

क्रिस्टोफर ने साल 2010 में साइंस फिक्शन फिल्म इंसेप्शन बनाई, जो किसी का भी सिर घुमा सकती है. इस फिल्म क्रिस्टोफर ने खुद लिखा और बनाया था. इस फिल्म में टाइटैनिक फेम एक्टर लियोनार्डो डिकैप्रियो ने लीड रोल प्ले किया है. इसके अलावा केन वतनएबे भी लीड रोल में थे.

द डार्क नाइट राइजेस (2012)

बैटमैन सीराज का द डार्क नाइट राइजेस आखिरी पार्ट है. बैटमैन बिगिंस और द डार्क नाइट को आगे बढ़ाकर इस फिल्म को तैयार किया है. फिल्म में क्रिश्चिनयन बेले, माइकल कैन, , गैरी ओल्डमैन, जोसेफ गोर्डोन, मारियन कोटिलार्ड, टॉप हार्डी, एने हेथवे और मॉर्गन फ्रीमैन ने लीड रोल प्ले किया है.

इंटेस्टेलर (2014)

वहीं, ओपेनहाइमर के डायरेक्टर ने साल 2014 में एक और साइंस फिक्शन फिल्म इंटेस्टेलर बनाई, जिसमें समझने के लिए दिमाग का तेज होना बहुत जरुरी है. यह फिल्म आज के समये बहुत आगे की है, जो कि साल 2067 की दुनिया दिखाती है. इस फिल्म को देखने के बाद आप आज की दुनिया को भूल जाएंगे.

डंकर्क (2017)

इंटेस्टेलर के तीन साल बाद क्रिस्टोफर ने फिल्म इंटेस्टलर से निर्देशन की दुनिया में वापसी की और वॉर बेस्ड फिल्म इंस्टेस्टलर बनाई. यह एक एपिक हिस्टोरीकल वॉर थ्रिलर पिल्म है, जोकि साल 1940 के दौरान हुए फ्रांस युद्ध पर बेस्ड है.

ये भी पढ़ें :

Oscar Awards 2024: किलियन मर्फी ने रचा इतिहास, ऑस्कर जीतने वाले बने पहले आयरिश एक्टर


Oscars 2024 : 'ओपेनहाइमर' से क्रिस्टोफर नोलन ने जीता करियर का पहला ऑस्कर, बने बेस्ट डायरेक्टर

ABOUT THE AUTHOR

...view details