दिल्ली

delhi

सोनू सूद को यूं ही नहीं कहते 'गरीबों के मसीहा', एक्टर ने अबतक लोगों के लिए क्या-क्या किया, यहां जानें - Happy Birthday Sonu Sood

By ETV Bharat Entertainment Team

Published : Jul 30, 2024, 10:28 AM IST

Happy Birthday Sonu Sood : बॉलीवुड एक्टर और कोरोना काल में लाखों-करोड़ों लोगों की मदद करने वाले सोनू सूद आज अपना 51वां बर्थडे मना रहे हैं. इस मौके पर जानेंगे सोनू सूद की उन सभी सोशल सेवा के बारे में जो उन्होंने कोरोनाकाल से शुरू की थी और आज भी जारी है.

Happy Birthday Mass Man Sonu Sood
सोनू सूद बर्थडे (IANS)

हैदराबाद :'गरीबों के मसीहा' कहे जाने वाले सोनू सूद आज 30 जुलाई को अपना 51वां बर्थडे मना रहे हैं. सोनू सूद हमेशा उस वक्त के लिए याद किए जाएंगे, जब देश में कोविड 19 से हाहाकार मचा था और लोग घर से बाहर झांकने में भी डर रहे थे, लेकिन बॉलीवुड के एकमात्र एक्टर सोनू सूद ने जानलेवा बीमारी के बीच उतकर लोगों की हरसंभव मदद की थी. जरूरतमंदों की मदद करने का सिलसिला आज भी जारी है. आज भी सोनू सूद के घर के बाहर मदद मांगने वालों की भीड़ जमा होती है. वहीं, आज भी सोनू सोदू के घर यही नजारा दिखने वाला है. सोनू सूद उन लोगों के लिए असल हीरो हैं, जिनकी उन्होंने निस्वार्थ सेवा की है. सोनू सूद के बर्थडे पर बात करेंगे एक्टर के स्टारडम, टॉप फिल्म्स, अपकमिंग प्रोजेक्स और उनकी कई सामाजिक कार्यों के बारे में.

सोनू सूद का सफर

30 जुलाई 1973 को सोनू ने पंजाब के मोगा की धरती पर जन्म लिया था. सोनू की पिता शक्ति सूद की गार्मेंट शॉप थी और मां सरोज सूद टीचर. सोनू की बहन मोनिका एक साइंटिस्ट हैं. वहीं, सोनू सूद भी इंजीनियरिंग के छात्र हैं और कॉजेल के दिनों में मॉडलिंग शुरू कर दी थी. साल 1996 में महज 23 साल की उम्र में सोनू ने सोनाली श्रीधर से शादी रचाई, जोकि आंध्र प्रदेश की हैं. दोनों की मुलाकात इंजीनियरिंग कॉलेज में हुई थी.

साल 1999 में सोनू ने 27 साल की उम्र में तमिल फिल्म कल्लाझागर से अभिनय की दुनिया में कदम रखा था. इसके बाद उन्होंने आज तक कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. साल 2002 में देशभक्ति फिल्म शहीद ए आजम से सोनू ने बॉलीवुड में दस्तक दी थी. वहीं, साल 2004 में फिल्म युवा में अभिषेक बच्चन के भाई का रोल प्ले किया था. इसके बाद साल 2005 में रोमांटिक थ्रिलर फिल्म आशिक बनाया आपने से वह दर्शकों की नजर में चढ़ गए थे.

इसके बाद वह बिग बजट फिल्में जोधा अकबर, शूटआउट ए़ट वडाला, दबंग, सिंह इज किंग, हैप्पी न्यू ईयर, सिम्बा में नजर आए. साउथ से बॉलीवुड तक सोनू ने एक्टर और विलेन दोनों के रोल किये. वहीं, बतौर जज सोनू ने एमटीवी रोडीज सीजन 19 और 20 में काम किया था.

सोनू सूद की टॉप फिल्में

दबंग

अरुधंति

आशिक बनाया आपने

शूटआउट एट वडाला

सिम्बा

सोनू सूद की अपमकिंग फिल्में

सोनू सूद की अपकमिंग फिल्म फतेह है, जो एक एक्शन क्राइम थ्रिलर फिल्म है. इसमें वह एक शानदार रोल करने जा रहे हैं. आज बर्थडे पर सोनू अपनी इस फिल्म से फैंस को बड़ा तोहफा दे सकते हैं. इस फिल्म को खुद सोनू सूद बना रहे हैं. फिल्म में जैकलीन फर्नांडिस लीड फीमेल हैं.

सोनू सूद की सोशल सर्विस

सोनू सूद ने कोविड 19 में धरती पर देवता बनकर अवतार लिया था. उन्होंने जरूरतमंदो के घर पहुंचाने, उनका इलाज कराने, शिक्षा, नौकरी देने जैसे काम किया है. इसलिए उन्हें यूनाइटेड नेशंस डेवलेपमेंट प्रोग्राम (UNDP)ने एसडीजी स्पेशल ह्यूमीटेरियन एक्शन अवार्ड से नवाजा था. सोनू सूद ने किर्गिस्तान में फंसे भारतीय छात्रों को वतन वापस लाने के लिए चार्टेड विमान भेजा था.

फ्री मेडिकल कैंप्स

2020 में, सोनू सूद ने 50,000 से अधिक जरूरतमंद लोगों के इलाज और चिकित्सा सहायता देने के लिए देश भर में फ्री मेडिकल कैंप का आयोजन किया था.

प्रवासी रोजगार एप

कोविड ​​​​महामारी के दौरान अपनी नौकरी खोने वाले प्रवासियों के लिए, सोनू सूद ने प्रवासी रोजगार ऐप निकाला, जिसने श्रमिकों को नौकरी पाने में सक्षम बनाया.

स्कॉलरशिप

सोनू सूद ने हाई एजुकेशन प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए एक विशेष छात्रवृत्ति कार्यक्रम भी शुरू किया. अभिनेता ने इस पहल का नाम अपनी दिवंगत मां प्रोफेसर सरोज सूद के नाम पर रखा है.

हेल्थ वर्कर्स की मदद

कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान हेल्थ वर्कर्स को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ था. उस दौरान सोनू सूद ने अपने जुहू होटल के दरवाजे उन हेल्थ वर्कर्स को ठहराने के लिए खोल दिए, जिन्होंने वहां मरीजों का इलाज किया था. उन्होंने उन्हें फेस शील्ड और पीपीई किट भी दी गई थी.

शक्ति अन्नदानम स्कीम

कोविड 19 के दौरान, सोनू सूद ने शक्ति अन्नदानम स्कीम भी चलाई थी. एक्टर ने अपने दिवंगत पिता शक्ति सागर सूद की याद में इस योजना का नाम रखा और फिर मुंबई में हर दिन 45,000 से अधिक लोगों को खाना देकर उनका पेट भरा.

स्मार्टफोन दिए

लंबे लॉकडाउन के कारण पढ़ाई ऑनलाइन होने लगी. हालांकि, कई छात्र स्मार्टफोन या लैपटॉप खरीदने में सक्षम नहीं थे. उस दौरान सोनू सूद ने उन वंचित बच्चों को हजारों स्मार्टफोन बांटे जिनकी पढ़ाई में बाधा आ रही थी.

सोनू सूद फाउंडेशन

सोनू सूद अपने एनजीओ, सूद चैरिटी फाउंडेशन के जरिए कई सामाजिक कार्य आज भी कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य वंचितों को हेल्दी और उचित जीवन जीने के लिए जरूरी चीजें प्रदान करके उनके जीवन में सुधार करना है.

सोनू सूद को बर्थडे की ढेरों बधाईयां...

ये भी पढे़ं :

WATCH : बोर्ड टॉपर्स संग समोसे खाने और 'फतेह' का ट्रेलर दिखाने के बाद सोनू सूद ने किए बप्पा के दर्शन - Sonu Sood


गरीबों के मसीहा' सोनू सूद पर क्यों भड़कीं कंगना रनौत, बोलीं- ये बनाएंगे नई रामायण... - Kangana Ranaut


ABOUT THE AUTHOR

...view details