दिल्ली

delhi

फेल हुए तो छोड़ी लॉ की पढ़ाई, थिएटर में आजमाई किस्मत, जानिए कौन हैं बेस्ट एक्टर का ऑस्कर जीतने वाले किलियन मर्फी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 11, 2024, 12:15 PM IST

Updated : Mar 11, 2024, 1:05 PM IST

Who is Cillian Murphy ? : किलियन मर्फी ने 96वें ऑस्कर अवार्ड में फिल्म ओपेनहाइमर से बेस्ट एक्टर का अवार्ड जीता है. आइए जानते हैं आखिर कौन हैं ये एक्टर ?

Best Actor Oscar Winner Cillian Murphy
Best Actor Oscar Winner Cillian Murphy

मुंबई :फिल्म 'ओपेनहाइमर' से बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवार्ड जीतकर आयरिश एक्टर किलियन मर्फी ने इतिहास रच दिया है. वह पहले ऐसे आयरिश बोर्न एक्टर हैं, जिन्होंने ऑस्कर जीता है. सिनेमाई दुनिया में अब इस बड़ी जीत पर एक्टर को बधाईयों को तांता लगा हुआ है. इस बीच जानेंगे आखिर कौन हैं किलियन मर्फी? साथ ही एक नजर डालेंगे एक्टर की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ पर. बता दें, आज सोमवार 11 मार्च को भारत में सुबह 4 बजे 96वें ऑस्कर अवार्ड का सीधा प्रसारण हुआ था. कुल 23 कैटेगरी में ऑस्कर दिए गये थे, जिसमें 13 कैटगरी में नॉमिनेट हुई फिल्म ओपेनहाइमर ने 7 कैटेगरी में ऑस्कर अपने नाम किया है.

किलियन मर्फी

किलियन मर्फी का बैकग्राउंड

मर्फी का जन्म 25 मई 1976 को आयरलैंड के डलगस में हुआ था, जोकि कॉर्क की एक सबर्ब सिटी है. मर्फी की मां एक फ्रेंच टीचर और पिता एक सिविल सर्वेंट थे. मर्फी ने ऑल-बॉयज प्राइवेट स्कूल से पढ़ाई की शुरुआत की और फिर लॉ की पढ़ाई के लिए कॉर्क यूनिवर्सिटी कॉलेज में दाखिला लिया, लेकिन वह अपने फर्स्ट ईयर के एक्जाम में फेल हो गए. गौरतलब है कि उनकी पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी और पढ़ाई छोड़ एक्टिंग की ओर रुख किया.

थिएटर भी कर चुके हैं एक्टर

बता दें, मर्फी ने अभिनय को थिएटर से ही तराशना शुरू कर दिया था. फिल्मों में आने से पहले वह कई नाटक भी कर चुके हैं. वहीं, आज भी वह थिएटर करना नहीं भूलते हैं. साल 2019 में उन्हें 'ग्रीफ इज द विद फीदर्स' में प्ले करते देखा गया था.

किलियन मर्फी

छोटी-छोटी फिल्में कर आगे बढ़ एक्टर

बता दें, हिट फिल्म देने के साथ-साथ मर्फी ने कई छोटी फिल्मों में भी काम किया है. इसमें उनकी फिल्म 'स्मॉल थिंग्स लाइक दीस' भी शामिल है, जोकि आयरिश नोवल पर बेस्ड है.

क्या शादीशुदा हैं किलियन मर्फी?

47 साल के ऑस्कर विनर एक्टर ने साल 2004 में आयरिश विजुअल आर्टिस्ट योवोन मेकगिनीज से शादी रचाई थी. दोनों की मुलाकात साल 1996 में एक बैंड शो में हुई थी. मर्फी जैज बैंड से प्रेरित बैंड द संस ऑफ ए ग्रीन जेनेस बैंड में एक गिटारिस्ट भी रह चुके हैं. बता दें, एक्टर के दो नाबालिग बेटे हैं. वहीं, शादी के 14 साल बाद मर्फी अपनी फैमिली के साथ लंदन में शिफ्ट हुए और फिर साल 2015 में आयरलैंड वापस आ गए. एक इंटरव्यू में मर्फी ने बताया था, 'हम चाहते थे कि हमारे बच्चे आयरिश रहे, ऐसे में जब वह बहुत छोटे थे तो वो पोश इंग्लिश जान रहे थे, लेकिन मैं इसके खिलाफ था.'

स्टारडम के भूखे नहीं हैं एक्टर

बता दें, ऑस्कर विनर एक्टर किलियन मर्फी ने अपने करियर में एक से एक हिट फिल्म की है, लेकिन उन्हें स्टारडम का कोई लालच नहीं हैं. मर्फी कहते हैं, 'मैं बाहर नहीं जाता हूं, मैं ज्यादातर घर पर ही रहता हूं, अपने दोस्तों के साथ, मैं अपनी फिल्मों का भी प्रचार नहीं करता और मुझे फोटो खिंचवाने का भी शौक नहीं हैं, मुझे लगता है यह सब गलत है.'

किलियन मर्फी की हिट फिल्में

डिस्को पिग्स (2001)

रेड आई (2002)

द पार्टी (2017)

एंथ्रोपॉयड (2016)

डंकर्क (2017)

सनशाइन (2007)

बैटमैन बिगिंस (2005)

इंसेप्शन (2010)

फ्री फायर (2016)

ब्रैकफास्ट ऑन प्लूटो (2005)

द विंड देट शेक्स द बार्ले (2006)

ए क्वाइट प्लेस पार्ट 11 (2020)

28 डेज लेटर (2002)

पीकी ब्लाइंडर्स (2013)

ओपनेहाइमर (2023)

ये भी पढ़ें : WATCH : बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवार्ड जीत किलियन मर्फी ने कह दी इतनी बड़ी बात, जानते ही करेंगे सलाम


Last Updated : Mar 11, 2024, 1:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details