दिल्ली

delhi

ETV Bharat / entertainment

दिलजीत दोसांझ ने क्यों रखा अपने कॉन्सर्ट का नाम Dil-Luminati Tour, जानें क्या है इल्युमिनाटी का रहस्य

दिलजीत दोसांझ के दिल लुमिनाटी टूर की भारत में शुरुआत हो चुकी है. आइए समझते हैं दिलजीत ने कॉन्सर्ट का नाम Dil-Luminati क्यों रखा?

Dil Luminati Tour
दिलजीत दोसांझ दिल-लुमिनाटी टूर (IANS)

By ETV Bharat Entertainment Team

Published : 4 hours ago

मुंबई:पंजाबी सिंगर दिलजीत दोसांझ के दिल लुमिनाटी टूर की भारत में शुरुआत हो चुकी है. उन्होंने राजधानी दिल्ली से तिरंगा लहराकर अपने कॉन्सर्ट की शुरुआत की जहां लाखों लोग उनकी परफॉर्मेंस देखने पहुंचे थे. देशभर में दिलजीत के फैंस उनके कॉन्सर्ट को लेकर एक्साइटेड हैं क्योंकि सिंगर हैदराबाद, अहमदाबाद, पुणे, कोलकाता समेत कई शहरों में अपना कॉन्सर्ट करने वाले हैं. इसके अलावा आपके मन में ये सवाल भी उठा होगा कि आखिर दिलजीत ने अपने कॉन्सर्ट का नाम दिल लुमिनाटी क्यों रखा. कई बार लोग इसे इल्यूमिनाटी से जोड़ते हैं, दिलजीत के बारे में कहा जाता है कि वे भी Illuminati कम्यूनिटी के सदस्य हैं. तो आइए समझते हैं क्या है ये कम्यूनिटी और क्या है इसका रहस्य.

क्या है Illuminati कम्यूनिटी?

आपने अक्सर ये शब्द कहीं ना कहीं सुना होगा यहां तक कि गानों में भी इसे इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आखिर ये इल्यूमिनाटी है क्या. दरअसल 1776 में यूरोप के प्रोफेसर एडम वाइसहाप्ट और उनके चार स्टूडेंट्स ने एक खुफिया संगठन बनाने की शुरुआत की जिसका नाम उन्होंने रखा Illuminati. इसमें नियम बनाया गया कि 30 साल से ज्यादा उम्र का कोई व्यक्ति इसका मेंबर नहीं हो सकता. इस तरह से इसकी शुरुआत हुई इसमें कई लोगों को जोड़ा गया. आपने अक्सर इल्यूमिनाटी एक तस्वीर देखी होगी जिसमें एक पिरामिड के ऊपर एक आंख बनी होती है. ये पिरामिड इल्यूमिनाटी के स्ट्रक्चर को दर्शाता है. हालांकि कुछ टाइम बाद इस संगठन के कई ठिकानों पर छापे पड़े जिसमें सरकार ने पाया कि असल में इल्यूमिनाटी विश्व पर नियंत्रण पाना चाहता था. जिसके बाद इस पर प्रतिबंध लगा दिया गया और वाइसहाप्ट को देश से निकाल दिया गया.

आज भी क्यों फेमस है Illuminati

कई लोगों का मानना है कि ये एक सीक्रेट कम्यूनिटी है जिसके सदस्य अपनी हर ख्वाहिश पूरी कर सकते हैं. अक्सर कई स्टार्स की सक्सेस पर ये बोला जाता है कि वे इल्यूमिनाटी के सदस्य हैं इसीलिए इतने फेमस हैं. लगभग 18वीं शताब्दी में अमेरिका में इल्यूमिनाटी का जिक्र राष्ट्रपति जॉर्ज वॉशिंगटन ने एक चिट्ठी में किया. जिसमें उन्होंने इसके खते बताए, वहीं अमेरिका के तीसरे राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन पर भी इल्यूमिनाटी कम्यूनिटी का सदस्य होने का आरोप लगा. वहीं आज 21वीं सदी में भी लोग मानते हैं कि इल्यूमिनाटी अस्तित्व में हैं और सीक्रेटली लोग इसमें काम भी करते हैं. जो भी इसका सदस्य बनता है उसे ये लोग हर तरह से जीताने की कोशिश करते हैं.

इन मशहूर हस्तियों के Illuminati का सदस्य होने की चर्चा

ऐसा माना जाता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जेएफ केनेडी की हत्या और देशों के बीच युद्ध करवाने और सरकारे गिरवाने में भी इस कम्यूनिटी का हाथ रहा है. लेकिन ये सिर्फ पालीटिकल लोग नहीं बल्कि सेलेब्स से भी जुड़ा हुआ है. कई लोगों का मानना है कि अमेरिकी एक्ट्रेस एंजेलिना जोली इल्यूमिनाटी की सदस्य हैं. उनकी टॉम्ब रेडर की स्टोरी इस पर आधारित थी. वहीं हॉलीवुड पॉपस्टार बेयोंसे का नाम भी इससे जोड़ा जाता है क्योंकि अपने कॉन्सर्ट के दौरान वे अक्सर अपने हाथ से एक खास गैस्चर बनाते हैं जिसे इल्यूमिनाटी से जोड़ा जाता है. वहीं सिगंर रिहाना के भी ऐसा ही गैस्चर बनाते हुए वीडियोज वायरल हुए हैं. कई लोगों का मानना है कि बिग बॉस का लोगो भी इल्यूमिनाटी का प्रतीक है.

दिलजीत का नाम कैसे जुड़ा Illuminati से

अक्सर दिलजीत का नाम इस कम्यूनिटी से जोड़ा जाता है, दरअसल दिलजीत की इंटरनेट पर कई वीडियोज वायरल हैं जिनमें वह अपने हाथ से त्रिकोण का साइन बनाते नजर आए हैं. हालांकि उन्होंने एक बार इस पर सफाई दी थी कि उन्होंने क्राउन चक्र बनाया था इल्यूमिनाटी नहीं. अब दिलजीत ने अपने कॉन्सर्ट का नाम ही इल्यूमिनाटी से जोड़कर रख दिया है. अब सब मान रहे हैं कि यह उनका पब्लिसिटी स्टंट भी हो सकता है या फिर कुछ और भी. जो भी ये फिलहाल एक रहस्य ही है क्योंकि कोई भी इस बारे में खुलकर बात नहीं करता. WATCH: दिलजीत दोसांझ ने दिल्ली में तिरंगा लहराकर की Dil-Luminati Tour की शुरुआत, मंजर देख रो पड़े दर्शक

यह भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details