दिल्ली

delhi

ETV Bharat / entertainment

70th National Film Awards: फिल्मी कलाकारों को राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित, जानें कब और कहां, देखें विनर्स लिस्ट

70th National Film Awards: भारतीय सिनेमा के बेहतरीन कलाकारों को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 8 अक्टूबर 2024 को आयोजित होगा.

By ETV Bharat Entertainment Team

Published : 4 hours ago

70th National Film Awards
70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार (ETV Bharat)

हैदराबाद:भारतीय सिनेमा में शानदार प्रदर्शन करने वाले कलाकारों को सम्मानित करने के लिए 8 अक्टूबर 2024 को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरुस्कार आयोजित होंगे. जिसमें मनोरंजन जगत के कई सितारे और राजनीतिक हस्तियां शामिल होंगी. इन नेशनल अवॉर्ड्स की घोषणा 16 अगस्त 2024 को की गई थी जिन्हें कल यानि 8 अक्टूबर को विजेता कलाकारों को राष्ट्रपति मूर्मू द्वारा प्रदान किया जाएगा. तो आइए जानते हैं इन राष्ट्रीय पुरुस्कारस में किन हस्तियों ने जीत हासिल की वहीं ये कब और कहां देख सकते हैं.

कब और कहां देखें नेशनल अवॉर्ड

सिनेमा प्रेमी नेशनल फिल्म अवॉर्ड को कल यानि 8 अक्टूबर को लाइव देख सकते हैं क्योंकि 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार को डीडी न्यूज चैनल के यूट्यूब चैनल पर स्ट्रीम किया जाएगा. इसका प्रसारण दोपहर 3 बजे से शुरू होगा, जिससे दर्शकों को भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की उपलब्धियों का जश्न मनाने का मौका मिलेगा. वहीं आप लाइव अपने चहेते कलाकारों को राष्ट्रपति के हाथों सम्मानित होते हुए देख सकते हैं.

ये हैं नेशनल अवॉर्ड विनर 2024

70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में एक बार भारत की अलग-अलग भाषाओं में बनी फिल्मों को सम्मानित किया जाएगा. जिनकी घोषणा अगस्त 2024 में कर दी गई थी. आइए जानते हैं कौन-कौन हैं नेशनल अवॉर्ड के विजेता.

1. बेस्ट फीचर फिल्म: आट्टम

2. बेस्ट एक्टर: ऋषभ शेट्टी (कांतारा)

3. बेस्ट एक्ट्रेस: नित्या मेनन और मानसी पारेख

4. बेस्ट डायरेक्टर: सूरज बड़जात्या

5. बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस: नीना गुप्ता

6. बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर: पवन मल्होत्रा

7. बेस्ट मनोरंजक फीचर फिल्म: कांतारा

8. बेस्ट तेलुगू फिल्म: कार्तिकेय 2

9. बेस्ट तमिल फिल्म:पोन्नियन सेलवन पार्ट 1

10. बेस्ट कन्नड़ फिल्म: केजीएफ चैप्टर 2

11. बेस्ट हिंदी फिल्म: गुलमोहर

नेशनल अवॉर्ड्स क्रिटीक्स द्वारा सराही गई और उनकी कमर्शियल सक्सेस दोनों कैटेगरी में दिए जाते हैं. एक तरफ जहां कंतारा को उसके संपूर्ण मनोरंजन के लिए पहचाना गया, जबकि केजीएफ: चैप्टर 2 ने बेस्ट एक्शन निर्देशन सहित कई पुरस्कार जीते. पोन्नियिन सेलवन - भाग 1 ने बेस्ट साउंड डिजाइन और सिनेमैटोग्राफी जैसी कैटेगरी में पुरस्कार जीता.

यह भी पढ़ें:

ABOUT THE AUTHOR

...view details