दिल्ली

delhi

ETV Bharat / entertainment

70th National Film Awards: दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित हुए मिथुन चक्रवर्ती, द्रौपदी मुर्मू ने कही दिल छू लेने वाली बात

By ETV Bharat Entertainment Team

Published : 5 hours ago

Updated : 2 hours ago

70th National Film Awards
70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स (ETV Bharat)

नई दिल्ली:भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े उत्सव 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स का आयोजन आज 8 अक्टूबर को होने जा रहा है. इस मौके पर भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सिनेमा के बेहतरीन फिल्म मेकर्स, एक्टर-एक्ट्रेस को सम्मानित करेंगी. इन नेशनल अवॉर्ड्स की घोषणा इसी साल 16 अगस्त 2024 को कर दी गई है. ये अवॉर्ड्स साल 2022 की फिल्मों के लिए दिये जा रहे हैं क्योंकि कोविड 19 की वजह से इन्हें पोस्टपोन कर दिया गया था. ये अवॉर्ड्स नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित किए जा रहे हैं. जहां फिल्मी हस्तियों को सिनेमा में उनके योगदान के लिए राष्ट्रपति के हाथों नवाजा जाएगा. आपको बता दें मिथुन चक्रवर्ती का नाम दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड के लिए अनाउंस हुआ है जिन्हें आज सम्मानित किया जाएगा. वहीं बेस्ट एक्टर के लिए ऋषभ शेट्टी (कांतारा), बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नित्या मेनन और मानसी पारेख, बेस्ट फीचर फिल्म के लिए आट्टम को चुना गया है. 70वें नेशनल अवॉर्ड्स की लाइव अपडेट्स के लिए हमारे साथ बने रहें.

LIVE FEED

7:38 PM, 8 Oct 2024 (IST)

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के भाषण के साथ समारोह समाप्त हुआ

70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों का समापन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के इंस्पायरिंग भाषण के साथ हुआ, जिसमें सोशल चैंजेस लाने में फिल्मों और सोशल मीडिया के महत्व पर रोशनी डाली गई. दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित समारोह में अपने भाषण में उन्होंने कहा, 'मेरा मानना ​​है कि फिल्में और सोशल मीडिया समाज में बदलाव लाने के सशक्त माध्यम हैं. ये माध्यम समाज पर सबसे गहरा प्रभाव डालते हैं. वहीं उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड मिलने पर बधाई भी दी.

5:42 PM, 8 Oct 2024 (IST)

मिथुन चक्रवर्ती को मिला दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड

भारतीय सिनेमा के दिग्गज अभिनेता को 70वें नेशनल अवॉर्ड सेरेमनी में प्रतिष्ठित पुरुस्कार दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. मिथुन ने साल 1976 में फिल्म 'मृगया' से सिनेमा में कदम रखा था. पहली ही फिल्म से मिथुन को बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला था. इसके बाद बीती 48 साल से मिथुने सिनेमा में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा है. मिथुन इंडिया सिनेमा में सैंकड़ों फिल्म कर चुके हैं और आज भी फिल्मों में एक्टिव हैं. पिछली बार उन्हें बंगाली फिल्म काबुलीवाला (2023) में देखा गया था. मिथुन ने अपने करियर में 250 से ज्यादा फिल्में की हैं. मिथुन राजनेता भी हैं और उनका नाम 'लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में भी दर्ज है. उन्होंने ये अवॉर्ड अपने फैंस को डेडीकेट किया है.

5:28 PM, 8 Oct 2024 (IST)

'कांतारा: पार्ट 1' के लिए ऋषभ शेट्टी बेस्ट एक्टर अवॉर्ड से सम्मानित

कन्नड़ फिल्म कांतारा को बेस्ट पॉपुलर फिल्म का अवॉर्ड दिया गया. इसे संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली फिल्म की कैटेगरी में सम्मानित किया गया. वहीं ऋषभ शेट्टी को कांतारा में अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस के लिए बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से नवाजा गया.

5:22 PM, 8 Oct 2024 (IST)

सूरज बड़जात्या को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड

भारतीय फिल्म डायरेक्टर सूरज बड़जात्या को फिल्म ऊंचाई के लिए बेस्ट डायरेक्शन का अवॉर्ड दिया गया. फिल्म में अमिताभ बच्चन , अनुपम खेर, सतीश कौशिक, परिणीति चोपड़ा ने खास रोल निभाया.

5:21 PM, 8 Oct 2024 (IST)

नित्या मेनन- मानसी पारेख बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से सम्मानित

70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड में एक्ट्रेस नित्या मेनन और मानसी पारेख को बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. नित्या को तिरुचित्रआंबलम के लिए और मानसी पारेख को कच्छ एक्प्रेस के लिए बेस्ट एक्ट्रेस और फिल्म मेकर के लिए नवाजा गया.

5:20 PM, 8 Oct 2024 (IST)

नीना गुप्ता को बेस्ट सपोर्टिंग रोल

भारतीय अभिनेत्री नीना गुप्ता को फिल्म ऊंचाई के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड मिला. फिल्म में अमिताभ बच्चन , अनुपम खेर, सतीश कौशिक, परिणीति चोपड़ा ने खास रोल निभाया.

5:12 PM, 8 Oct 2024 (IST)

प्रीतम को बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन का अवॉर्ड

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 'ब्रह्मास्त्र-भाग 1: शिवा' में 'बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन' के प्रीतम को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया.

5:10 PM, 8 Oct 2024 (IST)

एआर रहमान को बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन के लिए अवॉर्ड

म्यूजिशियन एआर रहमान को फिल्म पोन्नियन सेल्वन के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. उन्हें बेस्ट बैकग्राउंड स्कोर के लिए सम्मानित किया. एआर रहमान को 7वीं बार नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया है.

4:58 PM, 8 Oct 2024 (IST)

ब्रह्मास्त्र: पार्ट 1 शिवा को बेस्ट वीएफएक्स अवॉर्ड

रणबीर-आलिया स्टारर फिल्म ब्रह्मास्त्र:पार्ट 1 को बेस्ट वीएफएक्स अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

4:56 PM, 8 Oct 2024 (IST)

केजीएफ: चैप्टर 2 को बेस्ट एक्शन डायरेक्शन अवॉर्ड

सुपरस्टार यश की फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 को बेस्ट एक्शन डायरेक्शन के लिए नवाजा गया. इसके लिए स्टंट कोरियोग्राफर अन्बुमनी एमएम को अवॉर्ड दिया गया.

4:49 PM, 8 Oct 2024 (IST)

बेस्ट तमिल फिल्म के लिए मणिरत्नम को मिला सम्मान

तमिल डायरेक्टर मणिरत्नम को उनकी फिल्म पोन्नियन सेल्वन के लिए बेस्ट तमिल फिल्म का अवॉर्ड दिया गया. उन्हें 7वीं बार राष्ट्रीय फिल्म अवॉर्ड दिया गया.

4:44 PM, 8 Oct 2024 (IST)

मनोज बाजपेयी स्पेशल मेंशन अवॉर्ड से सम्मानित

दिग्गज एक्टर मनोज बाजपेयी को उनकी फिल्म गुलमोहर के लिए स्पेशल मेंशन अवॉर्ड से सम्मनित किया गया. ये मनोज बाजपेयी का चौथा नेशनल अवॉर्ड है.

4:24 PM, 8 Oct 2024 (IST)

विशाल भारद्वाज को मिला 9वां नेशनल अवॉर्ड

म्यूजिक डायरेक्टर विशाल भारद्वाज को फिल्म फुरसत के लिए बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर के अवॉर्ड से नवाजा गया. उन्हें 9वीं बार नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया है.

4:19 PM, 8 Oct 2024 (IST)

बेस्ट फिल्म क्रिटीक के लिए दीपिक दुआ को मिला नेशनल अवॉर्ड

फिल्म समीक्षक दीपक दुआ को बेस्ट फिल्म क्रिटिक का अवॉर्ड दिया गया. वहीं बेस्ट बुक ऑन सिनेमा के लिए अनिरुद्ध भट्टाचार्य को उनकी किताब किशोर कुमार- द अल्टीमेट बायोग्राफी के लिए अवॉर्ड दिया गया.

4:11 PM, 8 Oct 2024 (IST)

दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड विनर मिथुन चक्रवर्ती का किया स्वागत

इस साल दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड के लिए दिग्गज एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को चुना गया है. जिनका विज्ञान भवन में स्वागत किया गया. मिथुन ने इस सम्मान के लिए अपने फैंस का आभार जताया.

3:38 PM, 8 Oct 2024 (IST)

शुरु हुआ भारतीय सिनेमा का सबसे बड़ा उत्सव

70वां नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स नई दिल्ली के विज्ञान भवन में शुरू हो चुका है. जहां विभिन्न फिल्म इंडस्ट्री के विजेता कलाकार, फिल्म मेकर्स पहुंच चुके हैं. यहां 3 कैटेगरी फिल्म राइटिंग, नॉन फीचर फिल्म्स और फीचर फिल्म्स में बेस्ट परफॉर्मेंस के लिए अवॉर्ड दिए जाएंगे.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details