दिल्ली

delhi

शिक्षक दिवस : भारत की वो हस्तियां जिन्हें दुनिया मानती है 'विश्व गुरु' - All Time Great Teachers

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 4, 2024, 5:10 PM IST

TEACHERS DAY 2024 : भारत न सिर्फ ज्ञान की भूमि रही है, बल्कि यहां से निकलकर अनेक गुरुओं ने दुनिया भर में ज्ञान का प्रकाश फैलाया है. पढ़ें पूरी खबर.

Teachers Day 2024
गौतम बुद्ध (Getty Images)

हैदराबादः भारत सदा से ज्ञान की भूमि रही है. यहां न सिर्फ नालंदा विश्वविद्यालय, विक्रमशिला विश्वविद्यालय जैसे विश्व स्तरीय शैक्षणिक संस्थान थे. बल्कि सर्वकालिक महान शिक्षक भी थे. आज भी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में भी जिनकी पहचान भारत ही नहीं देश के बाहर भी है. इनकी संख्या अनगिनत है. कुछ प्रमुख शिक्षक निम्नलिखित हैं.

गौतम बुद्ध (480 ईसा पूर्व)

गौतम बुद्धः
भारतीय इतिहास के पहले शिक्षक थे जिन्हें हम आज भी जानते हैं. शुरुआत में एक राजकुमार, गौतम बुद्ध ने आत्मज्ञान की खोज में अपने शाही आराम को त्याग दिया. उनकी शिक्षाओं में सही दृष्टिकोण, सही इरादा, सही भाषण, सही आजीविका, सही आचरण, सही ध्यान, सही प्रयास और सही ध्यान शामिल हैं. बाद में उन्होंने बौद्ध धर्म अपनाया, मानवता के लिए मार्गदर्शक के रूप में आठ गुना पथ की वकालत की.

चाणक्य (350-283 ईसा पूर्व):
कौटिल्य के रूप में भी जाने जाने वाले चाणक्य एक प्रतिष्ठित दार्शनिक, तक्षशिला के प्रोफेसर और शाही सलाहकार थे. वे भारत के महान शिक्षकों में से एक हैं। उनका मौलिक कार्य, "अर्थशास्त्र", राज्य कला, अर्थशास्त्र और सैन्य रणनीति पर गहराई से चर्चा करता है. उनकी पुस्तक चाणक्य नीति योजना और रणनीति के महत्व पर जोर देती है. यह हमें आगे के बारे में सोचना और अपने कार्यों के परिणामों पर विचार करना सिखाती है.

स्वामी दयानंद सरस्वती (1824 - 1883):
स्वामी दयानंद ने 7 अप्रैल, 1875 को मुंबई में आर्य समाज नामक हिंदू सुधार संगठन की स्थापना की, जिसने शिक्षा और धर्म के क्षेत्र में क्रांति ला दी. दयानंद सरस्वती की मुख्य शिक्षाओं में वेदों की प्रधानता, सामाजिक और धार्मिक सुधार, शैक्षिक परिवर्तन, राष्ट्रवाद को बढ़ावा देना और ब्रिटिश शासन से मुक्ति शामिल है.

स्वामी विवेकानंद (1863-1902)
श्री रामकृष्ण परमहंस के एक समर्पित शिष्य, स्वामी विवेकानंद एक आध्यात्मिक प्रकाशमान और दूरदर्शी थे. वे न केवल महान भारतीय सुधारकों में से एक थे, बल्कि वे अपनी अद्वितीय बुद्धि के लिए जाने जाते थे और भारत के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में से एक थे. उन्होंने आत्म-जागरूकता, परोपकार और आध्यात्मिक एकता के महत्व को रेखांकित करते हुए पश्चिम को हिंदू दर्शन और वेदांत से परिचित कराया. शिकागो में 1893 के विश्व धर्म संसद में उनका ऐतिहासिक भाषण अंतर-धार्मिक संवादों के लिए आधारशिला बना हुआ है.

स्वामी विवेकानंद (Getty Images)

मुंशी प्रेमचंद (1880-1936):
उन्होंने लगभग 12 प्रसिद्ध उपन्यास और 250 से अधिक लघु कथाएं लिखीं. इस प्रकार उन्होंने उर्दू और हिंदी साहित्य को समृद्ध किया. उन्होंने अपने उपन्यासों और लघु कथाओं के माध्यम से भारतीय महिलाओं की दुर्दशा पर प्रकाश डाला और महिला शिक्षा, विधवा पुनर्विवाह आदि जैसे विभिन्न सामाजिक सुधार आंदोलनों का समर्थन किया.

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (1888-1975)
भारत में शिक्षक दिवस उनके जन्मदिन पर मनाया जाता है. राधाकृष्णन को भारत के सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों में गिना जाता है. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति के रूप में प्रतिष्ठित पदों को संभाला. उन्होंने पूर्वी और पश्चिमी दर्शन को मिलाया, अपनी सांस्कृतिक जड़ों को गहराई से समझते हुए विविध दृष्टिकोणों को अपनाने के महत्व पर प्रकाश डाला. शिक्षा में उनकी वकालत ने भारतीय विचारों और मूल्यों को बढ़ावा दिया.

डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Getty Images)

रवींद्रनाथ टैगोर (1861-1941):
राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ के रचयिता का मानना ​​था कि “शिक्षण का मुख्य उद्देश्य स्पष्टीकरण देना नहीं है, बल्कि मन के दरवाजे खटखटाना है”. उन्होंने शांतिनिकेतन में विश्वभारती विश्वविद्यालय की स्थापना की, जिसमें कला, प्रकृति और संस्कृति से जुड़ी समग्र शिक्षा का समर्थन किया गया। टैगोर की शिक्षाओं ने रचनात्मकता, व्यक्तित्व और प्रकृति-संरेखित शिक्षा पर जोर दिया.

रवींद्रनाथ टैगोर (Getty Images)

सावित्रीबाई फुले (1831-1897)
सावित्रीबाई फुले को भारत की पहली महिला शिक्षिका के रूप में जाना जाता है. उन्होंने महिलाओं के लिए पहला स्कूल और आधुनिक मराठी कविता की शुरुआत की. ऐसे समय में जब महिलाओं की क्षमताओं को अक्सर दरकिनार कर दिया जाता था, सावित्रीबाई ने उन्हें ऊपर उठाने और शिक्षित करने के लिए खुद को समर्पित कर दिया. अपने पति के साथ मिलकर उन्होंने अछूत लड़कियों के लिए एक स्कूल की स्थापना की.

मदन मोहन मालवीय (1861-1946):
मदन मोहन मालवीय भारतीय संस्कृति के पोषक थे और उन्होंने पारंपरिक भारतीय शिक्षाशास्त्र को समकालीन तकनीकों के साथ सहजता से मिश्रित किया. उन्होंने भारत के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में से एक बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की सह-स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने एशिया के सबसे बड़े आवासीय विश्वविद्यालय, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना की और लगभग दो दशकों तक इसके कुलाधिपति भी रहे.

महात्मा गांधी के साथ मदन मोहन मालवीय (Getty Images)

डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम (1931-2015)
"भारत के मिसाइल मैन" के रूप में सम्मानित, डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम, एक प्रख्यात वैज्ञानिक व भारत के 11वें राष्ट्रपति भी रहे हैं. कई छात्रों के लिए प्रेरणास्रोत, उन्होंने लाखों बच्चों को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. उन्हें भारत के परमाणु और अंतरिक्ष इंजीनियरिंग क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए मिसाइल मैन के रूप में भी जाना जाता था.

डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम (Getty Images)

कुछ प्रसिद्ध भारतीय यूट्यूब शिक्षक

आनंद कुमार

यूट्यूब चैनल: सुपर 30-आनंद कुमार एक होनहार छात्र और साथ ही एक भावुक शिक्षक हैं. दूसरों के विपरीत, वह छात्रों को पैसे के लिए नहीं पढ़ाते. वह उन लोगों का समर्थन करते हैं जो वास्तव में योग्य हैं और वंचित वर्ग से हैं. उनकी शिक्षाओं की बदौलत, औसतन, उनके 90 फीसदी छात्र आईआईटी में नामांकित हैं. आज, आनंद कुमार की संस्था 30 वंचित बच्चों का चयन करते हैं और उन्हें आईआईटी-जेईई प्रवेश परीक्षाओं के लिए तैयार करती है.

खान सर

यूट्यूब चैनल: खान जीएस रिसर्च सेंटर-खान सर एक प्रसिद्ध शिक्षक हैं जो खान ग्लोबल स्टडीज चलाते हैं और अपनी अभिनव शिक्षण विधियों के लिए जाने जाते हैं. खान की कई अकादमिक क्षेत्रों में एक साथ कमान संभालने की असाधारण क्षमता छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण रही है.

अलख पांडे

यूट्यूब चैनल: फिजिक्स वाला-कई साल पहले, अलख पांडे ने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वे किस तरह का करियर चुनेंगे. उन्हें अभिनय पसंद था, इसलिए वे इसे अपना करियर बनाना चाहते थे. लेकिन, नियति को कुछ और ही मंजूर था. हालांकि उन्होंने अपने परिवार की आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए पढ़ाना शुरू किया, लेकिन जल्द ही उन्हें पढ़ाने में मजा आने लगा, जो बाद में उनका जुनून बन गया. बहुत जल्द ही, वे कोचिंग संस्थान में छात्रों के बीच एक बहुत प्रसिद्ध शिक्षक बन गए. छात्र उनके पढ़ाने के एनिमेटेड तरीके से बहुत आकर्षित हुए. चूंकि पांडे ज्यादा से ज्यादा छात्रों तक पहुंचना चाहते थे, इसलिए उन्होंने 2016 में अपना YouTube चैनल लॉन्च करने का फैसला किया. 2016 में, अलख पांडे ने YouTube चैनल 'फिजिक्स वाला' लॉन्च किया. लगभग एक साल बाद, उनके चैनल के दर्शकों की संख्या आश्चर्यजनक रूप से तेजी से बढ़ने लगी.

डॉ. विकास दिव्यकीर्ति

YouTube चैनल: दृष्टि IAS कोचिंग-वे छात्रों को UPSC परीक्षाओं की तैयारी में मदद करने के लिए जाने जाते हैं और वे एक लेखक, शिक्षक और वक्ता भी हैं. उन्होंने दिल्ली में दृष्टि IAS कोचिंग क्लासेस शुरू की. उनके पढ़ाने के अनोखे तरीके ने कई छात्रों की मदद की है, और वे वास्तव में उनका सम्मान करते हैं.

कुमार गौरव

YouTube चैनल: उत्कर्ष क्लासेस-कुमार गौरव भारत में प्रसिद्ध संस्थान “उत्कर्ष क्लासेस” के शीर्ष शिक्षकों में से एक हैं. वे मुख्य रूप से करंट अफेयर्स और स्टेटिक GK पढ़ाते हैं. उनका जन्म जोधपुर, राजस्थान, भारत में हुआ था. उन्होंने YouTube प्लेटफॉर्म पर एक शिक्षक के रूप में लोकप्रियता हासिल की है. कुमार गौरव दुनिया के पहले शिक्षक होने का रिकॉर्ड रखते हैं, जिनकी लाइव क्लास में एक लाख से अधिक छात्र शामिल हुए हैं.

हिमांशी सिंह

YouTube चैनल: “लेट्स लर्न-दिल्ली की एक लोकप्रिय शिक्षिका हिमांशी सिंह 2020 में CTET शिक्षक के रूप में Unacademy में शामिल हुईं. उनकी अनूठी शिक्षण शैली ने भारतीय दर्शकों का दिल जीत लिया, जिसके कारण उन्होंने अपना खुद का YouTube चैनल, “लेट्स लर्न” बनाया. लगभग 5 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबरों के साथ, वह छात्रों को B.ed प्रवेश, CTET, TET, DSSSB, KVS, NVS, आदि जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करती हैं.

मोहम्मद काशिफ YouTube चैनल:डियर सर मोहम्मद काशिफ से मिलिए, जिन्होंने “डियर सर” नामक लोकप्रिय YouTube चैनल शुरू किया। यह भारत का एक प्रसिद्ध शैक्षिक चैनल है, जिसे 10.6 मिलियन लोग फॉलो करते हैं. जब वह सिर्फ 14 साल के थे, तब से ही शिक्षण उनका जुनून रहा है. उनकी एक जीवंत और आनंददायक शिक्षण शैली है जो उनके छात्रों से अच्छी तरह जुड़ती है.

राकेश यादव YouTube चैनल:राकेश यादव सर द्वारा गणित राकेश यादव सर एक प्रसिद्ध गणित शिक्षक हैं, जो विशेष रूप से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रों को कोचिंग देने में उनके योगदान के लिए जाने जाते हैं. छात्र उनसे सीखना पसंद करते हैं, और SSC प्रतियोगिता के लिए उनकी गणित की कक्षाओं में बड़ी भीड़ आती है, कभी-कभी सभी को समायोजित करने के लिए प्रोजेक्टर का उपयोग किया जाता है. राकेश यादव निस्संदेह छात्रों के बीच एक प्रिय शिक्षक हैं.

ये भी पढ़ें

शिक्षक दिवस : 50 उत्कृष्ट शिक्षकों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार, जानें कौन-कौन हैं सूची में शामिल - Teachers Day 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details