दिल्ली

delhi

रेलवे ने 4 हजार से ज्यादा पदों पर निकाली वैकेंसी, बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन, जानें कैसे करना है अप्लाई - Northern Railway Recruitment 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 16, 2024, 4:59 PM IST

Northern Railway Recruitment 2024: रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर काफी संख्या में वैकेंसी निकली है. जिसके लिए आज से रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो गया हैं. इस भर्ती के लिए कैसे और कब तक अप्लाई किया जा सकता है? जानिए इस खबर के माध्यम से...

Northern Railway Recruitment 2024
भारतीय रेलवे में निकली हजारों पदों पर वैकेंसी ((ETV Bharat))

हैदराबाद:रेलवे भर्ती सेल, उत्तर रेलवे ने अप्रेंटिस के 4 हजार से अधिक पदों पर एलिजिबल कैंडिडेट से आवेदन मांगे हैं. इन पदों पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस आज यानी 16 अगस्त 2024 से शुरू हो गया है. जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, वो जल्द-से-जल्द ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से एप्लिकेशन भर सकते हैं.

क्या है लास्ट डेट
इस भर्ती अभियान के माध्यम से अप्रेंटिस के कुल 4096 पदों पर योग्य उम्मीदवार की नियुक्ति की जाएगाी. इसके लिए आवेदन शुरू हो गया है. वहीं, अप्लाई करने की आखिरी डेट 16 सितंबर 2024 है. इस तिथि के पहले बताए गए प्रारूप में फॉर्म भर दें.

वेबसाइट नोट कर लें
RRC NR के इन पदों पर अप्लाई केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है. ऐसा करने के लिए उम्मीदवारों को रेलवे रिकूटमेंट सेल, नॉर्दन रीजन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जो इस प्रकार है... rrcnr.org. यहां से आप ना केवल आधिकारिक कर सकते हैं बल्कि इन पदों का डिटेल भी पता कर सकते हैं और आगे की जानकारी भी पा सकते हैं.

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया
शैक्षणिक योग्यता:उम्मीदवार को कम से कम 50 फीसदी कुल अंकों के साथ एसएससी, मैट्रिकुलेशन या 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) उत्तीर्ण होना चाहिए. उम्मीदवार को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एनसीवीटी, एससीवीटी द्वारा जारी प्रासंगिक ट्रेड में आईटीआई भी उत्तीर्ण होना चाहिए

नोट:अधिसूचना की तिथि तक एसएससी, मैट्रिकुलेशन, 10वीं और आईटीआई परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र नहीं हैं.

एज लिमिट: 15 वर्ष से 24 वर्ष (16 सितंबर 2024 तक)

आयु में छूट
एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष

ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 3 वर्ष

विकलांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) के लिए 10 वर्ष

सेलेक्शन प्रोसेस
इन भर्ती की खास बात ये है कि इनके लिए उम्मीदवारों को किसी प्रकार की परीक्षा नहीं देनी है. उसके दसवीं और आईटीआई डिप्लोमा के मार्क्स के तर्ज पर मेरिट बनेगी.
मेरिट-आधारित: सेलेक्शन मैट्रिकुलेशन, एसएससी, 10वीं (न्यूनतम 50 फीसदी कुल अंकों के साथ) और आईटीआई परीक्षा दोनों में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर तैयार की गई मेरिट के आधार पर होगा, जिसमें दोनों को समान महत्व दिया जाएगा.

टाई-ब्रेकर: टाई होने की स्थिति में, अधिक उम्र वाले उम्मीदवार को प्राथमिकता दी जाएगी. यदि जन्म तिथि भी समान है, तो मैट्रिकुलेशन परीक्षा पहले पास करने वाले उम्मीदवार पर विचार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

ESIC में वैकेंसी, सैलरी 1 लाख से ज्यादा, SC/ST के लिए विशेष छूट - ESIC Recruitment 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details