दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 6, 2024, 12:47 PM IST

ETV Bharat / business

अश्विनी वैष्णव TIME मैगजीन की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल - TIME100 most influential people

TIME100 most influential people- केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव और बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर टाइम पत्रिका की 2024 की एआई में सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल भारतीयों में शामिल हैं. इस सूची में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है. पढ़ें पूरी खबर...

Ashwini Vaishnav
अश्विनी वैष्णव (IANS Photo)

नई दिल्ली:टाइम मैगजीन ने अपनी 'टाइम 100 सबसे प्रभावशाली लोग एआई 2024' सूची जारी की, जिसमें कई भारतीय शामिल हैं. लिस्ट में उल्लेखनीय नाम गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला शामिल हैं. प्रमुख भारतीय हस्तियों में अश्विनी वैष्णव, नंदन नीलेकणि और अभिनेता अनिल कपूर शामिल हैं.

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव और बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर टाइम पत्रिका की 2024 की एआई में सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल भारतीयों में शामिल हैं. इस सूची में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रभाव डालने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जाता है.

अश्विनी वैष्णव, जो सेमीकंडक्टर विनिर्माण की दिशा में भारत को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. अगले पांच वर्षों में भारत को सेमीकंडक्टर उत्पादन के लिए टॉप पांच देशों में से एक बनाने के उनके दृष्टिकोण के लिए जाना जाता है.

टाइम के अनुसार- वैष्णव के नेतृत्व में, देश अगले पांच वर्षों में सेमीकंडक्टर निर्माण के लिए शीर्ष पांच देशों में से एक बनने की उम्मीद करता है. आधुनिक एआई सिस्टम के लिए एक प्रमुख कंपोनेंट. कई कारखानों पर निर्माण शुरू हो गया है.

अनिल कपूर की AI के दुरुपयोग के खिलाफ कानूनी लड़ाई
अभिनेता अनिल कपूर को AI द्वारा उनकी छवि के अनधिकृत उपयोग के खिलाफ उनके कानूनी प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया. सूची में कपूर का नाम 2023 में उनकी ऐतिहासिक कानूनी जीत के बाद शामिल किया गया है, जब दिल्ली उच्च न्यायालय ने 16 संस्थाओं को बिना सहमति के उनके नाम, आवाज, छवि या अन्य व्यक्तिगत विशेषताओं का उपयोग करने से रोकने का आदेश जारी किया था.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details