दिल्ली

delhi

शेयर बाजार का है जुनून तो जरूर देख डालिए ये 5 फिल्में और वेब सीरीज - Top stock market movies

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 7, 2024, 7:01 AM IST

Top Stock Market Movies- क्या आप शेयर बाजार में निवेश करके अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं? तो यह खबर आपके लिए है. घर में बैठकर बोरिंग क्लास सुनने के बजाय, ये टॉप-5 फिल्में और वेब सीरीज देखें और शेयर बाजार को समझें. पढ़ें पूरी खबर...

Stock Market Movies
शेयर बाजार पर बनी फिल्म (प्रतीकात्मक फोटो) (ETV Bharat)

नई दिल्ली:जीवन में खुशियां मनाने के लिए पैसे की जरूरत होती है. लेकिन उस पैसे को कमाना आसान नहीं है. दरअसल पैसा कमाना एक कला है. हम दिन भर मेहनत करते हैं और पैसे कमाते हैं. हम महीने भर की तनख्वाह के लिए काम करते हुए समय बिताते हैं. लेकिन जीवन में अच्छी तरह से बसने लायक पैसे कमाने के लिए खास हुनर ​​की जरूरत होती है.

खास तौर पर शेयर बाजार में निवेश के मामले में खास हुनर होने चाहिए. इसके लिए आपको शेयर बाजार के बारे में जानना होगा. ऐसे बैठकर शेयर बाजार के बारे में सुनना बहुत बोरिंग होता है. लेकिन कुछ फिल्में ऐसी भी हैं. मनोरंजन के अलावा वे अच्छी वित्तीय जानकारी भी देती हैं. वे हमें सही प्लानिंग के साथ पैसे कमाना सिखाती हैं. आज हम इस खबर के माध्यम से जानते है टॉप 5 ऐसी फिल्मों के बारे में जो हमें मनोरंजन के साथ-साथ वित्तीय जानकारी भी देती है. इनमें कुछ फिल्म, डॉक्यूमेंट्री और वेब सीरीज शामिल है.

वित्तीय जानकारी देने वालेटॉप 5 फिल्म, डॉक्यूमेंट्री और वेब सीरीज

  1. इनसाइड जॉब- इस लिस्ट में पहली फिल्म 'इनसाइड जॉब' है. यह 2008 में वैश्विक आर्थिक मंदी की पृष्ठभूमि में बनाई गई एक डॉक्यूमेंट्री है. डॉक्यूमेंट्री मैट डेमन के कथन के साथ आगे बढ़ती है. इसमें वित्त की दुनिया के हितधारकों और प्रमुख निर्णय निर्माताओं के इंटरव्यू शामिल हैं. सत्ता और लालच किस तरह से व्यापार जगत को प्रभावित करते हैं, यह इस डॉक्यूमेंट्री में बहुत अच्छे से दिखाया गया है.
  2. द बिग शॉर्ट-2008 के वित्तीय संकट ने दुनिया को हिलाकर रख दिया था. लेकिन इससे पहले, यह जानने के लिए कि पर्दे के पीछे वास्तव में क्या हुआ था, आपको 'द बिग शॉर्ट' फिल्म देखनी होगी. इस फिल्म में वित्तीय संकट की भविष्यवाणी करने वाले लोगों और निवेश बैंकों पर दांव लगाने वाले लोगों के बारे में बताया गया है. निर्देशक एडम मैके वित्तीय संकट से पहले क्या हुआ था? यह दिखाया है कि इससे कैसे बचा जाए.
  3. द वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट-द वुल्फ ऑफ वॉल स्ट्रीट जॉर्डन बेलफोर्ट नामक एक स्टॉकब्रोकर के जीवन की कहानी है. फिल्म वित्त बाजार की खामियों को उजागर करती है और दिखाती है कि कैसे लालची लोग उनका फायदा उठाते हैं. आसानी से पैसा कमाने का लालच और पैसा कमाने के बाद बुरी आदतों में फंसने का तरीका बखूबी समझाया गया है.
  4. द विजार्ड ऑफ लाइज-यह फिल्म अमेरिकी स्टॉकब्रोकर और निवेश सलाहकार बर्नी मैडॉफ के निजी जीवन के बारे में है. 2008 में मैडॉफ पर वित्तीय धोखाधड़ी के लिए जांच की गई थी. इसमें उनकी कई वित्तीय अनियमितताएं सामने आई थीं. यह वॉल स्ट्रीट के इतिहास के सबसे बड़े घोटालों में से एक था. इसके कारण कई निवेशकों की संपत्ति खत्म हो गई. मैडॉफ को भी भारी नुकसान हुआ. आखिरकार अदालत ने उन्हें 150 साल जेल की सजा सुनाई. एक व्यक्ति के लालच के कारण कई लोगों को आर्थिक नुकसान हो सकता है. इस फिल्म में साफ तौर पर दिखाया गया है.
  5. स्कैम 1992: द हर्षद मेहता स्टोरी- स्कैम 1992 एक बहुत ही सफल वेब सीरीज है. यह वेब सीरीज भारत के सबसे सफल स्टॉक ब्रोकर्स में से एक हर्षद मेहता की सच्ची कहानी पर आधारित है. इस वेब सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे हर्षद मेहता एक आम आदमी से बिग बुल के स्तर तक पहुंचे और फिर कैसे उनका पतन हुआ. हर्षद मेहता ने शेयर बाजार की खामियों का फायदा उठाकर किस तरह से वित्तीय अपराध किए, यह इस वेब सीरीज में बखूबी दिखाया गया है. साथ ही, इस सीरीज में शेयर बाजार से जुड़ी कई वित्तीय शर्तों को आसानी से समझाया गया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details