दिल्ली

delhi

जाने इस शार्क ने किस MNC को बताया आज का ईस्ट इंडिया कंपनी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 16, 2024, 12:48 PM IST

Shark Tank Judge- शार्क टैंक इंडिया के जज ने हाल ही में गूगल और एप्पल की तुलना ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी से की है. शादी डॉट कॉम के संस्थापक अनुपम मित्तल ने तकनीकी कंपनियों को आज के भारत का ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी कहा है. पढ़ें पूरी खबर...

Photo taken from Anupam Mittal Social Media
फोटो अनुपम मित्तल सोशल मीडिया से लिया गया है

मुंबई:Google, Apple या कोई भी बड़ी कंपनियों को अकसर आलोचना का सामना करना पड़ता है. ये आलोचना डिजिटल दुनिया पर हावी होने के कारण की जाती है. अब इन आलोचको के लिस्ट में शार्क टैंक इंडिया के जज और शादी डॉट कॉम के संस्थापक अनुपम मित्तल भी शामिल हो गए हैं. उन्होंने हाल ही में एक मीडिय को दिए इंटरव्यू के दौरान Google, Apple की तुलना ईस्ट इंडिया कंपनी से की हैं. जैसा कि आपको पता होगा ईस्ट इंडिया कंपनी का कोलोनियल पीरियड में काफी दबदबा था. उसी तरह आज के डिजिटल दुनिया में Google, Apple का दबदबा है. वैसे बता दें कि ईस्ट इंडिया कंपनी का नाम भारत में गुलामगीरी से जुड़ा हुआ है, जिसकी छवि भारत में बेहत खराब है.

टेक कंपनियों के खिलाफ कानून जरुरी- अनुपम मित्तल
अनुपम मित्तल ने इंटरव्यू में कहा कि इन बड़ी टेक कंपनियों पर मनमाने रवैये के खिलाफ दंड लगाने की बात कही है. उनका कहना है कि ये कंपनियां अपने ताकत का गलत इस्तेमाल करती है. उनका कहना है कि बड़ी टेक कंपनियों को कायदें-कानून मानने के लिए मजबूर करना दुनियाभर के लिए मुश्किल हो सकती है. इससे भारत भी नहीं बच सकता है.

Google की यूजर बिलिंग सिस्टम को बताया अनुचित
अनुपम मित्तल ने कहा कि Google की यूजर बिलिंग सिस्टम है, जो प्ले स्टोर से पेमेंट किए गए ऐप्स डाउनलोड करने और इन-ऐप खरीदारी के लिए ऐप डेवलपर्स पर 11 फीसदी से 26 फीसदी तक सेवा शुल्क लगाती है. इसे मित्तल ने अनुचित बताया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details