दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

खत्म होने वाला है इंतजार...जल्द आएगा NSDL IPO, SEBI से मिली मंजूरी

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) को सेबी से अपने आईपीओ के लिए मंजूरी मिल गई है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 8 hours ago

NSDL
एनएसडीएल (X- @NSDL_Depository)

नई दिल्ली:नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) को अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए प्रतिभूति बाजार सेबी से मंजूरी मिल गई है. NSDL भारतीय पूंजी बाजार में डीमैट रूप में रखी और निपटाई जाने वाली अधिकांश सिक्योरिटी को संभालता है.

पूंजी बाजार नियामक 7 जुलाई, 2023 को दाखिल ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) के अनुसार, NSDL IPO NSE के साथ एक नेट OFS (बिक्री के लिए प्रस्ताव) होगा. अगस्त 2023 में, सेबी ने DRHP को स्थगित कर दिया था. बाजार नियामक किसी भी आईपीओ को चल रही जांच या किसी मांगी गई जानकारी में देरी होने की स्थिति में रोक सकता है.

NSDL का गठन
कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, अगस्त 1996 में पारित डिपॉजिटरी अधिनियम ने NSDL की स्थापना को संभव बनाया. डिपॉजिटरी प्रतिभूतियों को डीमैटरियलाइज्ड फॉर्म में रखने के लिए एक सुविधाकर्ता है और प्रतिभूतियों के लेन-देन के लिए एक इनेबलर्स है.

NSDL की प्रतिस्पर्धी सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज पहले से ही स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध है. 1999 में CDSL की स्थापना हुई. भारत में, खोले गए डीमैट खातों की मात्रा के मामले में यह सबसे बड़ी डिपॉजिटरी है.

रिपोर्ट के अनुसार, CDSL ने फरवरी में 60 मिलियन सक्रिय डीमैट खाते खोले, जिससे यह ऐसा करने वाली भारत की पहली डिपॉजिटरी बन गई.

NSDL कंपनी के बारे में
भारतीय पूंजी बाजार में डीमैटरियलाइज्ड फॉर्म में रखी और निपटाई जाने वाली अधिकांश प्रतिभूतियों को NSDL द्वारा संभाला जाता है, जिसकी स्थापना अगस्त 1996 में हुई थी और तब से इसने खुद को अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के रूप में स्थापित किया है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details