दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

108 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ फोर्ब्स लिस्ट में फिर टॉप पर पहुंचे Mukesh Ambani

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अरबपति मुकेश अंबानी ने भारत के सबसे धनी लोगों की सूची में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Mukesh Ambani
मुकेश अंबानी (Getty Image)

मुंबई:रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने 2024 फोर्ब्स की 100 सबसे अमीर भारतीय उद्योगपतियों की सूची में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. फोर्ब्स ने बताया कि इस साल भारत के टॉप 100 सबसे धनी लोगों की सामूहिक कुल संपत्ति पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर को पार कर गई है.

यह तब हुआ जब मुकेश अंबानी ने रिलायंस निवेशकों के लिए दिवाली उपहार के रूप में बोनस शेयर की घोषणा की. फोर्ब्स के अनुसार, मुकेश अंबानी डॉलर के मामले में दूसरे सबसे बड़े लाभार्थी थे, जिनकी संपत्ति पिछले एक साल में 27.5 बिलियन डॉलर बढ़कर 119.5 बिलियन डॉलर हो गई.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन की मौजूदा नेटवर्थ 108.3 बिलियन डॉलर है, जो उन्हें दुनिया का 13वां सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है. मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज चलाते हैं, जिसने पेट्रोकेमिकल्स, तेल और गैस, दूरसंचार, खुदरा, मीडिया और वित्तीय सेवाओं में कारोबार की संभावनाएं तलाशी हैं.

इसके अलावा फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2024 के लिए फोर्ब्स की अमीरों की सूची में शीर्ष 100 लोगों की संयुक्त संपत्ति एक ट्रिलियन डॉलर के ऐतिहासिक मील के पत्थर को पार कर गई है. कुल संपत्ति 2023 में रिपोर्ट किए गए 799 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2024 में 40 फीसदी बढ़कर 1.1 ट्रिलियन डॉलर हो गई है.

फोर्ब्स ने कहा कि मजबूत शेयर बाजार, आईपीओ और म्यूचुअल फंड के कारण भारत में अमीर और भी अमीर हो रहे हैं. फोर्ब्स ने कहा कि बाजार में उन्माद अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. क्योंकि बीएसई सेंसेक्स में पिछले साल से 30 फीसदी की वृद्धि हुई है. सूची में शामिल 80 फीसदी से अधिक लोग अमीर हो गए हैं, जिनमें से 58 ने अपने संबंधित नेटवर्थ में 1 बिलियन डॉलर या उससे अधिक जोड़ा है.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details