दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 20, 2024, 5:09 PM IST

ETV Bharat / business

Paytm के शेयर 16 फीसदी बढ़े, क्या कंपनी का बुरा समय खत्म हो गया है?

लिस्टिंग के बाद से लगातार गिरावट का सामना कर रही पेटीएम की मूल कंपनी, वन 97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में हाल ही में महत्वपूर्ण बढ़त देखी गई है, जो हाल के कारोबारी सत्रों में लगातार ऊपरी सर्किट सीमा तक पहुंच गया है. पिछले तीन कारोबारी सत्रों में पेटीएम के शेयरों में 16 फीसदी का उछाल आया है.

PAYTM SHARE
3 ट्रेडिंग सेशन में Paytm के शेयर 16 फीसदी बढ़े

नई दिल्ली: पेटीएम की मूल फर्म वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में 5 फीसदी की तेजी आई और मंगलवार को कंपनी ने लगातार तीसरे सत्र में ऊपरी सर्किट को छुआ है. रिपोर्टों के अनुसार, वन97 कम्युनिकेशंस की शाखा पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को अब तक विदेशी मुद्रा नियमों का कोई उल्लंघन नहीं मिला है.

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है, केंद्रीय एजेंसी को नो-योर-कस्टमर (KYC) मानदंडों के साथ-साथ संदिग्ध लेनदेन रिपोर्ट तैयार करने के मामले में कुछ खामियां मिली हैं. पिछले हफ्ते, ईडी ने कथित तौर पर विदेशी मुद्रा नियमों के उल्लंघन के लिए पीपीबीएल द्वारा विदेशी लेनदेन की औपचारिक रूप से जांच शुरू की थी.

बता दें, संकटग्रस्त फिनटेक कंपनी का शेयर बीएसई और एनएसई पर 5 प्रतिशत बढ़कर 376.45 रुपये और 376.25 रुपये (इसकी ऊपरी सर्किट सीमा) पर पहुंच गया. 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स बेंचमार्क 37.98 अंक या 0.05 प्रतिशत बढ़कर 72,746.14 पर पहुंच गया, जबकि एनएसई निफ्टी 3.05 अंक बढ़कर 22,110.60 पर पहुंच गया. कंपनी द्वारा मर्चेंट सेटलमेंट जारी रखने के लिए एक्सिस बैंक के साथ सहयोग की घोषणा के बाद, सोमवार को वन97 कम्युनिकेशंस के शेयरों में 5 फीसदी का उछाल आया और इसमें अपर सर्किट लगा है.

इस कदम से पेटीएम पेमेंट्स बैंक के संचालन को बंद करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा निर्धारित 15 मार्च की समय सीमा के बाद पेटीएम क्यूआर, साउंडबॉक्स और कार्ड मशीन की निरंतरता की अनुमति मिलेगी. पेमेंट बैंक व्यवसाय से संबंधित विभिन्न उल्लंघनों के लिए कंपनी के नियामक जांच के दायरे में आने के बीच तीन दिनों की गिरावट के बाद शुक्रवार को पेटीएम के शेयरों में 5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. RBI की कार्रवाई के बाद इस महीने ही वन97 कम्युनिकेशन शेयर को एक्सचेंजों पर झटका लगा है.

ये भी पढ़ें-
Paytm: जानिए अर्श से फर्श पर पहुंचने की कहानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details