दिल्ली

delhi

जानें खाद्य महंगाई में स्थिरता को लेकर रिजर्व बैंक क्यों चिंतित है? - Food inflation

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 23, 2024, 2:46 PM IST

Food inflation- भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी पिछली मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो दर को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया, जबकि समिति के छह सदस्यों में से दो ने असहमति जताई थी. ईटीवी भारत के सीनियर जर्नलिस्ट कृष्णानंद बताते हैं कि केंद्रीय बैंक खाद्य मुद्रास्फीति को लेकर क्यों चिंतित है. पढ़ें पूरी खबर...

Food inflation
फूड (प्रतीकात्मक फोटो) (Getty Image)

नई दिल्ली:इस महीने की शुरुआत में आयोजित अपनी मौद्रिक नीति समिति की बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक ने समिति के छह सदस्यों में से दो द्वारा असहमति जताए जाने के बावजूद रेपो रेट को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया. गुरुवार को जारी बैठक के विवरण के अनुसार, इसका कारण खाद्य मुद्रास्फीति का उच्च स्तर प्रतीत होता है. इसके कारण रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती नहीं की जा रही है. जबकि कुछ क्षेत्रों से मांग की जा रही है कि आर्थिक विकास को समर्थन देने के लिए दरों में कटौती की आवश्यकता है.

भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम क्या कहता है?
भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम 1934 के तहत, रिजर्व बैंक को आर्थिक विकास को समर्थन देते हुए कानून के तहत सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य बैंड के अनुसार देश में खुदरा मुद्रास्फीति को बनाए रखने का काम सौंपा गया है. हालांकि, यह एक कठिन काम है क्योंकि मुद्रास्फीति से निपटने के लिए आरबीआई द्वारा उठाए गए उपाय जैसे कि मुद्रा आपूर्ति को प्रतिबंधित करना आर्थिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है. और दोनों के बीच एक नाजुक संतुलन बनाना किसी भी केंद्रीय बैंक के लिए एक कठिन काम है.

आरबीआई अधिनियम की धारा 45जेडएल के अनुसार, बैंक को अपनी मुद्रा नीति समिति की बैठक के मिनट प्रकाशित करने होते हैं, जिसमें पारित प्रस्ताव, प्रत्येक सदस्य का मत और उक्त बैठक में समिति के प्रत्येक सदस्य का वक्तव्य शामिल होता है. मिनट से पता चलता है कि छह सदस्यों में से आशिमा गोयल और जयंत आर वर्मा ने यथास्थिति बनाए रखने के खिलाफ मतदान किया. जबकि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास और उप गवर्नर माइकल देवव्रत पात्रा, जो बैंक की मौद्रिक नीति के प्रभारी भी हैं. सहित चार अन्य सदस्यों ने यथास्थिति बनाए रखने के पक्ष में मतदान किया.

आरबीआई गवर्नर MPC के अध्यक्ष
आरबीआई गवर्नर दास, जो मौद्रिक नीति समिति की बैठकों की अध्यक्षता भी करते हैं, ने अपने बयान में कहा कि हालांकि मुद्रास्फीति धीरे-धीरे कम हो रही है. लेकिन इसकी गति धीमी और असमान है. दास ने कहा कि मुद्रास्फीति का 4.0 फीसदी के लक्ष्य के साथ स्थायी संरेखण अभी भी कुछ दूर है. लगातार खाद्य मुद्रास्फीति मुख्य मुद्रास्फीति को स्थिर बना रही है और मुद्रास्फीति की उम्मीदों को स्थिर रखने की आवश्यकता है. उन्होंने लगातार उच्च खाद्य मुद्रास्फीति के कोर मुद्रास्फीति (खाद्य और ईंधन को छोड़कर मुद्रास्फीति) पर असर पड़ने की आशंका भी जताई और कहा कि इससे बचना होगा.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि ऐसे महत्वपूर्ण मोड़ पर, स्थिर विकास आवेगों के कारण मौद्रिक नीति को मुद्रास्फीति को लक्ष्य तक निरंतर नीचे लाने पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिल रही है. आरबीआई के उप गवर्नर एमडी पात्रा, शशांक भिड़े और राजीव रंजन ने शक्तिकांत दास के दृष्टिकोण का समर्थन किया और यथास्थिति बनाए रखने के पक्ष में मतदान किया.

जबकि दो अन्य सदस्य आशिमा गोयल और जयंत आर वर्मा इससे असहमत थे. डॉ आशिमा गोयल ने कहा कि हालांकि देश में खाद्य मुद्रास्फीति बढ़ी है. लेकिन गर्मी की लहर का अपेक्षित प्रभाव नहीं पड़ा है. अपने नोट में उन्होंने कहा कि सब्जियों की कीमतों में वृद्धि अस्थायी प्रकृति की है और अच्छे मानसून के साथ यह पहले से ही ठीक हो रही है और आपूर्ति श्रृंखला में सुधार हो रहा है.

उन्होंने अपने नोट में कहा कि चूंकि भारतीय मुद्रास्फीति को ठीक से मापा नहीं गया है, और इसे अधिक या कम आंका जा सकता है. इसलिए लक्ष्य के संबंध में बहुत अधिक सटीकता अनुत्पादक है. उन्होंने यथास्थिति बनाए रखने के बहुमत के दृष्टिकोण से असहमति जताते हुए कहा. दूसरी ओर, जयंत आर वर्मा ने यथास्थिति बनाए रखने के बहुमत के दृष्टिकोण से असहमति जताते हुए लगातार उच्च खाद्य मुद्रास्फीति के जोखिम को स्पष्ट रूप से दर्शाया.

अपने बयान में, डॉ. वर्मा ने कहा कि हाल की अवधि में, खाद्य मुद्रास्फीति लगातार उच्च बनी हुई है, जुलाई 2023 से औसतन 8 फीसदी और अप्रैल-जून 2024 के दौरान हेडलाइन मुद्रास्फीति में लगभग 75 फीसदी का योगदान दिया है.

डॉ. वर्मा ने कहा कि घरेलू उपभोग की टोकरी में खाद्य पदार्थों की उच्च हिस्सेदारी और गैर-खाद्य कोर सीपीआई घटकों पर इसके प्रभाव के जोखिम को देखते हुए इस तरह के लगातार खाद्य मुद्रास्फीति दबावों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि ऐसे परिदृश्य में, मुद्रास्फीति और मुद्रास्फीति की उम्मीदों को लक्ष्य दर के अनुरूप बनाए रखने के लिए मौद्रिक नीति को सक्रिय रूप से अवस्फीतिकारी बने रहना चाहिए.

उन्होंने खाद्य मुद्रास्फीति और कोर मुद्रास्फीति के बीच लगातार अंतर को भी उजागर किया क्योंकि खाद्य कीमतें ऊंची बनी रहीं जबकि अन्य उत्पादों और सेवाओं (खाद्य और ईंधन को छोड़कर) की कीमतें कम रहीं.

उन्होंने कहा कि जब तक खाद्य उपभोक्ता टोकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और खाद्य मुद्रास्फीति के बने रहने के संकेत हैं. तब तक सीपीआई टोकरी में खाद्य पदार्थों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. क्योंकि मुद्रास्फीति का मूल्यांकन करते समय घरों की आम धारणा खाद्य कीमतों को देखने की है.

अर्थशास्त्री ने कहा कि हम इस मोड़ पर मुद्रास्फीति के खिलाफ अपनी चौकसी कम नहीं कर सकते हैं, जब आपूर्ति के झटके इतने लगातार साबित हो रहे हैं.

मौसम की मार के कारण आपूर्ति में कमी का जोखिम
उच्च खाद्य मुद्रास्फीति के खिलाफ अपनी लड़ाई में रिजर्व बैंक को जो बात चिंतित कर रही है, वह है अनुकूल मानसून के बावजूद आपूर्ति में कमी का जोखिम, जिसके परिणामस्वरूप भारत में गर्मियों की फसल की बुआई का मौसम खरीफ की बुआई में वृद्धि हुई है.

आपूर्ति में कमी का मुख्य जोखिम प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियां हैं, जैसे बेमौसम और अप्रत्याशित बारिश, ओलावृष्टि जो खड़ी खाद्य और सब्जी की फसलों को नष्ट कर देती है और जिससे सब्जी, खाद्य और फलों की कीमतों में अचानक उछाल आ सकता है.

उदाहरण के लिए, पिछले महीने देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के कारण खड़ी सब्जियों की फसलों को भारी नुकसान हुआ और इस साल मई-जून में देखी गई अत्यधिक गर्मी की वजह से भी फसलों को नुकसान हुआ. इन दो लगातार प्रतिकूल मौसम की घटनाओं के परिणामस्वरूप टमाटर और आलू जैसी मुख्य सब्जियों की कीमतें बढ़ गई हैं.

परिणामस्वरूप, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में टमाटर की कीमतें पिछले महीने 10-20 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 80-100 रुपये प्रति किलोग्राम हो गईं। पिछले साल जुलाई में भी यही स्थिति देखी गई थी.

इस तरह की चरम मौसम की घटनाओं के परिणामस्वरूप खाद्य कीमतों में आपूर्ति पक्ष को झटका लगता है, जिसे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा मौद्रिक नीति कार्यों से प्रभावी ढंग से नहीं निपटा जा सकता है, यही कारण है कि वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण, जिसे पिछले महीने जारी किया गया था, ने मुद्रास्फीति लक्ष्यीकरण ढांचे से खाद्य वस्तुओं को हटाने का सुझाव दिया.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details