दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / business

गजब का फायदा! जानिए कैसे आप टैक्स बचाने के साथ ब्याज से भी कमा सकते हैं पैसा - Post Office Scheme

Post Office Scheme- निवेश के लिए बैंक एफडी के साथ पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम भी काफी पॉपुलर है. पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश करके आप ज्यादा रिटर्न भी पा सकते हैं. ऐसी ही एक बजट स्कीम है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम, जिसमें सरकार भी तगड़ा ब्याज दे रही है. पढ़ें पूरी खबर...

Post Office Scheme
पोस्ट ऑफिस स्कीम (प्रतीकात्मक फोटो) (Getty Image)

नई दिल्ली:हर कोई अपनी आय का एक हिस्सा बजट में रखता है और उसे ऐसी जगह निवेश करना चाहता है, जहां उसका पैसा सुरक्षित रहे और रिटर्न भी शानदार मिले. इसी सिलसिले में पोस्ट ऑफिस की ओर से चलाई जा रही कई योजनाएं काफी लोकप्रिय हो रही हैं. इनमें आप छोटी रकम निवेश करके भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. ऐसी ही एक बजट स्कीम है पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम, जिसमें सरकार भी तगड़ा ब्याज दे रही है.

इस स्कीम में 7.5 फीसदी का शानदार ब्याज
पोस्ट ऑफिस में बच्चे, बूढ़े या जवान और हर आयु वर्ग की महिलाओं के लिए बचत योजनाएं चलाई जा रही हैं. अगर पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम की बात करें तो इसमें तगड़ा रिटर्न, सुरक्षित निवेश के साथ-साथ टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है, जो इसे काफी लोकप्रिय बनाता है. इस स्कीम में पांच साल के लिए पैसा लगाया जाता है. इस अवधि के निवेश पर सरकार 7.5 फीसदी का शानदार ब्याज दे रही है. यानी रिटर्न देने के मामले में यह सबसे आगे है.

अलग-अलग अवधि पर इतना ब्याज
पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम के तहत आप अलग-अलग अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं. इसमें 1 साल, 2 साल, 3 साल और 5 साल के लिए पैसा जमा किया जा सकता है. एक साल के लिए निवेश करने पर आपको 6.9 फीसदी का ब्याज मिलता है, जबकि 2 या 3 साल के लिए पैसा निवेश करने पर 7 फीसदी की दर तय की गई है.

वहीं अगर आप 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करते हैं तो निवेशकों को 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

ब्याज से कैसे कमाएं लाखों?
अगर पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में ब्याज आय की गणना करें तो अगर किसी निवेशक ने 5 साल के लिए इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में 5 लाख रुपये का निवेश किया है तो उसे 7.5 फीसदी की दर से इस अवधि में जमा राशि पर 2,24,974 रुपये का ब्याज मिलेगा. वहीं, मैच्योरिटी पर यह रकम बढ़कर 7,24,974 रुपये हो जाएगी. इसका मतलब है कि आप सिर्फ ब्याज से ही 2 लाख रुपये से ज्यादा कमा लेंगे.

टैक्स में भी मिलती है छूट
टाइम डिपॉजिट स्कीम में ग्राहक को आयकर विभाग अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत टैक्स में छूट का लाभ भी दिया जाता है. इस बचत योजना में सिंगल अकाउंट या ज्वाइंट अकाउंट खोला जा सकता है. 10 साल से अधिक उम्र के बच्चे का अकाउंट उसके परिवार के सदस्य के जरिए खोला जा सकता है. इसमें न्यूनतम 1,000 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है. जिसमें सालाना आधार पर ब्याज का पैसा जुड़ता रहता है. अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है, यानी आप जितना ज्यादा पैसा लगाएंगे, आपकी ब्याज आय उतनी ही बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details