दिल्ली

delhi

भारत ने चीन के कई उत्पादों पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाया - India imposed anti dumping duty

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 28, 2024, 8:11 AM IST

Anti-Dumping Duty On Chinese Products: भारत ने घरेलू खिलाड़ियों को सस्ते आयात से बचाने के लिए हाइड्रोलिक रॉक ब्रेकर सहित तीन चीनी उत्पादों पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाया है. वाणिज्य मंत्रालय के व्यापार उपचार महानिदेशालय (DGTR) की सिफारिश के बाद ये शुल्क लगाए गए हैं.

Anti-Dumping Duty On Chinese Products
प्रतीकात्मक तस्वीर. (IANS)

नई दिल्ली: केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईटीसी) ने गुरुवार को चीन तथा कुछ अन्य देशों के कई उत्पादों पर डंपिग रोधी शुल्क लगा दिया. बोर्ड के गुरुवार को जारी नोटिफिकेशन में इन शुल्कों की घोषणा की गई है.

चीन में बने या चीन से निर्यात किये गये सोडियम सायनाइड पर 554 डॉलर प्रति टन तक का और यूरोपीय संघ में बने या वहां से निर्यात सोडियम सायनाइड पर 230 डॉलर प्रति टन, जापान में बने या वहां से निर्यात किये गये सोडियम सायनाइड पर 447 डॉलर और दक्षिण कोरिया में बने या वहां से निर्यात किये गये सोडियम सायनाइड पर 413 डॉलर प्रति टन का डंपिंग रोधी शुल्क लगाया गया है.

इसी तरह चीन में बने या वहां से निर्यात होने वाले चिजेल टूल और रॉक ब्रेकर्स पर 162.5 प्रतिशत तक और दक्षिण कोरिया में बने या वहां से निर्यात होने वाले चिजेल टूल और रॉक ब्रेकर्स पर 52.77 प्रतिशत तक डंपिंग रोधी शुल्क लगाया गया है. चीन में बने या वहां से निर्यात होने वाले टिन प्लेट पर 741 डॉलर प्रति एक लाख पीस का डंपिंग रोधी शुल्क लगाया गया है.

इस तीनों मामलों में ये शुल्क पांच-पांच साल के लिए लगाये गये हैं. चीन में बने या वहां से निर्यात होने वाले टेलीस्कोपिक चैनल ड्रॉअर स्लाइडर पर 614 डॉलर प्रति टन का डंपिंग रोधी शुल्क लगाया गया है. यह छह महीने तक प्रभावी रहेगा.

उल्लेखनीय है कि जब किसी देश को लगता है कि कोई दूसरा देश हमारे उद्योग को नुकसान पहुंचाने के लिए लागत से भी कम कीमत पर किसी वस्तु का हमें निर्यात कर रहा है, तो उस पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाया जाता है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details