दिल्ली

delhi

ETV Bharat / business

दिवाली से पहले सस्ते में खरीदना चाहते हैं सोना तो जान लें इन देशों का भाव, दाम सुनकर बना लेंगे प्लान!

Cheapest Gold to Buy- आप अभी तक कई देश घूमकर आए होंगे. लेकिन क्या आपको पता इन देशों से सस्ते में सोना खरीद सकते हैं.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Gold
प्रतीकात्मक फोटो (Getty Image)

नई दिल्ली:सोना एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई खरीदना चाहता हैं. भारतीय महिलाओं के पास तो भरभरकर सोना रखा हुआ है. भारतीय महिलाओं के बारे में तो ऐसा भी कहा जाता है कि अगर यहां कि महिलाएं सोना बेचने जाती है तो किसी भी देश की जीडीपी ठीक हो सकती है. लेकिन वहीं अगर देश में सोने के भाव को देखें तो हर किसी के पहुंच में नहीं आती है. फिलहाल देश में 24 कैरेट सोने की कीमत 75,000 रुपए पार चली गई है.

सोना एक ऐसी संपत्ति है जिसने सदियों से अपनी लोकप्रियता बनाए रखी है. आज भी, कई निवेश विकल्पों होने के बावजूद, सोना एक टैंजिबल एसेट होने के कारण निवेशकों के लिए टॉप विकल्पों में से एक बना हुआ है. इसने लगातार इक्विटी सहित अन्य हाई-रिटर्न साधनों के साथ अच्छा प्रदर्शन किया है. अक्सर मध्यम से लंबी अवधि में उनसे बेहतर प्रदर्शन किया है.

भारत कई दशकों से दुनिया में सोने के प्रमुख आयातकों में से एक रहा है. भारतीयों को सोना खरीदने के लिए क्या प्रेरित करता है? निवेश के अलावा सोने का महत्वपूर्ण सांस्कृतिक मूल्य है. भारत उन कुछ देशों में से एक है जहां उत्तर से लेकर दक्षिण तक सभी क्षेत्रों में दुल्हन के लिए सोने के गहने आवश्यक हैं, जो घरेलू सोने की कीमतों में योगदान देता है. दशहरा और दिवाली जैसे विशेष त्यौहारों पर भी सोने की खरीद में उछाल देखा जाता है. आमतौर पर त्यौहारी सीजन के दौरान कीमतों में वृद्धि होती है.

सोने की कीमतें वैश्विक स्तर पर अलग-अलग देशों में अलग-अलग होती हैं. आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे देशों के बारे में जहां सोने की कीमत भारत से काफी सस्ती है.

इन देशों में सोने की कीमत भारत की तुलना काफी कम हैं

  1. इंडोनेशिया- इंडोनेशिया एक पूर्वी एशियाई देश है. इंडोनेशिया में 24 कैरेट सोने की कीमत 1,330,266 IDR (इंडोनेशियाई रुपिया) प्रति 10 ग्राम है, जो लगभग 71,880 रुपये प्रति 10 ग्राम है.
  2. मलावी-मलावी एक पूर्वी अफ्रीकी देश है. देश में 24 कैरेट सोने की कीमत 1,482,660.70 MWK (मलावी क्वाचा) प्रति 10 ग्राम थी, जो 72,030 रुपये प्रति 10 ग्राम है.
  3. हांगकांग- हांगकांग पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र है. देश में 24 कैरेट सोने का भाव 665 HKD प्रति 10 ग्राम या 72,050 रुपये प्रति 10 ग्राम है.
  4. कंबोडिया-कंबोडिया अपनी अच्छी गुणवत्ता वाले सोने के लिए भी जाना जाता है. 24 कैरेट सोने की कीमत भारत की तुलना में काफी कम है. कंबोडिया में सोने का भाव 347,378.43 KHR (कंबोडियन रियाल) या 72,060 रुपये प्रति 10 ग्राम है.
  5. दुबई- दुबई उन 7 अमीरातों में से एक है जो संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) बनाते हैं. दुबई में सोना काफी सस्ता है. दुबई में 24 कैरेट वाले सोने की कीमत AED 3180.25 प्रति 10 ग्राम (करीब 72,840 रुपये) है.

नोट- इन देशों में हर दिन सोने की कीमत अपडेट की जाती है.

ये भी पढ़ें- सोना खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर! सस्ता हुआ गोल्ड, जानें अपने शहर का ताजा भाव

धनतेरस 2024 पर सोना खरीदने का सोच रहे हैं तो पहले जान लें इस परंपरा का महत्व

ABOUT THE AUTHOR

...view details