दिल्ली

delhi

जुलाई में इतने दिन बैंकों में नहीं होगा कोई काम, ब्रांच जाने से पहले चेक करें लिस्ट - Bank Holiday in July

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 30, 2024, 11:36 AM IST

Bank Holidays July 2024- आरबीआई हर महीने बैंक हॉलिडे की ऑफिशियल लिस्ट जारी करता है. इस लिस्ट के मुताबिक जुलाई में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. इनमें रीजन स्पेसिफिक हॉलिडे, स्टेट हॉलिडे के साथ-साथ दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहना शामिल है. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

नई दिल्ली:बैंक एक जरुरी वित्तीय संस्थान है. चेक जमा करने से लेकर एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेजना, कैश ट्रांजैक्शन आदि के लिए बैंक जाने की जरुरत पड़ती है. भारतीय रिजर्व बैंक हर महीने के शुरुआत से पहले हॉलिडे लिस्ट जारी कर देता है. भारतीय रिजर्व बैंक के 2024 बैंक अवकाश कैलेंडर के अनुसार, जुलाई में भारत में बैंक 12 दिन बंद रहेंगे. इनमें रीजन स्पेसिफिक हॉलिडे, स्टेट हॉलिडे के साथ-साथ दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहना शामिल है. बैंक ग्राहकों को बैंक में बैंक जाने से पहले इस सूची को एक बार जरुर देख लेना चाहिए.

जुलाई में इन दिनों बंद है बैंक

डेट दिन कारण राज्य
3 जुलाई बुधवार बेह दीनखलम मेघालय
6 जुलाई शनिवार एमएचआईपी दिवस मिजोरम
7 जुलाई रविवार वीकेंड सभी राज्य
8 जुलाई सोमवार कांग मणिपुर
9 जुलाई मंगलवार द्रुकपा त्से-जी सिक्किम
13 जुलाई शनिवार दूसरा शनिवार सभी राज्य
14 जुलाई रविवार वीकेंड सभी राज्य
16 जुलाई मंगलवार हरेला उत्तराखंड
17 जुलाई बुधवार मुहर्रम/आशूरा/यू तिरोत सिंग दिवस कई राज्य
21 जुलाई रविवार वीकेंड सभी राज्य
27 जुलाई शनिवार चौथा शनिवार सभी राज्य
28 जुलाई रविवार वीकेंड सभी राज्य

हालांकि बैंक 15 जुलाई को बंद रहेंगे जुलाई में कुछ दिन तक ग्राहक ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का उपयोग कर सकेंगे. नेट बैंकिंग, एटीएम, मोबाइल ऐप और बैंक वेबसाइट जैसे विकल्प उपलब्ध रहेंगे.

जून में बैंक हॉलिडे
जून के मौजूदा महीने में बकरीद, महाराणा प्रताप जयंती और सप्ताहांत की छुट्टियों के कारण बैंक 10 दिनों के लिए बंद रहे. RBI हर महीने बैंक की छुट्टियों की आधिकारिक सूची जारी करता है. RBI के अनुसार बैंक की छुट्टियों की तीन श्रेणियां हैं. इनमें रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे, बैंकों के खातों को बंद करने की छुट्टी और नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत छुट्टियां शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details