दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / bharat

UP की पहली एयरलाइन शंख एयर के मालिक कौन हैं, कब से भरेगी उड़ान, जानें - Shankh Air

नागर विमानन मंत्रालय से नई एयरलाइन शंख एयर को एनओसी मिल चुका है. उत्तर प्रदेश की पहली शेड्यूल्ड एयरलाइन शंख एयर का हब नोएडा और लखनऊ में होगा. इस साल के अंत तक एयरलाइन का परिचालन शुरू हो सकता है.

Who is Sharvan Kumar Vishwakarma Chairman of Shankh Air first scheduled airline from Uttar Pradesh
जानें कौन हैं शंख एयर के मालिक श्रवण कुमार (Website- https://shankhair.com/)

हैदराबाद: भारत की नई एयरलाइन शंख एयर उड़ने को तैयार है. नागर विमानन मंत्रालय से इसे तीन साल के लिए एनओसी मिल चुका है. शंख एयर का संबंध उत्तर प्रदेश से है. यह यूपी से शुरू होने वाली पहली एयरलाइन होगी. शंख एयर का मुख्यालय नोएडा में बनाया जा सकता है.

शंख एविएशन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा इस नई विमानन कंपनी का संचालन किया जाएगा, जिसके मालिक श्रवण कुमार विश्वकर्मा हैं. यह विमानन कंपनी करीब एक साल पहले बनी है. युवा उद्यमी श्रवण कुमार शंख एयर के चेयरमैन हैं, जबकि अनुराग छाबड़ा और कौशिक सेनगुप्ता कंपनी में निदेशक हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शंख एविएशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनीज ऑफ रजिस्ट्रार (कानपुर) में गैर सरकारी कंपनी के तौर पर क्लासिफाइड है और कंपनी का शेयर कैपिटल 50 करोड़ रुपये है. शंख एविएशन प्राइवेट लिमिटेड लखनऊ के गोमती नगर विस्तार के पते पर रजिस्टर्ड है.

शंख एयर के चेयरमैन श्रवण कुमार ने इसी साल जून में नागर विमानन मंत्री के. राममोहन नायडू से मुलाकात की थी और एयरलाइन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की थी. शंख एयर वैश्विक कंपनियों के साथ भी बातचीत कर रही है. शुरुआत में कंपनी की योजना नई पीढ़ी के बोइंग 737-800NG नैरो-बॉडी विमानों को अपने बेड़े में शामिल करने की है.

नोएडा और लखनऊ में होगा कंपनी का हब
यूपी की पहली शेड्यूल्ड एयरलाइन शंख एयर का हब नोएडा और लखनऊ में होगा. कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार एयरलाइन का लक्ष्य नोएड और लखनऊ से भारत के प्रमुख मेट्रो शहरों को जोड़ना है. शंख एयर लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर को जोड़ने के लिए भी उड़ानों का संचालन कर सकती है. इस साल के अंत तक एयरलाइन का परिचालन शुरू हो सकता है.

शंख एयर के चेयरमैन श्रवण कुमार विश्वकर्मा भारत के विमानन क्षेत्र में परिवर्तन लाना चाहते हैं. एयरलाइन का लक्ष्य सस्ती हवाई सेवा, विश्वसनीयता और यात्री सुविधाओं पर विशेष ध्यान देकर दूसरी कंपनियों से अलग पहचान बनाना है. कंपनी ने अपने मिशन स्टेटमेंट में कहा कि एयरलाइन यात्रियों को सहज उड़ान अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ें-भारत में कुल कितने हवाई अड्डे हैं, देश का सबसे बड़ा और सबसे ऊंचा एयरपोर्ट कौन सा, जानें

ABOUT THE AUTHOR

...view details