दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

विकास यादव को बीमार बेटी को देखने के लिए 22 अप्रैल को मिली थी जमानत, उसके बाद से है फरार

खालिस्तान समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश विकास यादव पर एफबीआई का शिकंजा

Etv Bharat
विकास यादव (फाइल फोटो.)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

नई दिल्ली:हाल में अमेरिका की अदालत ने खालिस्तान समर्थक और सिख फ़ॉर जस्टिस के प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की साजिश के मामले में विकास यादव सहित दो लोगों को आरोपी बनाया है. इस मामले में अमेरिका की खुफिया एजेंसी एफबीआई ने विकास की तलाश शुरू कर दी है. उसने मोस्ट वांटेड सूची में डाल दिया है.

दिल्ली के रोहिणी में रहने वाले एक आईटी कंपनी के बिजनेसमैन ने पिछले साल विकास यादव के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. रिपोर्ट के अनुसार, कारोबारी ने आरोप लगाया कि विकास ने जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के नाम पर उससे रंगदारी मांगी थी. 12 दिसंबर 2023 को दिल्ली पुलिस को शिकायत दी, जिसमें उन्होंने बताया कि उनके एक जानकार ने उन्हें नवंबर 2023 में विकास यादव से मिलवाया था. जानकार ने विकास को एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के रूप में प्रस्तुत किया.

11 दिसंबर 2023 को विकास ने कारोबारी को फोन किया और लोधी रोड स्थित एनआईए दफ्तर आने के लिए कहा. जब कारोबारी वहां पहुंचे तो विकास के साथ एक अन्य व्यक्ति भी था, जिसने उन्हें जबरन कार में बैठा लिया और डिफेंस कॉलोनी में एक फ्लैट ले गया. वहां विकास ने बताया कि लॉरेंस बिश्नोई ने उसे खत्म करने की सुपारी दी है और इसके बाद हिंसक रूप से कारोबारी से सोने की चेन और अंगूठियां छीन लीं.

विकास और उसके साथी ने कारोबारी को डिफेंस कॉलोनी के एक कैफे में ले जाकर उसकी नगद राशि भी छीन ली. इस गंभीर घटना के बाद कारोबारी की शिकायत पर पुलिस ने विकास यादव और उसके साथी अब्दुल्ला के खिलाफ अपहरण, वसूली और जान से मारने की कोशिश के आरोपों में मामला दर्ज किया.

"अगर विकास का कहीं पता चला, तो उसे पहले भारत में दर्ज मामले के अनुसार सजा काटनी होगी. इसके बाद ही किसी दूसरे देश द्वारा प्रत्यर्पण की मांग की जा सकती है." -वेद भूषण, रिटायर्ड एसीपी, दिल्ली पुलिस

यह भी पढ़ें-खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने कबूला, कनाडा के PM ट्रूडो से हैं मेरे सीधे रिश्ते, ट्रूडो का बड़ा बयान

गिरफ्तारी और जमानत का दौर:दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 18 दिसंबर 2023 को विकास को गिरफ्तार कर लिया था और उसे तिहाड़ जेल भेजा गया. इस मामले में पुलिस ने 13 मार्च 2024 को चार्जशीट दाखिल की. बाद में विकास ने अपनी एक साल की बेटी की बीमारी का हवाला देकर जमानत की मांग की. 22 मार्च 2024 को उसे 6 दिन की अंतरिम जमानत मिली, जिसके बाद उसने फिर से जेल में सरेंडर किया और नियमित जमानत के लिए याचिका लगाई. 22 अप्रैल को कोर्ट ने विकास यादव को नियमित जमानत दे दी. इसके बाद से वह फरार है, और अब उसकी खोज अमेरिका की एजेंसियों द्वारा की जा रही है.

यह भी पढ़ें-अमेरिकी न्याय विभाग ने पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश में विकास यादव के खिलाफ आरोपों की घोषणा की

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details