उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ज्ञानवापी प्रकरण, व्यास जी के तहखाने की मरम्मत समेत कई मामलों में 17 अगस्त को होगी सुनवाई - Varanasi Gyanvapi case

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 3, 2024, 12:03 PM IST

Updated : Aug 3, 2024, 3:01 PM IST

ज्ञानवापी केस से जुड़े कई मामलों में जिला जज कोर्ट में सुनवाई 17 अगस्त को होगी. 31 जनवरी से व्यास जी तहखाने में पूजा हो रही है. तहखाने की जर्जर छत की मरम्मत की मांग की गई है.

ज्ञानवापी केस में आज कोर्ट करेगा सुनवाई.
ज्ञानवापी केस में आज कोर्ट करेगा सुनवाई. (Photo Credit; ETV Bharat)

वाराणसी :ज्ञानवापी प्रकरण को लेकर सुनावाई अब 17 अगस्त को होगी. ज्ञानवापी में व्यास जी के तहखाने की छत की मरम्मत समेत मुस्लिम समुदाय के प्रवेश को छत पर रोकने और अंदर मौजूद अन्य तहखानों के वैज्ञानिक सर्वे की मांग पर जिला जज कोर्ट में सुनवाई अब 17 अगस्त को होगी. इस मामले में राखी सिंह समेत विश्वनाथ मंदिर न्यास ने भी मंदिर के सुपुर्द की गई व्यास जी के तहखाने की जर्जर छत की मरम्मत कराने की मांग की है. इस पर पिछले दिनों मंदिर ने अपना जवाब भी दाखिल कर दिया है. इसके अलावा जिला जज न्यायालय में सात अलग-अलग एकीकृत किए गए मुकदमों का शेड्यूल भी 17 अगस्त को निश्चित हो सकता है. इस पर भी कोर्ट सुनवाई करेगा.

वाराणसी में ज्ञानवापी व्यास जी तहखाना में 31 जनवरी को पूजा पाठ फिर से शुरू किए जाने के फैसले के बाद श्रृंगार गौरी नियमित पूजा की मांग करने वाली वादिनी राखी सिंह की तरफ से तहखाने की छत और खंभों को जर्जर बताते हुए इसके मरम्मत की मांग की गई थी. इस पर विश्वनाथ मंदिर प्रशासन की तरफ से भी यह अपील की गई थी कि अंदर पूजा पाठ करने वाले पुजारी को खतरा हो सकता है. इसलिए जल्द ही इसकी मरम्मत कराई जाए.

राखी सिंह की तरफ से नमाजियों के प्रवेश को जर्जर छत पर रोकने की भी मांग की गई है. इसके बाद कोर्ट आदेश प्रकरण पर सुनवाई करेगा. इसके अतिरिक्त आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया की तरफ से दाखिल की गई रिपोर्ट में परिसर में और भी तहखानों के होने की बात कहे जाने के बाद अन्य तहखानों के भी वैज्ञानिक सर्वे किए जाने की मांग की गई है. इस पर मस्जिद की देखरेख करने वाली कमेटी काउंटर आपत्ति दाखिल कर चुकी है. वादी महिलाओं में लक्ष्मी देवी, सीता साहू, मंजू विकास और रेखा पाठक भी शामिल हैं. पिछले दिनों हड़ताल के चलते सुनवाई नहीं हो सकी थी लेकिन 17 अगस्त को दोनों पक्ष अपनी बहस को आगे बढ़ाएंगे.

यह भी पढ़ें :बरेली में बवाल, युवती के अपहरण के आरोपी का घर-दुकान फूंका, पुलिस पर फेंके पत्थर, गाड़ी भी तोड़ी, 3 पुलिसकर्मी सस्पेंड

Last Updated : Aug 3, 2024, 3:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details