दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / bharat

एक क्लिक में जानिए कितनी बार आधार कार्ड में कर सकते हैं अपडेट - Aadhar Card Update Rules

Aadhar Card Update Rules: लोगों के मन अक्सर यह सवाल उठता होगा कि आधार कार्ड में कितनी बार अपडेट करवाया जा सकता है. इसकी कोई लिमिट है या नहीं. आइये आज जानते हैं क्या कहता है नियम

AADHAR CARD UPDATE RULES
कितनी बार अपडेट कर सकते हैं आधार कार्ड (Getty Images)

हैदराबाद: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में आधार कार्ड को लॉन्च किया गया था. तब से लेकर आज तक यह भारतीयों के लिए जरूरी दस्तावेज बन गया है. हर जगह पहचान पत्र के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. किसी ना किसी काम के लिए आपको इसकी जरूरत पड़ती है. आप लोन या किसी अन्य काम के लिए आधार कार्ड का प्रयोग करते हैं, तो इसकी गहनता से जांच की जाती है.

अगर आधार कार्ड में आपका नाम, एड्रेस या जन्मतिथि गलत है तो दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. काम तो रुकेगा ही और तमाम परेशानियों का सामना भी करना पड़ेगा. केंद्र सरकार ने अब ऐसी व्यवस्था कर दी है कि ऑनलाइन किसी भी समय आप इसमें अपडेट कर सकते हैं. आज इस खबर के माध्यम से जानेंगे कि आधार कार्ड में कितनी बार अपडेशन किया जा सकता है. इसकी कोई लिमिट है या नहीं. या हर बार मुफ्त में इस सेवा का लाभ ले सकते हैं. बता दें, आज भारत की 90 फीसदी जनता के पास आधार कार्ड है. स्कूल के एडमिशन से लेकर पेंशन लेने के लिए इसका जमकर प्रयोग हो रहा है.

बता दें, यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) आधार कार्ड में बदलाव करने के लिए आपको सुविधा देता है. ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि कोई शख्स अपने आधार कार्ड में कितनी बार एड्रेस बदलवा सकता है. जानकारी के मुताबिक आधार कार्ड में अपने घर का पता बदलने की कोई भी सीमा निश्चित नहीं है. आप चाहे कितनी बार भी अपना पता बदलवा सकते हैं, लेकिन आपको याद रहे कि इसके लिए आपको प्रुफ देना होगा. आप UIDAI की वेबसाइट पर लॉगइन करके और प्रोसेस को फॉलो करके अपना पता चेंज कर सकते हैं.

सप्ताह भर में हो जाएगा अपडेट
बता दें, अगर आपके पास जरूरी दस्तावेज है तो आप आसानी से पते को बदल सकते हैं. जानकारी के मुताबिक मात्र 7 दिनों के भीतर आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा.

पढ़ें:क्या है ब्लू आधार और किसका बनता है यह? रेगुलर आधार से कितना होता है अलग? जानें - Aadhar Card

ABOUT THE AUTHOR

...view details