राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 19, 2024, 10:04 PM IST

Updated : Aug 20, 2024, 7:31 AM IST

ETV Bharat / bharat

उदयपुर में चाकू से घायल छात्र की मौत, थोड़ी देर में होगा अंतिम संस्कार, शहर में भारी फोर्स तैनात - Udaipur Violence

राजस्थान के उदयपुर में 16 अगस्त को आपसी विवाद में चाक़ू लगने से घायल छात्र की इलाज के दौरान सोमवार को मौत हो गई. मृतक छात्र के शव को आज सुबह घर लाया गया. छात्र की शव यात्रा को उनके निवास स्थान से अशोक नगर स्थित मोक्षधाम ले जाया जा रहा है जहां उसका अंतिम संस्कार होगा.

परिवार और प्रशासन के बीच सहमति
परिवार और प्रशासन के बीच सहमति (ETV Bharat Udaipur)

उदयपुर :उदयपुर में चाकूबाजी में घायल छात्र छात्र की सोमवार (19 अगस्त) मौत हो गई. उदयपुर में भारी पुलिस बल तैनात है. छात्र का शव उदयपुर के महाराणा भूपाल चिकित्सालय की मोर्चरी से उनके पैतृक निवास पर ले जाया गया. छात्र का शव मोर्चरी से परिजनों को सुबह 5.15 बजे सौंपा गया. छात्र की शव यात्रा को उनके निवास स्थान से अशोक नगर स्थित मोक्षधाम ले जाया जा रहा है जहां उसका अंतिम संस्कार होगा. प्रशासन अलर्ट मोड़ पर है. बड़ी संख्या में पुलिस जाप्ता है शहर में तैनात है. राजस्थान के उदयपुर में चाकूबाजी की घटना में घायल हुए छात्र की सोमवार को मौत के बाद बड़ी संख्या में समाज के लोग अस्पताल पहुंचे. इस दौरान परिजनों ने सरकार के सामने चार मांगें रखी. इनमें से सरकार ने तीन मांगों पर सहमति जताई है. प्रशासन ने परिजनों को बुलाकर पोस्टमार्टम के लिए तैयार किया है. मंगलवार को शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा.

इन मांगों पर बनी सहमति :उदयपुर में चाकूबाजी की घटना में घायल छात्र की मौत के बाद परिवार ने सरकार से 4 मांग की थी. इसको लेकर प्रशासन और परिवार के बीच 3 मांगों पर सहमति बन गई है. आज यानी मंगलवार सुबह शव का अंतिम संस्कार किया जा रहा है.उदयपुर शहर से विधायक ताराचंद जैन ने बताया कि चार मांगों में से 3 मांगों पर सहमति बन गई है. इसमें सबसे पहले परिवार की सुरक्षा की मांग थी. इसके अलावा दूसरी मांग पूरा मामला फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाने का था, जो पूरी कर दी गई है. तीसरी मांग परिवार को 51 लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की गई है. इसके साथ ही परिवार के एक सदस्य को संविदा पर नौकरी दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें :नहीं काम आई दुआ...चाकूबाजी घटना में घायल छात्र ने तोड़ा दम, मौत से पहले बहन ने भाई की कलाई पर बांधी थी राखी, 24 घंटे के लिए बढ़ाई गई नेटबंदी

कांग्रेस ने चार नेताओं की कमेटी बनाई :मामले को लेकर कांग्रेस ने प्रदेश की भाजपा सरकार को कटघरे में खड़ा किया है. पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने चार नेताओं की कमेटी बनाई है, जो परिजनों से मिलकर घटना की वास्तविकता का पता लगाएगी और प्रदेश कांग्रेस कमेटी को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. इस जांच दल में सांसद भजनलाल जाटव, पूर्व मंत्री उदय लाल आंजना, पूर्व मंत्री रामलाल जाट और ताराचंद मीना को शामिल किया गया है. यह जांच दल मृतक छात्र के परिवार से मिलकर पूरे घटनाक्रम की जानकारी प्राप्त करेगा.

इसे भी पढ़ें :उदयपुर चाकूबाजी घटना में प्रशासन का बड़ा एक्शन, आरोपी छात्र के घर चला बुलडोजर, 24 घंटे और बंद रहेंगी इंटरनेट सेवाएं

यह बहुत दुखद घटना है. छात्र को बचाने के लिए डॉक्टर ने बहुत कोशिश की, लेकिन वह बच नहीं पाया. मंगलवार सुबह 7 बजे छात्र का अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा. प्रशासन के साथ 3 मांगों पर सहमति बनी है. मेरा प्रशासन से निवेदन है कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति नहीं हो, इसके लिए आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा दी जाए. मैं शांति बनाए रखने की अपील करता हूं. किसी भी प्रकार की अशांति न फैलाएं. ऐसी कोई हरकत न करें कि किसी और के परिवार को कोई नुकसान पहुंचे. अभी एक बच्चा खोया है ऐसा न हो की फिर से एक और बच्चा खोना पड़े : जयंती लाल मोची, राष्ट्रीय अध्यक्ष, मोची समाज

शांति बनाए रखने की अपील :घटना के बाद से शहर में नेटबंदी की गई है. वहीं, छात्र की मौत होने के बाद से ही अस्पताल को भी छावनी में बदल दिया गया है. मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है. इस बीच प्रशासन ने लोगों ने शांति बनाए रखने की अपील की है. माहौल बिगाड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

इसे भी पढ़ें.स्कूली छात्र चाकूबाजी मामला : दो छात्रों के झगड़े की घटना में सामने आया चौंकाने वाला खुलासा

Last Updated : Aug 20, 2024, 7:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details