दिल्ली

delhi

इस नस्ल के कुत्तों पर कभी न करें भरोसा, पार्क में पांच साल की बच्ची को नोचकर किया लहूलुहान - two Rottweiler dog attacks child

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 6, 2024, 7:09 PM IST

two Rottweiler dog attacks child : चेन्नई में पार्क में खेल रही पांच साल की बच्ची को दो कुत्तों ने बुरी तरह से नोचा. बचाने पहुंची मां पर भी हमला किया. गंभीर रूप से घायल बच्ची का इलाज चल रहा है.

Rottweiler dog attacks child
रॉटवीलर डॉग (file photo)

चेन्नई: चेन्नई के एक पार्क में दो पालतू रॉटवीलर कुत्तों (Rottweiler dog) के हमले में पांच साल की बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई. घटना के वक्त वह पार्क के अंदर खेल रही थी. हमले के कारण बच्ची का सिर आंशिक रूप से फट गया और उसके पैर में गंभीर चोटें आईं. स्थानीय निवासियों ने उसे कुत्तों से बचाया.

पार्क में चौकीदारी करता है पिता :रघु चेन्नई के मॉडल स्कूल रोड थाउज़ेंड लाइट्स एरिया में चेन्नई कॉर्पोरेशन पार्क में चौकीदारी करते हैं. वह पत्नी सोनिया और 5 साल की बेटी सुधाक शाह के साथ पार्क के एक छोटे से कमरे में रहते हैं. गार्ड रघु रविवार को यह कहकर विल्लुपुरम गया कि उसके एक रिश्तेदार की मौत हो गई है. पार्क में केवल मां और बेटी थीं.

शाम को पास रहने वाला पुगाझेंडी नाम का एक व्यक्ति दो रॉटवीलर कुत्तों के साथ पार्क पहुंचा. कुत्तों ने पार्क के अंदर खेल रही गार्ड की बेटी सुधाक शाह को बुरी तरह काट लिया. वहां मौजूद लोगों ने बताया कि कुत्ते का मालिक ने ये सब देखते हुए भी अंजान रहा. बच्ची की रोने की आवाज सुन मां दौड़कर आई और उसे कुत्तों से बचाने की कोशिश की. कुत्तों ने उस पर भी हमला किया. बताया जा रहा है कि कुत्ते का मालिक ये देखकर भाग गया. पड़ोसियों ने किसी तरह कुत्तों को भगाया और बच्ची व मां को राजीव गांधी सरकारी अस्पताल पहुंचाया.

सूचना पर पहुंची पुलिस कुत्ते के मालिक पुगाझेंडी को पूछताछ के लिए थाने ले गई. बाद में कुत्ते के मालिक ने कथित तौर पर यह कहकर मामला शांत किया कि वह अपने खर्च पर बच्ची का इलाज कराएगा. वहीं बच्ची को तुरंत राजीव गांधी सरकारी अस्पताल से थाउजेंड लाइट्स एरिया अपोलो चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में शिफ्ट कर दिया गया, जहां फिलहाल बच्ची का इलाज चल रहा है.

कुत्तों को खुला छोड़ रखा था :घटना के चश्मदीदों ने कहा, 'कल शाम जब वह कुत्तों को पार्क में लाया तो रस्सी से नहीं बांध रखा था, न ही मुंह पर कवर करने वाला कुछ बांध रखा था. कुत्तों ने खेल रही बच्ची को काट लिया. एक कुत्ते ने बच्ची का सिर पकड़ लिया, दूसरे कुत्ते ने बच्चे का हाथ काट लिया.फिर भी कुत्ते के मालिक ने उन्हें नहीं रोका.'

चश्मदीदों ने कहा कि कुत्तों का मालिक इलाके में ब्लड बैंक चलाता है. उसने दो रॉटवीलर कुत्तों को पाल रखा है और वह उनके बच्चों को बेचता है. दोनों कुत्ते पहले भी दो लोगों को काट चुके हैं. 2021 में इन्हीं कुत्तों का वीडियो सामने आया था, जो सड़क पर राहगीरों को दौड़ा रहे थे.' पुलिस अभी भी कुत्ते के मालिक की जांच कर रही है. साथ ही बच्ची के परिजनों ने पुलिस पर कुत्ते के मालिक को बचाने का आरोप लगाया है.

निगम आयुक्त बोले-पालतू जनवर रखने के लिए लेना पड़ेगा लाइसेंस :चेन्नई निगम आयुक्त राधाकृष्णन ने कहा, 'निगम पार्क में 5 साल की बच्ची को कुत्तों का काटना एक अप्रत्याशित घटना थी. कुत्ता मालिक के पास पालतू जानवर रखने का लाइसेंस नहीं है. इसकी व्यक्तिगत रूप से जांच की जा रही है. पशुपालन विभाग के सहयोग से कार्रवाई की जा रही है. निगम की ओर से अगला कदम इस आधार पर उठाया जा रहा है कि किसी भी पालतू जानवर को रखने के लिए लाइसेंस होना चाहिए. बच्चे को काटने वाले कुत्ते के मालिक को नोटिस भेजने के लिए कदम उठाए गए हैं. पशु कल्याण नियम बहुत चुनौतीपूर्ण हैं. पशु प्रेमियों को एक साथ लाया जाएगा और पीड़ितों के बारे में बात की जाएगी.'

ये भी पढ़ें

खेत में काम कर रही महिला को कुत्ते ने नोचकर मार डाला, बचाने आए पति समेत तीन अन्य को भी किया घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details