दिल्ली

delhi

लहसुन की दो कलियां सेहत कर देंगी दुरुस्त, फुर्ती और जोश रहेगा हाई, जानें कैसे - Health Benefits Of Garlic

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 5, 2024, 1:24 PM IST

Updated : Aug 5, 2024, 1:59 PM IST

Health Benefits Of Garlic: रोजाना दो लहसुन की कलियां खाने के कई फायदे होते हैं. हैदराबाद के आयुर्वेद चिकित्सक नहुष कुंटे के मुताबिक, इसका रोज सेवन करने से लोगों में डिफेंस सिस्टम और इम्यून सिस्टम काफी मजबूत हो जाती है. यह भी पढ़ें...

Health Benefits Of Garlic
रोजाना दो लहसुन की कलियां खाने के कई फायदे (Canva)

हैदराबाद:आयुर्वेद के अनुसार, लहसुन कई औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है और हमारे भारतीय आहार में भी इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. लहसुन को अपने आहार में शामिल करके हम कई बीमारियों से बच सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भोजन से पहले लहसुन की दो कलियां खाने से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं. तो चलिए इस खबर के माध्यम से जाने कि लहसुन खाने के क्या-क्या फायदे है.

हैदराबाद के आयुर्वेद चिकित्सक नहुष कुंटे ने ETV भारत से बात करते हुए कहा,"खाने से पहले दो बूंद लहसुन चबाना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इससे कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है. लहसुन मोटापा कम करने से लेकर सूजन कम करने तक कई बीमारियों के लिए बहुत उपयोगी है."

जानें भोजन से पहले लहसुन की दो कलियां खाने के फायदे...

खाने से पहले लहसुन की दो कलियां चबाएं
लहसुन ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. लहसुन में सल्फाइट यौगिक होते हैं जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं. यह हार्ट संबंधी समस्याओं को रोकने में भी मदद कर सकता है. लहसुन विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स है.

लहसुन में प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो विभिन्न संक्रमणों से लड़ने में मदद करते हैं. लहसुन भी सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. लहसुन की प्रकृति गर्म होती है, इसलिए इसे बरसात और सर्दी के मौसम में अपने आहार का हिस्सा जरूर बनाएं.

गठिया और सूजन को दूर करता है
गठिया यानी जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों को लहसुन खाने से फायदा होता है. लहसुन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हाथ-पैरों के दर्द और अचानक होने वाली सूजन से राहत दिलाते हैं. लहसुन गठिया के दर्द से भी राहत दिला सकता है.

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है
लहसुन में कई पोषक तत्व होते हैं जो पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाते हैं. इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है. कच्चा लहसुन पाचन तंत्र को डिटॉक्सीफाई करने के लिए प्रभावी है.

डिफेंस सिस्टम और इम्यून सिस्टम के लिए लहसुन बहुत ही महत्वपूर्ण है. लहसुन विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का अच्छा तरीका है. कच्चा चबाने पर लहसुन विशेष रूप से उपयोगी होता है. इससे बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.

कैसे करें लहसुन का सेवन?
आप कच्चा लहसुन खा सकते हैं. इसके अलावा इसे मसालों में भी मिलाया जा सकता है. इसे भोजन में जोड़ा जा सकता है. अगर आप चाहें तो लहसुन का अर्क बनाकर भी पी सकते हैं. लहसुन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि लहसुन युक्त तेल, लहसुन-भुनी हुई सब्जियां, या लहसुन बेस्ड सॉस को अपने भोजन में शामिल करके भी आप इसके सेवन कर सकते हैं. अगर आप लहसुन के तीखे स्वाद और गंध से सहज नहीं हैं, तो आप इसके सप्लीमेंट को भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

सर्दी-खांसी होगी छूमंतर, ब्लड प्रेशर होगा कम, इस तरह करें लहसुन का इस्तेमाल - Benefits Of Garlic

डिस्कलेमर: इस वेबसाइट पर दी गई सभी स्वास्थ्य जानकारी, चिकित्सा युक्तियां और सुझाव सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं. हम यह जानकारी वैज्ञानिक अनुसंधान, अध्ययन, चिकित्सा और स्वास्थ्य पेशेवर सलाह के आधार पर प्रदान कर रहे हैं. लेकिन बेहतर होगा कि इन पर अमल करने से पहले आप अपने निजी डॉक्टर की सलाह ले लें.

Last Updated : Aug 5, 2024, 1:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details