दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TVK Conference: थलापति विजय का पहला राजनीतिक भाषण, भव्य मंच तैयार, 800 मीटर का रैंप वॉक

Thalapathy Vijay: अभिनेता थलपति विजय TVK के पहले राज्य सम्मेलन में 27 अक्टूबर को पहला राजनीतिक भाषण देंगे. जिसके लिए भव्य मंच बनाया गया है.

Thalapathy Vijay Political maiden Platform 800 Meter Ramp Walk TVK First State Conference
थलापति विजय का पहला राजनीतिक भाषण, भव्य मंच तैयार, 800 मीटर का रैंप वॉक (ETV Bharat)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

विल्लुपुरम:तमिल अभिनेता विजय थलापति अपनी राजनीति गतिविधियां बढ़ा रहे हैं. 27 अक्टूबर यानी रविवार की शाम को तमिलनाडु के विल्लुपुरम में होने वाले उनकी पार्टी के पहले राज्य सम्मेलन में विजय अपना पहला राजनीतिक भाषण देने जा रहे हैं. हालांकि उनके कई ऑडियो भीषण सोशल मीडिया पर आ चुके हैं, लेकिन यह उनका पहला राजनीतिक भाषण है.

अभिनेता विजय ने 2 फरवरी 2024 को नई राजनीतिक पार्टी लॉन्च की थी, जिसका नाम तमिलगा वेत्री कझगम (TVK) है. विजय ने तब कहा था कि तमिलनाडु के लोग भ्रष्टाचार मुक्त, जाति-पंथ मुक्त, निस्वार्थ, पारदर्शी, दूरदर्शी और कुशल प्रशासन चाहते हैं. उनकी पार्टी आगामी 2026 तमिलनाडु विधानसभा चुनाव लड़ेगी.

हालांकि यह विजय की पार्टी का पहला राज्य सम्मेलन है, लेकिन यह अन्य राजनीतिक दलों की तरह सक्रिय रूप से काम कर रही है. पार्टी का यह सम्मेलन चेन्नई-त्रिची नेशनल हाईवे पर विल्लुपुरम जिले के विक्रवंडी में 85 एकड़ जमीन पर होगा.

सम्मेलन के लिए भव्य मंच
सम्मेलन के लिए 170 फीट लंबा, 60 फीट चौड़ा और 30 फीट ऊंचा भव्य मंच बनाया गया है. साथ ही, मुख्य प्रवेश द्वार को तमिलनाडु के सचिवालय सेंट जॉर्ज फोर्ट की तरह बनाया गया है. पार्टी नेता विजय के लिए मंच से लगभग 800 मीटर की दूरी पर चलने और पार्टी कार्यकर्ताओं से मिलने के लिए रैंप वॉक प्लेटफॉर्म भी बनाया गया है.

आकर्षक कट-आउट
सम्मेलन स्थल पर विजय के कट-आउट के साथ रानी वेलु नचियार, पेरियार, अंबेडकर, कामराज, अंजलाई अम्मल के कट-आउट लगाए गए हैं. इनमें पेरियार अपने स्वाभिमान आंदोलनों और द्रविड़ राजनीति के प्रणेता के लिए जाने जाते हैं. तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री कामराज कांग्रेस के दिग्गज नेता थे, जिन्हें भारत के किंग मेकर के रूप में भी जाना जाता है. साथ ही कई स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरें भी मंच पर लगाई गई हैं.

ये तस्वीरें इस बात का संकेत हैं कि अभिनेता विजय की राजनीतिक विचारधारा कैसी होगी. इसके अलावा तमिल अन्नाई (तमिल भाषा की देवी) और तमिल राजाओं के साथ विजय का कट-आउट भी ध्यान आकर्षित करता है.

दक्षिण की झांसी की रानी अंजलाई अम्मल
स्वतंत्रता सेनानी अंजलाई अम्मल के साथ वेलुनाचियार, पेरियार, अंबेडकर और कामराज की तस्वीरें सम्मेलन के कट-आउट पर हैं. स्वतंत्रता संग्राम में अपनी सक्रिय भूमिका के लिए जानी जाने वाली अंजलाई अम्मल को महात्मा गांधी ने 'दक्षिण की झांसी की रानी' नाम दिया था. असहयोग आंदोलन और नमक सत्याग्रह में भाग लेने के लिए जेल जाने वाली अंजलाई अम्मल मद्रास प्रांत में तीन बार विधायक चुनी गई थीं.

अन्य दलों से अलग झंडा
तमिलनाडु की राजनीति में आधी सदी से भी ज्यादा समय से काला और लाल रंग तमाम राजनीतिक पार्टियों के झंडे में शामिल रहा है. काले झंडे के बीच में लाल घेरा पेरियार द्वारा स्थापित द्रविड़ कझगम का झंडा था, जो चुनावी राजनीति में शामिल नहीं थे. चुनावी राजनीति में शामिल सीएन अन्नादुरई ने द्रविड़ कझगम को छोड़कर काले और लाल झंडे के साथ द्रविड़ मुनेत्र कझगम (DMK) की शुरुआत की. वर्तमान में तमिलनाडु की प्रमुख पार्टियों- AIADMK, DMK, MDMK और DMDK के झंडों पर काला और लाल रंग है. साथ ही इन पार्टियों के नाम में द्रविड़ शब्द है.

हालांकि, विजय की पार्टी के झंडे को लाल और पीले रंग में डिजाइन किया गया है. सम्मेलन स्थल पर 100 फीट ऊंचा ध्वजस्तंभ भी स्थापित किया गया है. पार्टी अध्यक्ष विजय सम्मेलन की शुरुआत में इसका ध्वजारोहण करेंगे. इस ध्वजस्तंभ पर 20X30 का विशाल ध्वज फहराया जाएगा, जिसका क्षेत्रफल 600 वर्ग फीट है.

कार्यक्रम की देखरेख कर रहे लोगों का कहना है कि सम्मेलन स्थल की ओर आते समय यह ध्वज सबसे पहला आकर्षण होगा. ईटीवी भारत से बातचीत में पार्टी के एक सदस्य ने बताया कि ध्वजस्तंभ की स्थापना के लिए कंक्रीट का आधार तैयार कर लिया गया है.

चेन्नई स्थित तमिलगा वेत्री कझगम पार्टी के कार्यालय में 40 फीट ऊंचा ध्वजस्तंभ पहले ही स्थापित किया जा चुका है. इसी निजी कंपनी ने इस ध्वज को स्थापित करने का काम भी अपने हाथ में लिया है.

इलेक्ट्रॉनिक रूप से संचालित ध्वज
इस ध्वज की भव्यता को देखते हुए इसमें स्वचालित रिमोट लगाया गया है. ध्वज को नीचे से ऊपर तक चढ़ाने में 10 मिनट का समय लगेगा. पार्टी के एक पदाधिकारी ने कहा कि ध्वजस्तंभ को कम से कम 25 साल तक जंग रहित बनाया गया है. अगले 5 साल तक यह ध्वजस्तंभ इसी स्थान पर रहेगा. इसके लिए जमीन के मालिक के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

विल्लुपुरम जिला पुलिस के अनुसार, सम्मेलन में लगभग 2.5 लाख लोगों के भाग लेने की उम्मीद है. उत्तर क्षेत्र के आईजी अजरा गर्ग, विल्लुपुरम जोनल डीआईजी दिशा मित्तल, 10 एसपी, 15 एडीएसपी, 50 डीएसपी सहित 5,500 से अधिक पुलिसकर्मी सम्मेलन की सुरक्षा में शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें-'हर जोड़े के 16-16 बच्चे क्यों नहीं हो सकते', जनसंख्या बढ़ाने के समर्थन में सीएम स्टालिन का बयान

ABOUT THE AUTHOR

...view details