उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

अब लखनऊ में ट्रेन पलटाने की साजिश, ट्रैक पर रखे लकड़ी के गुटके से टकराई ट्रेन

lucknow train accident: लखनऊ में बड़ा हादसा होने से टल गया. यूपी एटीएस ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है.

ETV BHARAT
ट्रैक पर रखे लकड़ी से टकराई ट्रेन (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

लखनऊ: त्योहार से ठीक पहले ट्रेनों को पलटाने की बड़ी साजिश अराजकतत्वों द्वारा रची गई थी लेकिन, लोको पायलट की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा होने से बाल बाल बच गया. दरअसल, अराजकतत्वों द्वारा ट्रैक पर एक लकड़ी के गुटके और रेल ट्रैक पर बिछने वाले पत्थर को रखा गया था. अराजकतत्वों द्वारा अप व डाउन ट्रैक पर ट्रेनों को डिरेल करने की यह बड़ी साजिश मानी जा रही है. यूपी एटीएस ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है.

उत्तर प्रदेश में लखनऊ से नई दिल्ली रेल मार्ग पर ये बड़ा हादसा टला है. रेलवे की ओर से साजिश की आशंका जताते हुए, मलिहाबाद थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है. स्थानीय अधिकारियों का कहना है, कि मलिहाबाद और काकोरी रेलवे स्टेशन के बीच में रेलवे ट्रैक पर लकड़ी का टुकड़ा रखा गया था. लकड़ी का टुकड़ा बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस ट्रेन में फंस हुआ था. दो फीट लंबे और 10 किलो वजनी लकड़ी के टुकड़े से ट्रेन टकरा गई.

स्थानीय अधिकारियों का कहना है, कि मलिहाबाद और काकोरी रेलवे स्टेशन के बीच में रेलवे ट्रैक पर लकड़ी रखा गया था. लकड़ी का टुकड़ा बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस ट्रेन में फंस गया था. दो फीट लंबे और 10 किलो वजनी लकड़ी के टुकड़े से ट्रेन टकरा गई. लोको पायलट की सूचना पर स्टेशन मास्टर द्वारा अप व डाउन ट्रैक पर लुक आउट वार्निंग ट्रेनों के लोको पायलट व स्टेशन मास्टरों को जारी कर दी गई.

डीसीपी पश्चिम ओमवीर सिंह ने दी जानकारी (ETV BHARAT)

इसके बाद अप ट्रैक पर भी एक एक्सप्रेस ट्रेन के लोको पायलट ने रेलवे ट्रैक पर लकड़ी का गुटका देखा और मामले की सूचना स्टेशन मास्टर को दी. जिसके बाद सूचना मिलते ही मौके पर रेलवे अधिकारियों के साथ आरपीएफ के जवान पहुंचे और रेल ट्रैक से लकड़ी का गुटका हटाकर रेल ट्रैक को बहाल कराया. अप व डाउन ट्रैक पर लकड़ी का गुटका रखें होने से अप व डाउन ट्रैक पर आ रही ट्रेन प्रभावित हो गई. फिलहाल, अब रेलवे सुरक्षा बल पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है.

इसे भी पढ़े-रायबरेली में अब सीमेंटेड स्लीपर से टकराई मालगाड़ी, रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ की आशंका


बता दें, कि वंदेभारत दिल्ली समेत कई ट्रेनों पर इसका असर पड़ा. मंडल रेल प्रबंधन राजकुमार सिंह ने बताया कि रेल ट्रैक पर लकड़ी का गुटका नहीं बल्कि टहनी रखी मिली थी. इस मामले में रेलवे सुरक्षा बल, राजकीय रेलवे पुलिस, सिविल पुलिस के साथ वार्ता कर पूरे मामले की जांच कर रही है. जांच के उपरांत मुकदमा दर्ज किया जाएगा. फिलहाल, रेल ट्रैक को रात में ही सुचारू रूप से शुरू कर दिया गया था.

डीसीपी पश्चिम ओमवीर सिंह ने बताया, 24/25 की रात थाना मलीहाबाद में आरपीएफ इंस्पेक्टर से यह सूचना प्राप्त हुई थी, कि मलीहाबाद से करीब एक किलोमीटर लखनऊ की तरफ जो रेलवे ट्रैक है उस पर एक लकड़ी का बड़ा सा गुटका रखा हुआ है. सूचना पर तत्काल मालिहाबाद पुलिस व आरपीएफ की टीम पहुचकर उस वजनी गुटके को हटवाया गया. रेलवे के सक्षम अधिकारी की ओर से साजिश की आशंका जताते हुए मलिहाबाद थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है. एफआईआर दर्ज कर घटना के खुलासे के लिए दो टीमें गठित की गई है. यूपी एटीएस ने इस मामले में जांच शुरू कर दी है. बहुत जल्द घटना का खुलासा किया जायेगा.

यह भी पढ़े-कानपुर कांलिदी एक्सप्रेस हादसा ; झांसी मंडल की रेल लाइनों और स्टेशनों पर आरपीएफ और जीआरपी का पहरा बढ़ा - kalindi express accident

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details