दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

तिरुपति मंदिर से देवी अंबाबाई को भेजी गई 1.28 लाख रुपये की साड़ी, जानें क्या है प्रथा - kolhapur ambabai

हर साल नवरात्र उत्सव के दौरान तिरुपति स्थित तिरुमाला मंदिर से कोल्हापुर की अंबाबाई मंदिर को साड़ी भेंट करने की प्रथा है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

tirupati-temple-sends-silk-saree-for-goddess-ambabai-mahalaxmi-in-kolhapur-maharashtra
तिरुपति मंदिर से देवी अंबाबाई को भेजी गई 1.28 लाख रुपये की साड़ी (ETV Bharat)

कोल्हापुर (महाराष्ट्र) : हर साल नवरात्र उत्सव के दौरान तिरुपति बालाजी मंदिर से कोल्हापुर के महालक्ष्मी अंबाबाई मंदिर को साड़ी भेजने की प्रथा है. तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) से भेजी गई यह साड़ी देवी अंबाबाई के चरणों में अर्पित की गई. पारंपरिक रीति-रिवाज के अनुसार साड़ी की पूजा करने के बाद अंबाबाई को अर्पित की गई. इस अवसर पर टीटीडी और पश्चिम महाराष्ट्र देवस्थान समिति के पदाधिकारी मौजूद थे.

वर्तमान में नवरात्र उत्सव चल रहा है और हर नवरात्र में यह साड़ी तिरुमाला तिरुपति देवस्थान से पश्चिम महाराष्ट्र देवस्थान समिति में आती है. हर साल की तरह इस बार भी सुबह करीब 11:30 बजे टीटीडी के अधीक्षक शशिधर, अन्य पदाधिकारियों और सदस्यों ने अंबाबाई की साड़ी लेकर कोल्हापुर में प्रवेश किया. 'गोविंदा... गोविंदा... गोविंदा' का जाप करते हुए 1 लाख 28 हजार 700 रुपये की यह साड़ी परंपरा के अनुसार अंबाबाई को भेंट की गई.

पारंपरिक परंपरा के अनुसार साड़ी का स्वागत
साड़ी के साथ तिरुमाला मंदिर से लाए गए फल और फूलों की माला भी देवी को अर्पित की गई. पश्चिम महाराष्ट्र देवस्थान समिति ने पारंपरिक तरीके से साड़ी लेकर आए पदाधिकारियों का स्वागत किया. अंबाबाई देवी को साड़ी और प्रसाद देकर सम्मानित भी किया गया. तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम की ओर से देवी अंबाबाई को साड़ी चढ़ाने की परंपरा प्रतिवर्ष नवरात्रि के दौरान कई वर्षों से चली आ रही है.

अंबाबाई मंदिर में भक्तों की भारी भीड़
नवरात्र उत्सव के कारण अंबाबाई मंदिर में अंबाबाई के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है. कोल्हापुर सहित राज्य से बड़ी संख्या में भक्त कोल्हापुर आर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-आंध्र प्रदेश: तिरुमाला मंदिर प्रशासन ने प्रसाद में कीड़े मिलने के आरोपों से किया इनकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details