दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

घर में मौजूद सांप को दूर भगाने का आसान उपाय, रसोई में मौजूद ये मसाला आएगा काम

घरों से सांप को भगाने के लिए आम तौर पर फिनोल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अन्य उपाय से भी इन्हें भगाया जा सकता है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

traditional ways to keep snakes away from your home
प्रतीकात्मक तस्वीर (Getty Images)

हैदराबाद: भारत में सांप के डंसने हर साल हजारों लोगों की मौत हो जाती है. रिपोर्ट के मुताबिक, सांप के डंसने से होने वाली मौतों का आंकड़ा 40-50 हजार है. सांप को लेकर ज्यादातर लोगों में डर होता है. इस कारण लोग सांप से बचाने के लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं. लेकिन आपकी रसोई में कई ऐसे मसाले मौजूद हैं, जिसकी गंध से कोई भी सांप आपके घर में तो छोड़िए, घर के आसपास भी नहीं ठहरेगा.

सर्पदंश के ज्यादातर मामले ग्रामीण इलाकों में देखने को मिलते हैं, खासकर बरसात के मौसम में, क्योंकि बिल (सुराख) में बारिश का पानी घुस जाता है और सांप बिल से भागकर पानी से बचने के लिए घरों में घुसते हैं. इनमें जहरीले सांप भी होते हैं. घरों से सांप को भगाने के लिए आम तौर पर कार्बोलिक एसिड (फिनोल) का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कुछ अन्य घरेलू उपाय से भी सांपों को भगाया जा सकता है, जो पारंपरिक जानकारी पर आधारित हैं.

नींबू रस-काली मिर्च पाउडर का मिश्रण
ग्रामीण इलाकों में लोग सांप को भगाने के लिए नींबू के रस में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर घर में रखते हैं, इसकी गंध के कारण सांप घर में नहीं घुसते हैं. इसी तरह आप सांप से बचने के लिए सफेद सिरका में दालचीनी पाउडर मिलाकर घर में और बाहर छिड़काव कर सकते हैं. इससे भी सांप घर के आसपास नहीं फटकेंगे.

नीम का तेल
नीम का तेल भी सांप को भगाने में उपयोग किया जाता है. नीम का तेल घर के चारों ओर छिड़काव करने से भी सांप घर में नहीं घुसते हैं.

लहसुन और तेल का मिश्रण
कुछ जगहों पर सांप को मिलाने के लिए लहसुन और तेल के मिश्रण का उपयोग किया जाता है. इसके लिए लहसुन और तेल को मिलाकर दिनभर के लिए रखते हैं और फिर इसे घर के चारों ओर फेंक देते हैं.

गंध से भागते हैं सांप
पेटा (Peta) की एक रिपोर्टके मुताबिक, सांप गंध के प्रति बेहद संवेदनशील होते हैं, इसलिए घर में मौजूद सांपों को भगाने के लिए सिरका, नींबू को हॉट मिर्च (Hot Pepper), लहसुन या प्याज में मिलाकर, एप्सम नमक या लौंग, दालचीनी, देवदार या पुदीना मिश्रित तेलों का छिड़काव किया जा सकता है.

हालांकि, बरसात के मौसम में ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए और घर के आसापास उगने वाले खर-पतवार और पौधों को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए, ताकि सांप वहां न ठहर पाएं. इसके अलावा घर में हमेशा बंद रहने वाले कमरों को भी देखना चाहिए. जिन लोगों के घरों के आसपास तालाब या पोखर हैं, उन्हें और सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि ज्यादातर जहरीले सांप पानी के आसपास ही रहते हैं.

यह भी पढ़े-दुनिया में सबसे तेज स्पीड से भागता है यह सांप, देखकर जानवर पकड़ लेते हैं दूसरा रास्ता

ABOUT THE AUTHOR

...view details