उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / bharat

घास में छुपे नन्हें हिरण को बाघ ने चंद सेकंड में खोज निकाला, फिर जबड़े में दबोच मारा डाला - Tiger Killed Fawn

Tiger Smell Out Fawn From Grass in Corbett कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के ढिकाला से बाघ के शिकार करने का एक वीडियो सामने आया है. जिसमें बाघ गंध के आधार पर चंद संकेड में नन्हे हिरण को खोज लिया है, फिर उसे अपना निवाला बना लेता है. यह वीडियो आईएएस अधिकारी संजय कुमार ने एक्स पर साझा किया है.

Tiger Smell Out Fawn From Grass
बाघ के जबड़े में हिरण का बच्चा (फोटो- X@skumarias02 वीडियो)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 25, 2024, 4:30 PM IST

रामनगर:विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क के सबसे चर्चित जोन के ढिकाला के ग्रासलैंड क्षेत्र से एक वीडियो सामने आया है. जिसे एक आईएएस अधिकारी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर शेयर किया है. जिसमें हिरण का बच्चा बाघ से बचने का प्रयास कर रहा है, लेकिन बाघ उसे चंद सेकंड में खोज लेता है, फिर जबड़े में दबाकर निकल जाता है.

दरअसल, आईएएस अधिकारी संजय कुमार ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स (X) पर एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें लिखा है कि 'जंगल में लुका-छिपी रोज का काम है, शिकार शिकारियों से बचने की पूरी कोशिश करता है.इस फूड चेन यानी खाद्य श्रृंखला के टॉप पर मौजूद शिकारी पारिस्थितिकी तंत्र में संतुलन बनाए रखता है. जहां कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के ढिकाला में घास में छिपे कुछ दिन के हिरण के बच्चे को गंध के आधार पर बाघ खोज लेता है.'

बता दें कि यह वीडियो उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क का बताया जा रहा है. जिसमें एक बाघ नजर आ रहा है. बाघ अक्सर सूंघते हुए ग्रासलैंड में आसान शिकार ढूंढता है. जिसमें यह बाघ भी घास में छिपे हिरण के कुछ ही दिन पहले जन्मे बच्चे को खोज रहा है. बाघ अपनी सूंघने की क्षमता के आधार पर आगे बढ़ता है और हिरण के बच्चे को खोज निकालता है. जिसके बाद उसे अपने जबड़े में दबोच कर आगे की ओर बढ़ जाता है.

बाघ को दूर से ही हिरण के बच्चे की गंध आ गई थी, ऐसे में सूंघते हुए वो हिरण के बच्चे को चंद सेकंडों में ढूंढ़ लेता फिर उसे अपना निवाला बना लेता है. वहीं, इस वीडियो को लेकर कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के पार्क वार्डन अमित ग्वासाकोटी का कहना है कि यह आम बात है, जंगल में यह फूड चैन का हिस्सा है. ऐसे वीडियो लगातार सामने आते रहते हैं. जो पर्यटकों को रोमांचित करने के साथ ही हैरतअंगेज कर देते हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details