दिल्ली

delhi

दुनिया में सबसे तेज स्पीड से भागता है यह सांप, देखकर जानवर पकड़ लेते हैं दूसरा रास्ता - south africa black mamba

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 15, 2024, 4:31 PM IST

Updated : Sep 15, 2024, 6:32 PM IST

Black Mamba Snake, विश्व में सबसे तेज से चलने वाले जहरीले सांप में अफ्रीका का ब्लैक मांबा शामिल है. हालांकि यह काफी शर्मीले स्वभाव का होता है लेकिन नाराज होने पर पीछाकर उसे काटने से नहीं हिचकता है. पढ़िए पूरी खबर...

African Black Mamba Snake
अफ्रीका का ब्लैक मांबा सांप (africansnakebiteinstitute.com)

केपटाउन: दुनिया के सबसे जहरीले सांप के बारे में जानकर कोबरा को भी भूल जाएंगे. दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में एक इस सांप नाम है ब्लैक मांबा. वैसे तो ब्लैक मांबा शर्मीला होता है लेकिन यदि इसको किसी पर गुस्सा आ गया तो फिर ये पीछा करके अपने शिकार को काटता है. अगर ये काट ले तो कुछ ही मिनटों में इंसान दम तोड़ देता है. इतना ही नहीं जंगल में इसके सामने आने पर जानवर दहशत की वजह से दूसरा रास्ता पकड़ लेते हैं.

भारत में ही सांप की करीब 300 प्रजातियां पाई जाती हैं. लेकिन इनमें से 60 प्रजातियां ही जहरीली होती हैं. इसके बाद भी दुनिया में सांप काटने की वजह से सबसे अधिक मौतें भारत में ही होती हैं. हालांकि सांप काटने की अधिकतर घटनाएं ग्रामीण क्षेत्रों में सामने आती हैं, लेकिन जरुरी इलाज के अभाव में कई लोग अपनी जान गंवा देते हैं.

कितनी होती है ब्लैक मांबा की लंबाई
अफ्रीका के अब तक का सबसे बड़े विषैले सांप में शुमार ब्लैक मांबा की अधिकतम लंबाई 4.5 मीटर बताई गई है. हालांकि यह दिन के समय अधिक सक्रिय रहता है और अक्सर चींटी के टीले या बड़ी चट्टान की दरार के पास धूप सेंकता है.

तुरंत हो जाता है गायब
इसकी खासियत यह है कि यदि इसे परेशान किया जाए तो वह तुरंत गायब हो जाता है. इतना ही नहीं जब उसे खतरा महसूस होता है तो वह मुंह की काली अंदरूनी परत को उजागर कर मुंह खोलता है और यह एक संकीर्ण हुड बना लेता है.

आदमी को काटने पर 10-15 शीशी एंटीवेनम की जरूरत
ब्लैक मांबा सांप का ज़हर बहुत ज़्यादा न्यूरोटॉक्सिक होता है और आधे घंटे के भीतर सांस लेने में दिक्कत पैदा कर सकता है. इससे बचने के लिए एंटीवेनम प्रभावी है लेकिन अक्सर बड़ी मात्रा (10 - 15 शीशियां) की जरूरत होती है.

ये भी पढ़ें - सांप के काटने पर चूसकर जहर निकालने की न करें कोशिश, वरना हो जाएगी गड़बड़, ऐसे बचाएं मरीज की जान

Last Updated : Sep 15, 2024, 6:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details