दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केरल: चार छात्रों में शिगेला संक्रमण की पुष्टि, समय पर उपचार से हुए ठीक - Shigella in Malappuram Kerala

Shigella infection in 4 students: केरल के मलप्पुरम जिले में एक स्कूल के चार छात्र शिगेला संक्रमण से प्रभावित थे, स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि समय पर पता लगने के कारण संक्रमित छात्रों को उचित उपचार मिला, इससे वे ठीक हो गए. शिगेला से संक्रमित किसी भी छात्र को अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 1, 2024, 6:07 PM IST

Representative Picture
प्रतीकात्मक तस्वीर (ETV Bharat File Photo)

मलप्पुरम:केरल से मलप्पुरम जिले के कोझीपुरम में चार छात्रों में शिगेला रोग की पुष्टि हुई है. वेणुयूर एएमएलपी स्कूल के छात्रों में इस बीमारी की पहचान की गई थी. बुखार और सिरदर्द सहित खाद्य विषाक्तता के लक्षणों के लिए उपचार लेने के बाद कुल 127 छात्रों की जांच की गई.

स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया है कि प्रभावित बच्चों को कोई गंभीर स्वास्थ्य समस्या नहीं है. उत्तरी केरल के इस जिले में एक स्कूल के चार छात्र शिगेला संक्रमण से प्रभावित थे, लेकिन समय पर पता लगने और उपचार के कारण वे ठीक हो गए. शिगेला से संक्रमित किसी भी छात्र को अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया. शिगेला दुनिया भर में डायरिया के प्रमुख जीवाणु कारणों में से एक है और यह बैक्टीरिया के एक परिवार के कारण होने वाला आंतों का संक्रमण है. खाद्य विषाक्तता की घटना दो सप्ताह पहले हुई थी जबकि अन्य बच्चों में लक्षण दिखाई दिए, उनमें शिगेला की पुष्टि नहीं हुई.

जिला चिकित्सा अधिकारी आर रेणुका ने यह भी उल्लेख किया कि खाद्य पदार्थों की जांच रिपोर्ट अभी भी लंबित है. वहीं दूसरी तरफ मलप्पुरम में पीलिया फैलने से स्वास्थ्य विभाग चिंतित है. अकेले अथानीकल्लू क्षेत्र में कुल 284 लोगों में इस बीमारी का निदान किया गया है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, वल्लीकुन्नू में 503 लोगों ने उपचार की मांग की है. रविवार को चेलेम्ब्रा में पीलिया से 15 वर्षीय एक लड़की की मौत हो गई. क्षेत्र के स्कूलों को बीमारी के प्रसार के लिए सतर्क कर दिया गया है.

पढ़ें:पांच हजार से ज्यादा आबादी वाली बहुमंजिला इमारत के 350 लोग बीमार, ई. कोलाई संक्रमण के बारे में जानिए

ABOUT THE AUTHOR

...view details