दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

प. बंगाल के बीरभूम में कोयला खदान में विस्फोट, 7 की मौत - West Bengal

पश्चिम बंगाल के बीरभूम में गंगारामचक कोयला खदान में विस्फोट हो गया. बताया जा रहा है कि विस्फोट जिलेटिन स्टिक के कारण हुआ है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

पश्चिम बंगाल के बीरभूम में कोयला खदान में विस्फोट
पश्चिम बंगाल के बीरभूम में कोयला खदान में विस्फोट (सांकेतिक तस्वीर)

कोलकाता:पश्चिम बंगाल के बीरभूम में सोमवार सुबह गंगारामचक कोयला खदान में विस्फोट हो गया. इसमें कम से कम 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए. मरने वालों में ज्यादातर लोग आदिवासी मूल के हैं. विस्फोट के बाद कोयला खदान में और उसके आस-पास क्षत-विक्षत शव पड़े मिले.

समय के साथ मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है, क्योंकि विस्फोट के दौरान खदान ढह गई. जानकारी के मुताबिक घटना जिलेटिन स्टिक में विस्फोट के कारण हुई हैं.बता दें कि गंगारामचक माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड (GMPL) कोलियरी बीरभूम के खैरासोल ब्लॉक में लोकपुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत बादुलिया गांव में स्थित है. दुर्गा पूजा के चलते यहां बड़े पैमाने पर कोयला खनन चल रहा था.

विस्फोट से दहल गया इलाका
फिलहाल मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है. यह कोयला खदान में हुए भयानक विस्फोट से पूरा इलाका दहल गया. घटना के तुरंत बाद जीएमपीएल के अधिकारी और कर्मचारी भाग गए. रिपोर्ट के मुताबिक घटना के समय कोयला खदान में बड़ी मात्रा में डेटोनेटर और जिलेटिन की छड़ें रखी गई थीं. इस बीच हादसे की खबर मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंच गया.

पहले भी हुई थी ऐसी ही घटना
इससे पहले जनवरी 2023 में पश्चिम बंगाल के कुल्टी में अवैध रूप से कोयला खदान खोद रहे कई लोग खदान की छत गिरने से फंस गए थे. खदान भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (BCCL) की थी और फंसे हुए लोग कथित तौर पर खदान से अवैध रूप से कोयला खनन कर रहे थे.

यह भी पढ़ें- प.बंगाल के डॉक्टरों की भूख हड़ताल जारी, बोले- कोई भी साबित नहीं कर सकता कि हमारी मांगें गलत हैं...

ABOUT THE AUTHOR

...view details