दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 20, 2024, 4:35 PM IST

ETV Bharat / bharat

सुप्रीम कोर्ट से ईडी अधिकारी अंकित तिवारी को मिली अंतरिम जमानत, रिश्वत लेने के आरोप में हुई थी गिरफ्तारी

SC grants interim bail to ED officer Ankit Tiwari: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी अंकित तिवारी को सुप्रीम कोर्ट से अंतरिम जमानत मिल गई है. साथ ही, उन्हें शीर्ष अदालत की पूर्व अनुमति के बिना तमिलनाडु नहीं छोड़ने का आदेश दिया गया है. पढ़ें ईटीवी भारत से सुमित सक्सेना की रिपोर्ट...

SC grants interim bail to ED officer Ankit Tiwari
सुप्रीम कोर्ट ने ईडी अधिकारी अंकित तिवारी को शर्तों साथ अंतरिम जमानत दे दी.

नई दिल्ली:सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी अंकित तिवारी को अंतरिम जमानत दे दी, जिन्हें तमिलनाडु में सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोधक निदेशालय (डीवीएसी) ने 20 लाख रूपये की रिश्वत के आरोपों के बाद गिरफ्तार किया था.

वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल और अमित आनंद तिवारी ने न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति केवी विश्वनाथन की पीठ के समक्ष तमिलनाडु सरकार का प्रतिनिधित्व किया. पीठ ने कहा कि याचिकाकर्ता ने उसे नियमित जमानत देने से इनकार करने के 20 दिसंबर, 2023 के आदेश को चुनौती दी है. राज्य के वकील ने बताया कि अभी तक पेपर बुक की प्रति उपलब्ध नहीं कराई गई है, जिसका याचिकाकर्ता के वकील ने जोरदार खंडन किया.

पीठ ने आगे कहा कि याचिकाकर्ता के वकील कल तक उनके द्वारा दायर नई याचिका सहित पेपर-बुक्स का एक पूरा सेट सौंपने के लिए सहमत हैं, और राज्य द्वारा दो सप्ताह के भीतर जवाबी हलफनामा दायर किया जाएगा. न्यायमूर्ति कांत ने कहा, 'हम अंतरिम जमानत दे रहे हैं'.

सिब्बल ने कहा, 'यह ठीक है, यदि आपका आधिपत्य अनुदान दे रहा है'. तिवारी ने कहा कि अगर अदालत अंतरिम जमानत दे रही है, तो हम रास्ते में नहीं आ रहे हैं'.

न्यायमूर्ति कांत ने कहा, 'इस बीच, याचिकाकर्ता को ट्रायल कोर्ट में जमानत बांड प्रस्तुत करने की शर्त पर अंतरिम जमानत पर रिहा करने का निर्देश दिया जाता है'. तिवारी ने दबाव डाला कि याचिकाकर्ता पर शर्तें लगाई जानी चाहिए. एक तो उसे प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से गवाहों और अन्य व्यक्तियों से संपर्क नहीं करना चाहिए, और उसे अपना स्थानीय पोस्टिंग स्टेशन नहीं छोड़ना चाहिए'.

पीठ ने तिवारी की शर्त पर सहमति व्यक्त की और निर्देश दिया कि याचिकाकर्ता को सबूतों के साथ छेड़छाड़ करने का प्रयास नहीं करना चाहिए. साथ ही, वह इस अदालत की पूर्व अनुमति के बिना तमिलनाडु राज्य नहीं छोड़ेंगे. पीठ ने कहा, 'उन्हें अपना पासपोर्ट जमा करना होगा, यदि कोई हो...'.

पिछले हफ्ते, मद्रास उच्च न्यायालय की मदुरै पीठ ने रिश्वत मामले में निचली अदालत द्वारा वैधानिक जमानत से इनकार के खिलाफ ईडी के प्रवर्तन अधिकारी (ईओ) अंकित तिवारी द्वारा दायर एक पुनरीक्षण याचिका को खारिज कर दिया गया था.

क्या है पूरा मामला

1 दिसंबर, 2023 को, तिवारी को उनके और उनकी पत्नी के खिलाफ लंबित आय से अधिक संपत्ति के मामले को बंद करने के लिए एक सरकारी डॉक्टर, सुरेश बाबू से 20 लाख रुपये की रिश्वत लेने के आरोप में डीवीएसी द्वारा गिरफ्तार किया गया था. तिवारी ने शुरू में बाबू से तीन करोड़ रुपये की मांग की थी, लेकिन बाद में इसे घटाकर 51 लाख रुपये कर दिया, जिसमें से उसने पहले 20 लाख रुपये प्राप्त किए. बाबू द्वारा डीवीएसी में शिकायत दर्ज कराने के बाद तिवारी की गिरफ्तारी हुई.

ये भी पढ़ें - तमिलनाडु में ईडी अधिकारी 20 लाख रुपये रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार, मदुरै ईडी दफ्तर पर छापेमारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details