हरियाणा

haryana

साध्वी यौन शोषण केस: सजा के खिलाफ राम रहीम की याचिका पर नहीं हुई सुनवाई, 25 सितंबर अगली तारीख - Hearing on Ram Rahim Petition

By ETV Bharat Haryana Team

Published : May 2, 2024, 10:51 PM IST

Hearing on Ram Rahim Petition: साध्वी यौन शोषण मामले में सिरसा डेरा प्रमुख राम रहीम को सुनाई गई 20 साल की सजा के खिलाफ दायर याचिका पर गुरुवार को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई नहीं हो सकी. हाईकोर्ट ने मामले की अगली सुनवाई के लिए अब 25 सितंबर की तिथि निर्धारित की है.

Hearing on Ram Rahim Petition
राम रहीम की याचिका पर हाईकोर्ट में नहीं हुई सुनवाई. (फाइल फोटो)

चंडीगढ़: सिरसा के डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की याचिका पर गुरुवार को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में सुनवाई नहीं हुई. राम रहीम ने साध्वी यौन शोषण केस में मिली 20 साल की सजा को हाईकोर्ट में चुनती दी है. राम रहीम की सजा पर 7 साल पर सुनवाई होनी थी लेकिन नहीं हो पाई. अब ये तारीख 25 सितंबर मुकर्रर की गई है.

7 साल बाद सुनवाई करेगा हाईकोर्ट: राम रहीम की सजा को चुनौती देने वाली याचिका पर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में 7 साल बाद सुनवाई होगी. जबकि दोषी राम रहीम ने हाईकोर्ट में हरियाणा के पंचकूला की जिला अदालत द्वारा उसे सुनाई गई 20 साल की सजा के आदेश को 7 साल पहले चुनौती दी थी. उसने अपील में कहा था कि सीबीआई अदालत ने साक्ष्यों और गवाहों को सही प्रकार से जांचे बिना उसे दोषी ठहराकर सजा सुनाई है. साथ ही कहा कि मामले में गुमनाम शिकायत पर तीन वर्ष की देरी से एफआईआर दायर की गई. वहीं सीबीआई ने पीड़िता के बयान भी 6 वर्ष के बाद रिकॉर्ड किए थे. मामले में साध्वियों ने सजा को बढ़ाकर उम्रकैद की मांग की थी.

याची ने खुद पर बताया सीबीआई का दबाव: मामले में सीबीआई ने सीबीआई अदालत में दलील दी थी कि वर्ष 1999 में यौन शोषण हुआ था. लेकिन बयान वर्ष 2005 में दर्ज किए गए थे. क्योंकि एफआईआर के समय शिकायतकर्ता नहीं थी. डेरा मुखी राम रहीम ने अपनी अपील में कहा कि सीबीआई की पीड़िताओं पर कोई दबाव नहीं होने की बात गलत है, क्योंकि दोनों पीड़िता सीबीआई के संरक्षण में थी. ऐसे में उन पर सीबीआई का दबाव था. याची के पक्ष के साक्ष्य और गवाहों पर सीबीआई अदालत द्वारा गौर नहीं किए जाने की बात भी राम रहीम ने अपनी याचिका में कही है.

आरोप खारिज कर सजा रद्द करने की मांग:राम रहीम की अपील में कहा गया है कि सीबीआई ने डेरा मुखी के मेडिकल एग्जामिनेशन की जरुरत नहीं समझी. इन सभी को आधार बनाते हुए डेरा मुखी ने उस पर लगाए गए आरोपों को खारिज करते हुए, उसे सुनाई गई सजा को रद्द करने की मांग की है. हाईकोर्ट ने सात साल पहले इस अपील को सुनवाई के लिए एडमिट किया था लेकिन सुनवाई अब शुरू हो सकेगी.

राम रहीम को कब हुई सजा- गुरमीत राम रहीम को 2017 में 2 साध्वियों से यौन शोषण मामले में 10-10 साल की सजा हुई है. वहीं पत्रकार रामचंद्र छत्रपति और सिरसा डेरे के पूर्व प्रबंधक रणजीत सिंह हत्याकांड में उम्रकैद की सजा हुई है. राम रहीम को 25 अगस्त 2017 को रोहतक की सुनारिया जेल भेजा गया था. उसे सजा सुनाने के बाद पंचकूला में भयंकर हिंसा फैल गई थी.

ये भी पढ़ें- राम रहीम को अब पैरोल देने के लिए हाईकोर्ट से लेनी होगी अनुमति
ये भी पढ़ें- राम रहीम को फरलो मिलने का अंशुल छत्रपति ने किया विरोध, बोले- ये न्याय व्यवस्था से खिलवाड़
ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details